दिमाग को शांत करने के 10 जबरदस्त तरीके

मन का शांत होना बहुत ज़रूरी है. आजकल हर कोई टेंशन मैं  रहता है और उसका ज़ोर उसके मन (दिमाग) पर पड़ता है और ब्रेन हेमरेज की आशंकाए बाद जाती हैं और इंसान पागल भी हो जाता।
तो दोस्तो जब तक आप अपने मन को काबू नहीं करेंगे तब तक आप कुछ भी काम सही से नहीं कर सकते और आपको बहुत सी परेशानिया आएँगी ओर कोई भी आपका काम सही नहीं होगा। हमेशा के लिए मन पर नियंत्रण कर पाना संभव नहीं हो सकता, इसलिए बेहतर ये है कि हम अपने मन को सही दिशा में लगाए ताकि हम मन के नियंत्रण से बाहर निकल सके।
तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि अपने इस मन पर काबू (Tips to Control Your Mind in Hindi) पाने के लिए आपको क्या करने की जरुरत है। आइये जानते हैं Man Kaise Control Kare विस्तार पूर्वक.

Man Kaise Control Kare

Man Kaise Control Kare | दिमाग को शांत करने के 10 जबरदस्त तरीके

मन को काबू करना कोई कठिन कार्य नहीं है, वैसे तो इसका जवाब खुद अपने पास ही होता हे, क्यूंकि हर एक की ज़िंदगी मे हर एक की अलग अलग problems होती ही हैं जो सिर्फ़ उसे खुद को ही पता होता है। इसलिए अगर हम खुद उन समस्याओं पर जीत हासिल कर ले तो मन शांति और खुशहाली से भरपूर रहेगा। इसलिए दोस्तों हम आपको यहां Man Control Kaise Kare बेहतरीन उपाय एवं तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने मन पर काबू पा सकते हैं।

अपने आप से प्यार करे – Love Yourself

मन में शांति लाने के लिए सबसे पहले आपको अपने आप से खुश रहना होगा, खुद से  प्यार करना होगा, जब तक आपने द्वारा किए गये काम से खुश नहीं हैं तब तक आप अपने दिमाग को शांति नहीं दे सकते हैं। जो भी आप काम कर  हैं उसे शांत दिमाग से करो और उसपे गर्व करो बेवजह चिड़चिड़ा या गुस्से से करोगे तो ना ही वो काम आपका सही होगा ना ही आप problem से उबर सकते हो।

अगर आप अच्छे काम कर हैं तो आप अच्छे हैं और दूसरो की नज़रो में भी अच्छे हो. अगर आप खुद को जानना चाहते हो तो रोजाना शुबह उठकर शीशे में देखिए आपका चेहरे आपको ज़रूर बताएगा आप खुश है या गुस्से में। इसलिए  दोस्तो अपने से प्यार करोगे तो अगला भी आपको देखकर खुश होगा।

योग करें – Do Yoga

योग एक best solution है जो आपके दिमाग को शांत कर सकता हैं। योग आप शुबह शाम खुली हवा में करने से आपको साफ और तरोताजा वाली हवा मिलेगी। योगा से आप अपने शरीर को हिला डुला सकते हैं।

अगर आपको योगा नहीं आता है तो आप योगा टेलीविज़न पर सिख सकते हैं जहा बाबा रामदेव के channel provide हैं। योगा करने से मन काबू मे ही नही बल्कि स्वास्थय सही भी रहती है ओर काम करने मे भी मन लगा रहता है. योगा की practice आप रोजाना आधे घंटे से एक घंटे तक कर सकते हैं ऐसा करने से आपके दिमाग और शरीर शांत रहता है।

नींद पूरी ले – Neend Puri Lein

कम सोना शरीर के लिए काफ़ी नुकसानदायक है, इससे हमारे दिमाग पे बड़ा असर पड़ता है जिससे हम पूरे दिन सोया सोया महसूस करते हैं और हमारा दिमाग किसी भी work पे अच्छे और जल्दी से नहीं लगता है। इसलिए दोस्तों नींद पूरी ले लगभग 7 घंटे सोना शरीर के लिए काफ़ी लाभदायक है इससे आँखो में भी problems नहीं आती ओर आँखे ख़राब भी नहीं होती हैं।

सकारात्मक सोच – Positive Thinking

एक positive thinking आदमी को क्या से क्या बना सकती है, अगर आपके पास सकारात्मक सोच  है तो आप जो बनना चाहते हो आप उसे पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करेंगे ओर सफल होंगे। इसके लिए आपको positive thinking का होना बहुत ज़रूरी है अगर आप negative सोच रखते हो की मुझसे नहीं होगा तो वो कार्य आपसे ना ही होगा (चाहे वो काम मुश्किल हो या आसान) और आपका मान अशांत रहेगा।

खुश रहें – Be Happy

दोस्तों अगर आप खुश नहीं रहते तो ये आपकी सबसे बड़ी समस्या है, इस दुनिया में कोई ऐसा है जो समस्या में नही सब अपने अपने problems में फंसे हुए है, अगर आपको अपनी life में कुछ करना है तो आपको हर वक़्त खुश रहना पड़ेगा जिससे आपके में भी शांति होगी. आजकल की दुनिया उसी को पसंद करती है जो हसमुख हो, अगर आप खुश होकर अपने काम को कर हैं तो वो कार्य भी यूँ ही पूरा हो जाता है खुशी-खुशी।

गन्दी आदतों से दूर रहे – Ignore Bad Habits

अगर आपको अपने मन को सॉफ रखना है तो आपको ये गन्दी आदतें जैसे शराब, सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू का सेवन नहीं करना पड़ेगा। बहुत से दोस्त शराब tension कम करने के लिए पीते हैं सिगरेट तनाव मिटाने के लिए लेकिन दोस्तो ये बाद bed habits आपके tension या stress कम नहीं बल्कि ये आपके दिमाग का काम करना बंद कर देते हैं और आप बिना tension के रहते हो।

ये गन्दी आदतें आपको उस वक़्त आपको शांत तो करते हैं लेकिन आपके शरीर को कितना नुकसान हो रहा आपको थोड़े दिनों बाद चलेगा जब आपको बहुत सी बीमारियां आएगी और आप हर वक़्त Hospital के चक्कर काटते रहोगे। इसलिए इससे अच्छा है की आप गन्दी हरकतों को ignore करे ओर अपने मॅन को काबू करने में फोकस करें।

Meditation – साँस लेने के व्यायाम

दिमाग की शांति के लिए meditation बहुत ज़रूरी है जो हमारे मन को काफ़ी सॉफ और शांत रखता है। Breathing exercise में आप अपने आखो को बंद करे और गहरी शांस लेकर बाहर छोड़े ये काम आप रोजाना शुबह शाम करे, जिससे आपके दिमाग काफ़ी शांत और active रहेगा और आप पूरे दिन खुला-खुला महसूस करोगे। कोशिश करे की आप कम से कम 20 मिनिट तक ध्यान लगा सके।

मनपसंद गाने सुने

संगीत हमारी जिंदगी का एक अहम तथ्य है जो हमारे दिमाग को शांत रखता है और हमारे शरीर में नयी उफान पैदा करता है, इससे हमारा मन काम में बहुत अच्छे से लगता है। अगर आप उदासी महसूस कर रहे हैं तो आप पुराने गाने हल्की आवाज़ में सुने, गाने के सुर पे जाए और उसके लहरो को महसूस करे आपके मान के लिए बहुत effective है।

व्यस्त रहने की कोशिश करें

खाली दिमाग शैतान का घर होता है यानि जब आपके पास व्यस्त रहने का कोई विकल्प नहीं होता है, उस समय आपका मन अनियंत्रित विचारों से घिर जाता है जो अक्सर नकारात्मक ही होते है और ऐसे विचार आपके व्यक्तित्व को काफी नुकसान पहुंचाते है। इससे बचने के लिए जरुरी है कि खुद को किसी निश्चित कार्य में व्यस्त रखा जाए ताकि मन में आने वाले विचार भी उस कार्य के लक्ष्य को प्राप्त करने में ही व्यस्त बने रहे।

खान-पान पर ध्यान दें

जैसा खावे अन्न,वैसा होवे मन… ये कहावत आपने कभी ना कभी सुनी ही होगी। जैसी प्रकृति हमारे भोजन की होगी, वैसा ही हमारे मन का स्वभाव होगा। अगर आप सात्विक और पौष्टिक भोजन करते हैं तो आपके मन की अस्थिरता और चंचलता भी कम ही होगी लेकिन अगर आप तामसिक और पोषण रहित अन्न खाते हैं तो आपका मन ज़्यादा अधीर, चंचल और अनियंत्रित होता जायेगा।

Read: गुस्से पर काबू पाने के 10 आसान उपाय

Friends ये tips आपके Man Kaise Control Kare करने में बहुत मदद करेंगे अगर आप कुछ पूछना चाहते हो तो आप Comment Box के ज़रिए हमसे कोई भी question कर सकते हैं. ये Dimag ko Kabu में लाने वाले तरीके आप अपने Friends, relatives को भी share कर सकते हैं. सुन्दर जानकारियों के लिए हमें फेसबुक पर फॉलो करें।

89 COMMENTS

  1. Suggestions bahut aacha hai par sir jab aapka pata hi nahi chale ki aaapke sath Kya ho Raha hai to aap Kya karenge.udherbun me fanse rahna khatranak hai.

    • To aap to shant mind se sochana chahiye… Aap dhyan me beth jaye or thodi sase lene ke baad kud se sawal kare… Ki mere sath esa kyu ho raha hai…

      Kyu… Ko aap har jagah laga sakte hai…fir ans naa mile to fir Greatsanju.in aaye or mujhe facebook par baat kare.

      More..tips

      Aapko kuch movie dekhni chahiye

      Tamasha

      Lakshya

      Rockstar

      In tin me se aap lakhya ko jarur dekhi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here