योग करने का सही तरीका और बाबा रामदेव के योग नियम

Yoga कैसे करे: योगा कोई धर्म नहीं है, यह एक विज्ञान है, अच्छे बनाने का विज्ञान, ताज़गी का विज्ञान, शरीर को एक करने का विज्ञान, दिमाग़ और आत्मा को शांत रखने का विज्ञान। योग कोई नयी चीज नहीं है यह पुराने समय का एक अच्छा व्यायाम है, जो की सिर्फ़ शरीर को ही शेप में करने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि व्यक्ति के पूरे स्वास्थय को ठीक रखने मे सहायक है। योगा एक ऐसा एक्सर्साइज़ है जो इंसान के शरीर को बाहर से साथ ही अंदर से सॉफ और फिर से जवान बनाने में हेल्प करता है। अगर कोई व्यक्ति योग को अपनी daily स्टाइल का हिस्सा बनता है तो केवल वही व्यक्ति शारीरिक, मानशिक और आत्मिक अंतर को समझ सकता है। आइये जानते हैं योग करने के तरीके और Baba Ramdev Yoga tips in Hindi.

Yoga Kaise Kare Details in Hindi - योग कैसे करे

योग करने के तरीके – योगा कैसे करें

बदलते प्रचलन ने लोगो को भी ज़्यादा सतर्क बना दिया है। मोटी कमर और बढ़ते मेटाबॉयलिज़्म बिकार कैंसर, डाइबिटीज़ और अन्य बीमारियो को देखते हुए लोग स्वास्थ्य, डाइट प्लान और फिटनेस को ज़्यादा अहमियत दे रहे है।

1. Best Time Choose करें

योग आप किसी भी समय कर सकते है लेकिन सुबह के समय योग करना बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्यूंकि उस वक़्त हमारा दिमाग शांत रहता है, उस समय हमारे शरीर में बहुत उर्जा होती है। आप इसे शुबह खाने से पहले मतलब 9 बजे से पहले करे तो सबसे अच्छा है। शाम को भी कर सकते है।

2. Best जगह Choose करें

योग के लिए आपको बड़े जगह की ज़रूरत नही है। बस आपको ये ख्याल रखना है की योगा आप शांत जगह खुले में करें तो बहुत अच्छा रहता है। शांत जगह इसलिए करे जिससे आपके दिमाग में कोई बाहरी आवाज़ नहीं आए। योग आप चटाई में बैठकर करें।

3. Simple कपडे पहने

सिंपल कपड़ो का मतलब है आप ढीले और आरामदायक कपड़े पहने। जिससे आपका शरीर मूव कर सके। अगर आपने गहने पहने हो तो आप उन्हे खोल दे तो योग के लिए सही रहेगा। योग करने के समय मेकप करने से बचें।

4. खाली पेट करें योग

योगा को आप खाली पेट करते है तो ये आपके शरीर के लिए बहुत ही फयदेमंद है। योगा को आप खाना खाने के 3 घंटे के बाद भी कर सकते है। अगर आप नए-नए योग कर रहे हैं और अपने योगा को करना भूल जाते है तो कोई नहीं उस दिन खाना खाने के तुरंत बाद में ना करे अगले दिन ही करे।

5. ज्यादा उतावले नहीं होएं

बहुत से फ्रेंड्स नये वर्क को बेरहमी से करते है, इससे आपको कोई फायदा नहीं होता होता बल्कि नुकसान ही होता है। आप अपने शरीर को जितना सॉफ्ट रखोगे तो वो आपको ज़्यादा अच्छा रहेगा। बहुत ज़ोर से योग करने या फिर जल्दी-जल्दी मे करने से कोई फायदा नहीं होता है।

6. रोजाना अलग अलग योगासन करे

रोजाना अलग-अलग योगासन करें। इसके लिए बेस्ट आइडिया ये है कि आप रोजाना 1-2 योगासन करें और छुट्टी के दिन सब एक साथ करे। योग को करते समय प्राणायाम या शवसन नियंत्रण (breath) बहुत ज़रूरी है।

ज़रूरी नहीं है कि आप सारे योगासन पहले ही दिन करे रहे है। इससे आपके शरीर को कठिनाई आ सकती है। आप पहले ही दिन बहुत थक जाएँगे और दूसरे दिन से आपका दिल करने को नहीं करेगा। इसलिए अगर आप सरल योग से प्रारम्भ करें तो बेहतर होता है।

योग करने के कुछ जरूरी नियम – Yoga Tips in Hindi

1. योग साफ खुली हवादार जगह पर करें।

2. योग करने से पहले और बाद तक कुछ देर तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करें।

3. सरल योग से स्टार्ट करें और योग को धीरे-धीरे शरीर के क्षमतानुसार ही करें।

4. किसी भी रोग से ग्रसित होने पर योग नहीं करें।

5. गर्भवती महिलाओं को योग करने से पहले योग गुरु से सलाह लेना बहुत जरूरी है।

6. योग हर रोज करें। आप दोस्तों के साथ कर सकते हैं जिससे आपका दिल लगा रहेगा।

योग के फायदे Benefits of Yoga in Hindi

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *