गर्भावस्था के बाद मोटापा कम करने के आसान तरीके – Weight Lose After Pregnancy in Hindi

Reduce Weight After Pregnancy in Hindi: प्रेगनेंसी में जब महिला की delivery यानी बच्चे की जन्म दे देती है तो अकसर उसका पेट काफी महीनो तक बड़ा रहता है, उसका वजन आम महिला से कई ज्यादा होता है। वैसे तो वजन काम करने के आसान तरीके हैं लेकिन गर्भावस्था के बाद मोटापा को कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्यूंकि इस समय वह कोई कठिन एक्सरसाइज या योग नहीं कर सकती है इसके अलावा अपने डाइट में भी बदलाव नहीं कर सकती है। इसलिए After Pregnancy Weight loss tips थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गर्भवस्था के बाद भी अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

Garbhawastha Ke Baad Pet Kam Karne Ka Tarika Upay Reduce Weight after Pregnancy Hindi

गर्भावस्था के बाद पेट कम करने के उपाय – Weight Loss Tips After Deliver in Hindi

1. गर्भावस्था के बाद अपने बच्चे को अधिक से अधिक स्तनपान कराएं। इससे न सिर्फ आपके बच्चे को पूरा पोषण मिलेगा बल्कि आपकी कैलोरी भी बर्न होगी। doctors का मानना भी है की स्तनपान कराने से वजन कम होता है।

2. यदि आप चाहती हैं कि बहुत अधिक मेहनत किए बगैर आप अपना वजन कम कर लें तो आपको भारी भोजन लेने की बजाय तरल पदार्थो जैसे जूस, फलों का जूस, सूप, पानी अधिक से अधिक मात्रा मे लेना चाहिए।

3. बाहर के खाने, ज्यादा तले और मसालेदार भोजन करने से बचें। इनके सेवन से वजन ज्यादा बढ़ता है।

4. शुबह शाम हल्के व्यायाम करें इसके अलावा आप टहलना भी शुरू कर सकते हैं।

5. आप शरीर मे पानी की पूर्ति के लिए तरबूज, गाजर, सेब, गाजर जैसे पौष्टिक फलों और सब्जियों का सेवन करें। इतना ही नहीं आपको अधिक से अधिक हरी सब्जियो का सेवन करना चाहिए। इनसे आपके शरीर में काफी फर्क मिलेगा।

6. अगर आप जंक फूड के शौकीन हैं तो इन्हें खाना छोड़ दें। आज के समय में पेट पर चर्बी और मोटापा को बढ़ाने में इनका सबसे अहम रोल है।

7. अपने वजन को कम करने के लिए दवाई लेने की बजाय आप एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर चीज़े लें इनके लिए आप ग्रीन-टी, लेमन टी ले सकती हैं।

8. अगर आप ज्यादा तनाव या चिड़चिड़ा रहती हैं तो कम करें। इससे आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

9. अपने मोटापा को कम करने के लिए शुबह का नाश्ता अच्छा संतुलित करें। दोपहर का भोजन कम करें। नाश्ते में आप दलीय खा सकती हैं।

10. गर्भावस्था के बाद अपने वजन को कम करने के लिए जरूरी है कि आप संतुलित भोजन करें। एक बार ज्यादा ना खाकर भोजन को थोड़ा-थोड़ा करके अलग-अलग समय में खाएं।

Delivery के बाद Yoga और Exercise Tips

अब हम आपको ऐसे योग और व्यायाम बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप डिलीवरी के बाद अपने पेट और वजन को जल्दी ही घटा सकते हैं। इन व्यायाम और योग करने से आपका शरीर मजबूत रहेगा। और किसी भी बीमारी का संक्रमण नहीं होगा।

व्यायाम में आप सुबह शाम टहल सकते हैं। एक महीने के बाद वजन कम करने वाले व्यायाम करें। योग आपको हम नीचे बता रहें हैं लेकिन अगर आप वीडियो देखना चाहते हैं तो बाबा रामदेव के योगासन स्टेप्स देख सकते हैं।

सुझाव: प्रेगनेंसी के बाद जल्द ही किसी भी भरी और कठिन व्यायाम को करने से पहले अपने डॉक्टर की राय जरूर लें।

गर्भावस्था के बाद पेट कम करने के घरेलू नुस्खे

अपने वजन को घटाने और मोटापा को कम करने के लिए कुछ महिलाएं gym या Fitness center में जाती हैं लेकिन कुछ महिलाओं के पास इतना समय नहीं होता है। वैसे तो आज के समय में बाजार में वजन को कम करने वाले कई पाउडर प्रयाप्त हैं लेकिन ये आपके और आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए हम जो आपको देसी घरेलु नुस्खे बता रहे हैं इनके इस्तेमाल से आप कई गुना वजन को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

  • सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद, आध चम्मच अदरक, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलकर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लें। यह ना सिर्फ वजन को कम करेगा बल्कि आपके शरीर को ताकत भी मिलेगी।
  • 3-4 इंच दालचीनी और 2-3 लौंग लें इसे 6-7 गिलास पानी में उपबालकर इस पानी को छानकर रखे दें। अगर मौसम ठंडा है तो गुनगुना पीएं और अगर गर्मी है तो ठंडा करके पियें। इसके अलावा इस पानी में आप शहद भी मिला सकते हैं।

प्रेग्नन्सी के बाद पेट को कम करने के इससे बेहतरीन तरीके और कोई नहीं हैं। अगर आपको और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी नयी पोस्ट के लिए subscribe करना नहीं भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *