मुंह के कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, घरेलू उपचार – Mouth Cancer in Hindi

मुँह के कैंसर को oral cancer भी कहा जाता है, आज कैंसर हमारे आस-पास बहुत ही तेज गति बढ़ता जा रही है जिसका कारण प्रमुख कारण पान-मशाला, तम्बाकू और गुटखा जैसी चीज़ो का लगातरा सेवन करना है। यह भारतवर्ष में एक famous health related चिंता का विषय हो गया है। यह पुरुषो में ज़्यादातर पाए जाने वाले बिमारियों में से एक है। oral cancer का सबसे बड़ा कारण तम्बाकू का सेवन करना है। तम्बाकू जैसे पदार्थों से दूर रहकर मुँह के कैंसर से बचा जा सकता है। इस लेख में हम आपको कैंसर का इलाज और इसे रोकने के आयुर्वेदिक तरीके और घरेलू नुस्खे जानेंगे जिससे हम कैंसर के प्रभाव से बच सकते हैं। मुँह के कैंसर को फैलने से रोका जा सकता है। मुंह के कैंसर से छुटकारा पाने के लिए हम मुंह के कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, घरेलू उपचार – Mouth Cancer in Hindi जानेंगे।

Symptoms of Mouth Cancer and Treatment in Hindi

मुंह के कैंसर के लक्षण – Symptoms of Mouth Cancer in Hindi

1. मुँह के भीतर मे काफ़ी लंबे टाइम से लाल या सफेद धब्बे का होना भी mouth cancer का ही लक्षण होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप जल्दी से जल्दी अपने नज़दीकी हॉस्पिटल मे चेकप करवाए।

2. पेट में गर्मी और कम पानी पीने की वजह से मुँह में छाले होने संभावित हैं। लेकिन अगर यह किसी दवा या घरेलु उपचार से सही नहीं हो रहा है तो माउथ कैंसर का लक्षण हो सकता है।

3. मुँह में बिना किसी कारण से खून का निकलना भी mouth cancer का symptoms हो सकता है।

4. मुँह या होंठ में अलसर होने के बाद 3 हफ्ते के अंदर सही नही हो तो यह मुँह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

5. खाली पेट रहने से हर किसी की सांसों में बदबू आती है लेकिन अगर आपके सांसों में हर वक़्त बदबु आती है तो यह मुँह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

6. ढलती उम्र के बाद दांतों का ढीलापन आम बात है लेकिन अगर कम उम्र में ही दांत ढीले होने लगे हैं तो मुँह के कैंसर का लक्षण है।

7. टॉन्सिल होने पर खाना निगलने वक़्त गले में दर्द आम बात है लेकिन अगर किसी बिना किसी कारणवश खाना चबाने या निगलने में तकलीफ हो तो मुँह का कैंसर हो सकता है।

8. अचानक से आपके जीभ या मुँह के किसी भाग का सुन्न हो जाना या फिर खुद ही ठीक हो जान मुँह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

मुंह के कैंसर होने का कारण – Reason of Mouth Cancer in Hindi

मुँह का कैंसर बहुत ही तेजी से बढ़ने वाली बीमारी है और कई परिस्थिति में मरीज की जान भी जा सकती है। इसलिए अगर आपको उप्पर बताये गए मुँह के कैंसर के कोई लक्षण हो रहे हो तो तुरंत डॉक्टर को चेकउप करवाएं। मुँह के कैंसर का इलाज से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि मुँह का कैंसर होने का क्या कारण हो सकता है। अगर आप इन कारणों को जान लेंगे तो इस भयानक बीमारी से बच जाओगे।

  • मुँह के कैंसर होने का प्रमुख कारण unhealthy dieting या फिर unhealthy life style हो सकता है।
  • जो लोग ज़्यादा शराब या चरस पीते है उन्हे mouth cancer होने के ज़्यादा chances होता है।
  • ज्यादातर बीड़ी, सिगरेट वाले लोगों को मुँह का कैंसर होने की संभावना रहती है।
  • जिन लोगों के परिवार में पहले किसी को मुँह का कैंसर हुआ हो ऐसे लोगों को mouth cancer होने के ज्यादा chances होते हैं।
  • मुँह और गले का कैंसर होने के प्रमुख कारण तबाकू और गुटखा हैं। अगर आप अपनी जान सलामत चाहते हैं तो इन सबसे दूर रहें।

मुंह के कैंसर का इलाज का घरेलू उपचार – Treatment of Mouth Cancer in Hindi

  • मुँह के कैंसर का उपचार इसके primary जानकारी से शुरू होता है। अगर स्टार्टिंग लेवेल पर ही मूह के cancer का पता चल गया तो इसका उपचार करना आसान होता है। अगर ऐसा नहीं है तो फिर surgery करने के अलावा उपचार का शायद कोई option नहीं बचता है।
  • मुंह के कैंसर का उपचार बहुत ही costly भी होता है। ऐसा नही है इसका उपचार government hospital में सस्ता होता है लेकिन वहां आपको कई समय तक रहना पड़ता है। हर किसी सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ रहती है यह आप सब जानते हैं।
  • मुँह के कैंसर के उपचार में होने वाली सर्जरी का कई गलत इफ़ेक्ट भी होते हैं। अगर कैंसर ३ से ४ लेवल में पहुंच जाता है तो कई medicine specialist chemotherapy सलाह देते हैं।chemotherapy के भी गलत या negative results होते हैं। जैसे उलटी होना, बालों का गिरना इत्यादि।
  • इसके अंतिम चरण में नजदीकी पहुंच जाने से एक option radio therapy का बचता है। इसमें मशीनों की help से controlled radiation tumor या किरणें डालकर cancer की कोशिकाओं को ख़त्म किया जाता है।
  • इसलिए यह जरूरी है की तबाकू से समन्धित चीजों से परहेज किया जाना चाहिए और इस बीमारी के लक्षण का आभास होते ही हॉस्पिटल में जांच करवा लेनी चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here