Man ko Shant Kaise Kare – दिमाग काबू में करने के उपाय

मन बड़ा चंचल होता है, हर पल बदलता रहता है कभी कभी कही तो कही मचलता रहता है. बिचलित मन से कई तरह की problems होती है. और मन अशांत रहता है. मन की शांति बहुत जरूरी है, जब तक मन आपका मन (दिमाग) शांत नहीं होगा तब तक आप किसी भी काम को नहीं कर सकते हैं।

वर्तमान मे कई रोगो की वजह से भी मान अशांत रहता है, जिस तरह बाजार मे नई – नई चीजे आ रही है, वैसे-वैसे विमारिया ही बदती जा रही हैं, और इस वजह से भी मन अशांत रहता है. हमारे जीवन मे बहुत सारी परेशानिया आ जाती हैं जिसके कारण हम तनाव को महसूस करते हैं. लेकिन ऐसी conditions मे घबराना नही चाहिए, इसके बजाय जीवन में बदलाव लेन की जरूरत होती है.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है Man ko Shant Kaise Kare – दिमाग काबू में करने के उपाय जिससे आप अपने मन को शांत रख सकते है.

Man Shant Kaise Kare

Man Shant Kaise Kare

मन को control करना और मान मे शांति लाने के लिए सबसे बढ़िया बात है आप अपने आपको कैसे manage करते है कैसे आप अपने जीवन को आनंददायक जी रहे है. तो चलिए कैसे आप अपने मन को अपने आप काबू कर दिमाग़ को शांति दे सकते है.

1. अपने आप से प्यार करे – Love Yourself

मन की शांति का सबसे बढ़िया बात है की आप खुद से प्यार करे. जब तक आप अपने आप या अपने द्वारा किए गये कार्यो से खुश नही रहेंगे तब तक आप अपने mind को control नही कर सकते. आप ये सोचते हो की आप जो भी कार्य कर रहे है उसमे आपको अच्छा परिणाम नहीं मिलेगा और कोई भी आपको प्यार नहीं करेगा। अपने काम से प्यार करे उसमे लगाव रखे. इससे आपका काम भी अच्छा होगा और साथ में दिमाग भी शांत रहेगा।

आप अपने आस- पास की छोटी-छोटी चीज़ो को देखकर खुश रहने की कोशिश करे, लोगो के बारे में सोचना बंद कर दे. हर किसी के अंदर बुराई देखने की जगह प्रेम तलाशने की कोशिश करो. जिससे वो भी आपको प्यार से देखेंगे प्यार से बात करेंगे. इससे आपके मन को शांति मिलेगी और आप जीवन के मजे ले सकते हो.

2. श्वास व्यायाम – Meditation

मेडिटेशन से हमारा मन को बहुत सुकून मिलता है. इससे हमारे आंतरिक बीमारी जड़ से मिट जाती है. जिससे आप रोग मुक्त भी रहते है. मेडिटाईओं आप रोजाना शुबह शाम २० से ३० मिनिट तक साँस वेल योगासन कर सकते है. ब्रेअस्थिंग एक्सर्साइज़ करने के लिए आप अपने दोनो आँखो को बंद कर गहरी साँस ले अपने शरीर के अंदर सॉफ हवा ले और अपने अंदर के गंदी हवा को बाहर निकले. इस व्यायाम से आपका बंद दिमाग़ फ्रेश होगा और दिमाग़ मे सकारात्मक सोच आएँगी. इसके अलावा आप योगा भी कर सकते है.

  • Meditation कैसे करे

3. हमेशा खुश रहे – Be Happy

आप अपने दिमाग़ को relax या control तभी कर सकते है जब आप अपने द्वारा किए गये कार्यो से खुश रहेंगे. खुश रहना हमेशा शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. खुश आदमी खुशी-खुशी अपने काम को आसानी से पूरा कर लेता है और सदा जीवन मे खुशहाल रहता है. वा ना केवल खुद खुश रहता है बल्कि औरो को भी सही प्रेरणा देता है.

अगर आप अपने कार्यो से खुश नही रहते है तो आपको ज़्यादा से ज़्यादा कठिनाइया आती है और इससे आप कोई भी कठिनाइयो से छुटकारा नही पा सकते है. खुश रहने वाले अपने विचारो से परे नही होते है वी वक़्त के साथ अपने को ढाल देते है.

4. सकारात्मक सोचे – Think positively

बहुत से friends पहले ही अपने mind मे negative thoughts रखते है की जो काम मे start कर रहा या करूँगा वो मुझसे नहीं हो पाएगा. ऐसा कोई कार्य इस दुनिया मे नहीं है जो इंसान ने नहीं किया होगा अगर आप कड़ी मेहनत अच्छे लगान से काम कर रहे हो तो आपको result अच्छा मिलेगा सिर्फ़ सोच सकारात्मक होनी चाहिए.

अगर आप पहले से ही mind मे set कर लेते हो की ये काम मुझसे नही होगा या मैं कर नही सकता तो वो negativity की habbit हो जाती है. अगर हम बार बार ये सोचे की ये मुझसे नहीं हो पाएगा तो आप किसी भी कार्य करने से डरते है और आपकी सोच Negative होती जाती है. इसलिए दोस्तों हर रोज सकारात्मक सोचे और अपने मन को शांत रखे

5. बेकार की आदतो छोड़  दे – Quit the bad habit

अगर आप शराब, बियर, सिगरेट , बीड़ी या तंबाकू का सेवन करते है तो जल्दी से उसे छोड़ दे, क्यूंकी ना इनसे आपकी tension दूर होती है बल्कि आप बहुत ख़तरनाक बीमारियो से घिर जाते हो. बहुत से friends का मानना है शराब से उनको tension से छुटकारा मिलता है लेकिन उन्हें ये पता नहीं की उन्हेये की शराब हमारे दिमागी सोच को कर देता है जिससे कारन हमे बाद में अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते है. ऐसे लोग ज़िंदगी मे कभी भी शांत नही हो सकते जब तक वो खुद की ज़िंदगी से खेलना बंद नही करते और सिगरेट की धुए की तरह उसे बर्बाद करना बंद नही करते तब तक.

6. शारीरिक व्यायाम – Physical exercise

मान को control और देने के लिए शारीरिक व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है.से जहा हमारा शरीर मजबूत और तरोताजा होता है दूसरी तरफ हमारे दिमाग गंदे बातो से दूर होता है और मन में नए नए विचार आते है. अध्ययन से पता चला है की sports game खेलने से हमारे दिमाग को refresh होने में काफी मदद मिलती है और mind control मे रहता है. physical exercise का ये मतलब नहीं आप sports को join कर ले नहीं आप इसे शुबह शाम 1 घंटे खेल सकते हैं. शारीरिक व्यायाम मे आप ज़ीं भी कर सकते हैं जिससे आपकी personality भी अच्छी लगती है.

7. पूरी नींद ले – Get Enough Sleep

Mind को काबू करने के लिए आप नींद पूरी ले, मन मे stress का होना ये सबसे बड़ा कारण है अगर हम पूरी नींद नहीं लेते तो इससे हमारा पूरा दिन सोया सोया रहता है और हमारा दिमाग किसी भी काम पे सही से नहीं लगता लगता है और काम भी पूरा नहीं होता है. पूरे दिन हमारा शरीर तनाव और थकावट मे रहता है. इसलिए दोस्तों कम से कम 7 घंटे सोए नींद पूरी हो तो mind fresh रहता है और जो भी काम करते है पूरा होता है.

8. अपने पसंद के गाने सुने – Listen Favorite Songs

जब भी हम बोर या stress से पीढ़ीत होते है तो हम अपने आपको अकेला समझते है और हमारा दिमाग़ चिड़चिड़ा हो जाता है. और हम किसी की बतो को नही सुनना चाहते है. इससे हमारे चाहने वाले भी हमसे दुराई बढ़ने लगते है और हम ज़्यादा अकेले पड़ जाते है. क्यूंकी हमे इस दुनिया मे आनंद लेने के लिए हर किसी की जरूरत होती है. इसलिए जिस भी समय आपका दिमाग़ शांत नही हो तो आप अपने मनपसंद गाने सुने और मान को control करने की कोशिश करे.

9. योग करे – Do Yoga

योगा हमारे शरीर को आंतरिक और बाहरी रोगो से दूर करता है. योगासन के ज़रिए बहुत से बीमारयो को दूर किया जा सकता है. दिमाग़ को तेज करने के लिए योगासन आजकल हर किसी के लिए बहुत ज़रूरी होता है. रोजाना योगा करने का  दिनचर्या बनाए, अगर आपको योगा करना नही आता है आप टीवी पर देख सकते है, या हमारे वेबसाइट पर योगा की category मे सारे योगा दिए गये है उनसे पढ़ कर कर सकते है. योगासन आप शुबह शाम शूध हवा मे 20 से 25 मिनिट करते है तो इससे आपका माइंड अच्छा शांत रहेगा.

10 प्रेरणादायक किताबें पढ़े – Read inspirational books

दिमाग़ को शांत करने के लिए आप शांत मन से कोई अच्छी प्रेणाणादायक पुस्तके पढ़ सकते है. इसमे आप कोई नॉवेल्स या कोई सत्संग पढ़ सकते है. इससे आपके दिमाग़ के गंदे बतो का निवारण होगा और नये नये विचार पैदा होंगे.

2 COMMENTS

  1. प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन कुछ समय धयान में लगाना चाहिए क्यों की धयान की मुद्रा में हमारा चित स्थिर होता है और नये विचारों को जन्म देता है. अतः धयान हमारे अंतर्मन को शुद्ध कर के नये विचारों को अंकुरित करने में सहायक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here