सुबह जल्दी उठने के है बेहतरीन फायदे – Benefits of Walk Up Early Morning in Hindi

सुबह जल्दी उठने का मतलब है की आप हर किसी काम को पूरा कर रहे हैं। जल्दी उठने से ना सिर्फ हमारे स्वास्थय को फायदा होता है बल्कि हमारे तन, मन सब कुछ सही रहता है। बहुत से लोगों के लिए सुबह उठना थोड़ा परेशानी का विषय होता है लेकिन अगर वे ये बेहतरीन फायदे जानेगे तो शायद सुबह उठने के लिए तैयार हो जायेंगे। क्योंकि सुबह का मौसम हर किसी को प्राप्त नहीं होता है।सुबह जल्दी उठने से हमारे शरीर के बहुत सारे रोग तो दूर होते हैं ही साथ ही हमारी ज़िन्दगी के चाल-ढाल और मन-विचार में काफी बदलाव आता है। दिमाग में नए नए ख्याल और कुछ अच्छा करने की नयी खूबियां आती हैं। Subah jaldi uthne se होने वाले बहुत सारे Fayde जनाने के लिए हम आपको यह इस लेख के जरिये बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं Subah Jaldi Uthne Ke Fayde – सवेरे जल्दी उठने के ये है फायदे  विस्तारपूर्वक.

Savere Morning Me Jaldi Uthne ke Fayde - सवेरे जल्दी उठने के ये है फायदे

जल्दी उठने के फायदे  – Subah Jaldi Uthne Ke Fayde

1. दिमाग खुशनुमा रहता है 

जल्दी उठने से हमारे दिमाग में कोई भी नकारात्मक सोच नहीं रहती है साथ ही अच्छे विचार दिमाग में आते हैं। दिमाग चिंता और तनाव से दूर रहता है। कोई भी कार्य अच्छे और तेजी से होता है। जल्दी उठने से रात को नींद भी जल्दी आएगी और गहरी नीड लेने से आपदा दिमाग और शरीर ताजा रहेगा। जब नींद सही से आएगी तो दूसरे दिन आपका दिमाग तेज काम करेगा।

2. ऊर्जा का स्तर बढ़ता है

आयुर्वेद के अनुसार सूर्योदय से एक घंटा पहले का समय शुभ माना जाता है। इस समय हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर ज्यादा होता है हमें नयी ताजगी मिलती है। दिमाग एकदम साफ़ होता है। जो दिन भर काम के समय हमारे लिए फायदेमंद होता है।

3. तनाव कम करता है

देर से सोना और और देर में उठना हमारे शरीर और स्वस्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। देर से उठने से हम किसी भी कार्य को जल्दबाजी में करते हैं जिससे हम ज्यादा तनाव और चिंता में रहते हैं। यह पुरे दिन के कार्य को आसानी से करने में मदद करता है जिससे हम ज्यादा तनाव और गलती करने से बच जाते हैं।

3. व्यायाम या योग करने के लिए बेस्ट

बहुत से लोग समय की कमी होने पर व्यायाम या योग नहीं कर पाते हैं जिससे उनका शरीर शारीरिक काम नहीं पाता है। वैसे भी अगर व्यायाम या योग करना हो तो सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। सुबह व्यायाम करने से हमारा शरीर पुरे दिन किसी भी कार्य को करने के लिए परफेक्ट रहता है और उदासी या नींद भी नहीं आती है।

4. Confidence बढ़ाता है

जब तक आपका दिमाग सही तरीके से काम नहीं करेगा तो आप खुद में कॉन्फिडेंस नहीं भर सकते है। ज़िन्दगी का वसूल है की जब तक आपके पास आत्मविश्वास नहीं है तो आप अपनी ज़िन्दगी में सफल नहीं हो सकते आगे नहीं बढ़ सकते। यदि हम शुबह जल्दी उठते है तो हमारा आत्मविश्वास काफ़ी बड़ा हुआ रहता है, क्यूंकि सभी कार्य समय से हो जाते है। यदि हम लेट उठते हैं तो हमरी लाइफ स्टाइल में बदलाव आ जाता है और हमारे कार्य ना सिर्फ़ समय पर होते हैं बल्कि अच्छे से नहीं हो पाते हैं।शुबह काम सही नही होते तो पूरा दिन खराब जाता है.

5. अंदरूनी खुशी का अहसास

सुबह उठने के बाद दौड़ने या व्यायाम करने से हमें ऊर्जा तो मिलती है इसके अलावा हमारे पुरे दिन दिल और दिमाग ख़ुशनूना रहता है। जल्दी उठने से हमारे दिमाग में सकरात्मकता और आत्मविश्वास का बढ़ावा होता है।

6. सूर्योदय का नजारा है सबसे प्यारा

सुबह जल्दी उठने से आप सूरज की पहली किरणों को देख सकते हैं आपको उनसे सिख मिल सकती है की कैसे वे पूरी दुनिया में उजाला ले आते हैं। ना सिर्फ आप इन किरणों से विटामिन डी लेंगे साथ ही आँखों की रौशनी को बढ़ावा देने में भी कामयाबी पाएंगे। सूर्य प्रकाश के साथ में आकश भी एकदम साफ़ और सुन्दर होता है, और प्रकाश में उड़ते पक्षी देख कर एक प्रकति को देखने का मौका मिल जाता है.

7. अच्छी नींद पाने के लिए

बहुत से लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें। जल्दी उठने से आप पुरे दिन काम करके थकान महसूस करेंगे और जल्दी बिस्तर पर चले जायेंगे। जिससे आपकी नींद में बढ़ावा आएगा।

8. छोटे-छोटे काम पहले हो जाते है

सुबह उठने से आपके बहुत से छोटे-छोटे काम जल्दी और सही तरह से हो जाते हैं। अगर आप अखबार या मैगज़ीन पड़ते हैं तो आप इसे जल्द ही पढ़ सकते हैं इसके अलावा अगर आप फेसबुक, व्हाट्सप्प पर हैं तो जल्दी इसका उपयोग करके अपने दैनिक कार्य के लिए तैयार रहेंगे।

9. सफलता हेतु जरूरी

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए सुबह उठना बहुत ही जरूरी है। सुबह के समय दिमाग सकारात्मक होने से आप अपने जीवन का लक्ष्य बना सकते हैं और उसे पाने के लिए मेहनत कर सकते हैं। अगर आपके पास लक्ष्य है तो आप अपने लक्ष्य के बारे में पॉजिटिव रहने के लिए सवेरे उठें।

10. Students के लिए बहुत फायदेमंद

विद्यार्थियों के लिए शुबह उतना बहुत ही लाभदायक है क्यूंकि स्टूडेंट सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करता है तो उस समय उसका मन एकाग्र रहता है, सुबह का पढ़ा हुआ डिमाँग मे काफ़ी समय तक याद रहता है और जल्दी भी याद होता है। इसके अलावा स्टूडेंट अपने स्कूल का होमवर्क समय पर कंप्लीट कर लेता है और अपनी क्लास मे टाइम पर पहुँचता है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here