शराब से छुटकारा पाने के 6 अचूक एवं कारगर तरीके – Tips to Quit Alcohol in Hindi

शराब कैसे छुड़ाये Tips to Quit Alcohol in Hindi: शराब पीने के लत एक चतुर और शक्तिशाली व्यक्ति को बेहद कमजोर बना देती है। जो भी व्यक्ति एक बार शराब पीना सीख गया तो इतनी आसानी से शराब से छुटकारा नहीं पा सकता। इसकी गिरफ्त में आदमी एक बार आ जाये तो वह शराब छुड़ाने के बहाने बनता रहता है। शराब की तालाब ही ऐसी है, कि शराबी व्यक्ति झूट बोलने, कसमे खाने से भी परहेज नहीं करता है वह इस लत के सामने खुद को कमजोर पता है, और कभी भी sharab को छोड़ नहीं पाता है।
शराब की लत छोड़ना कई लोगों के लिए बहुत mushkil होता है लेकिन कई लोग इसे aasani से छोड़ dete हैं। अगर आदमी thaan लेता है तो wah उस kaam को करके ही छोड़ता है। वैसे हम आपको बता दें कि अगर आपने इस विषैले तरल पदार्थ को छोड़ दिया तो आप अपने शरीर में कई badlaw देखेंगे। इसके प्रभाव से आपके आंतें, किडनी aur भी कई बीमारियां आपके शरीर को नुकशान पंहुचा सकती है। इसलिए शराब की लत को आज ही छोड़ने की कोशिश करें क्यूंकि यह एक दिन की बात नहीं है। आइये जानते हैं शराब से छुटकारा पाने के 6 अचूक एवं कारगर तरीके – Tips to Quit Alcohol in Hindi।

sharab kaise churaye - Best Gharelu Upay

Tips to Quit Alcohol in Hindi – शराब कैसे छुड़ाएं 

शराब पीने से शरीर मोटा होता है, लीवर कमजोर होता है, dil के daure जैसी कई खतरनाक बीमारियां grasit होती हैं। शराब को छोड़ना कुछ घंटों की बात nahi है इसे छोड़ने के liye बहुत samay lagta है। agar आप ज्यादा शराब के aadi हैं तो आपको धीरे-dheere ise कम करके छोड़ना होगा। क्यूंकि agar आप ज्यादा शराब peete हैं तो aapka sharir एकदम से patla हो sakta है यहाँ tak की कई bimariyan भी ho सकती हैं। कभी kabaar तो मृत्यु tak ho जाती है।

डॉक्टर से सलाह लें

अगर आपने सोच लिया है कि आप शराब छोड़ना चाहते ही हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से बात करे, क्यूंकि अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के शराब छोड़ेंगे तो यह आपके शरीर और आपके लिए खतरा भी हो सकता है। शरीर जब किसी भी चीज का आदी हो जाता है तो उसके बिना वह रह नहीं पता इसलिए अगर आपने बिना डॉक्टर की सलाह के शराब पीना छोड़ा तो खतरे से खली नहीं है।

एक फिक्स दिन चुनें

जो लोग शराब पीते हैं अक्सर वे यही कहते हैं की कल से शराब पीना छोड़ दूंगा लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी वे दूसरे दिन फिर शराब पीने बैठ जाते हैं। लेकिन अगर आप दिल और दिमाग से ठान लेंगे की एक विशेष दिन से आप कतापी शराब पर हाथ भी नहीं लगाएंगे तो आपकी यह बिमारी दूर हो सकती है। आप एक ऐसा दिन चुने जिस दिन से आप प्रण कर सकते हैं कि आप शराब पिएंगे ही नहीं।

सारे बोतल बाहर फेंक दें

सबसे बड़ी बात है आपके घर में जितने भी शराब की बोतलें रखी हैं उनको बाहर दूर फेंक दें जिससे वो आपकी नजरों में दोबारा नहीं आएं। ऐसा इसलिए शराब के प्यासे को अगर बोतल भी दिख गई तो उसका मन बदल जाता है और उसकी चाह रहती है कि एक पेग मार ले। अगर आपके घर पर मेहमान आएं तो उन्हें भी शराब नहीं पिलायें इससे अच्छा आप चाय या कॉफ़ी पिलायें।

शराबी दोस्तों का साथ छोड़ दें

अब ये नहीं कि आप उनके साथ झगड़ा कर दें। मतलब ये है कि जब भी उनका मूड शराब पीने का होता है तो आप उस समय उनका साथ छोड़ दें ये नहीं की उनका साथ अच्छे कार्यों में भी छोड़ दें। अगर आप उनके साथ रहेंगे और वो शराब पीने की बात करेंगे तो आपका दिल भी शराब पीने को जरूर करेगा।

शराब का ध्यान आने से पहले खाना खा लें 

होता है अगर आप रोजाना शराब पीते हैं तो आपको उसके बिना थोड़ा अजीब सा लगेगा और आप चाहेंगे की एक दो पेग maar ही लू। लेकिन अगर आप अपने दिल को सकूं दें और उससे पहले ही खाना खा के सो जाएँ या टेलीविज़न देख लें। इससे आप अच्छे से खाना भी खाएंगे और नींद भी आएगी दूसरे दिन दिल को सुकून भी मिलेगा और मन सही से काम भी करेगा।

ध्यान को दूसरी ओर लगाए

रोजाना शराब पीने वालों को अपने दैनिक दिनचर्या को बदलना बहुत जरूरी है। आप अपने ध्यान को कही दूसरी ओर लगाएं। आप चाहे तो उन कामों को करें जिनसे आपको ख़ुशी मिलती है। अपने भाई-बहन के साथ हसन खेलें और उन्हें अपना दोस्त बनायें। क्यूंकि वे आपको कभी भी गलत कार्यों का मार्गदर्शन नहीं करवाएंगे।

ये हैं दोस्तों शराब की लत को छुड़ाने के आसान तरीके। अगर मन में थान ली की शराब छोड़नी ही है तो आपको कोई भी नहीं रोक सकता है।

इसे भी पढ़ें: Negative Thoughts से छुटकारा पाने के 10 बेहतरीन तरीके

तो दोस्तों ये शराब से छुटकारा पाने के 6 अचूक एवं कारगर तरीके – Tips to Quit Alcohol in Hindi अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इस भयानक बीमारी से खुद को अपने परिवार एवं अपने दोस्तों को भी बचाएं।

Previous articleInspirational Quotes in Hindi
Next articleLabor Day Quotes in Hindi ~ मजदूर दिवस पर उद्धरण
मेरा नाम कुलदीप पंवार है में चंडीगढ़ का रहने वाला हूँ। achisoch पर आपको Self improvement, motivational, Study tips के अलावा Health, Beauty, relationship की भी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।। किसी भी टिप्स या नुस्खे को आजमाने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर जानकारी लें। मेरा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here