थकान और सुस्ती दूर करने के उपाय एवं घरेलू तरीके – Thakan dur karne ke upay in Hindi

शरीर में एनर्जी का कम होना, नींद का पूरा न होना, fatigue से थकान और आलस्य होने लगता है। गलत खान-पान, असंतुलित जीवनशैली भी शारीरिक थकावट के कारण हैं। शरीर में थकान होने पर व्यक्ति खुद से असंतुष्ट रहता है। अपने थकान या सुस्ती को दूर करने के लिए कई लोग दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन ये दवाई कितनी खतरनाक हो सकती हैं आप जानते ही हैं। इसलिए बिना किसी साइड इफ़ेक्ट वाले औषधि में आज हम आपको Thakan Kaise Dur Kare – थकान और सुस्ती दूर करने के घरेलू उपाय एवं तरीके बताने जा रहे हैं।thakan-kaise-mitaye-tanav-dur-kare-upay-%e0%a4%a5%e0%a4%95%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%82%e0%a4%95

Thakan Kaise Dur Kare – थकान और सुस्ती दूर करने के घरेलू उपाय

थकान या सुस्ती दूर करने के लिए कई लोग चाय पीते हैं तो कई लोग सिगरेट, बीड़ी का सेवन करते हैं। कई लोग तो पेनकिलर का सहारा भी लेते हैं। लेकिन इन नशीली चीजों से थकान दूर हो न हो आपका शरीर को नुक्सान जरूर होगा। अपने बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए आप योग या व्यायाम कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने शरीर की stamina को बढ़ाएं। थकान अगर ज्यादा समय तक रहती है तो इससे मानसिक थकान महसूस होने लगती है।

1. शारीरिक थकावट और सुस्ती को दूर करने के लिए आप शुबह या शाम व्यायाम जरूरी करें। इसके अलावा आप जॉगिंग भी कर सकते हैं इससे शरीर में एनर्जी बानी रहती है और मांसपेशियों में ऊर्जा हमेशा रहती है।

2. शरीर को फिट और आलस्य से दूर रखने के लिए सवेरे नाश्ता जरूर करें। शुबह का भोजन हमारे शरीर में नयी ऊर्जा लाता है। नाश्ते में आप प्रोटीन और फाइबर वाले भोजन करें।

3. थकान और सुस्ती को दूर करने के लिए ग्रीन टी, आवला, एलोवेरा जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में नई एनर्जी देता है जिससे काम करने की शक्ति बढ़ती है।

 4. किसी भी काम को करते समय अगर आपको थकान या सुस्ती का अनुभव होता है तो आप थोड़े-थोड़े समय में 2-3 घूँट पानी की लेते रहें। इससे शरीर हायड्रेट रहता है और सुस्ती दूर होती है।

5. शरीर को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में केला बहुत अच्छा होता है। इसमें पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो शुगर को एनर्जी में बदलता है। यह सुस्ती मिटाने में मदद करता है।

6. शरीर में ज्यादातर थकावट होता है तो आप बिना मलाई वाली दही का सेवन करें। क्यूंकि दही में प्रोटीन और कार्बोहाइडेट्स होते हैं जो सुस्ती और थकान को दूर करने में मदद करते हैं।

7. थकान मिटाने के लिए सौंफ खाना बहुत लाभकारी होता है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो शरीर तरोताजा रहता है।

8. शरीर के थकावट को दूर करने के लिए आप मूंग दाल, पालक, मटर को अपने भोजन में शामिल करें। इनमे विटामिन बी पाया जाता है जो तनाव को दूर करता है और शरीर में नयी ऊर्जा भरता है।

9. थकान को दूर करने के लिए omega 3 फटी एसिड वाले भोजन को लें। इसमें आप अखरोट, मूंगफली या मछली का सेवन कर सकते हैं। यह आपको मन को शांत रखता है। जिससे शरीर में थकावट महसूस नहीं होती है।

 10. हरी पत्तेदार सब्जियां, oatmeal शरीर से सुस्ती को दूर करने वाले उत्तम आहार हैं। इनमे मौजूद पोषक तत्व शरीर में ग्लाइकोजन के रूप में काम करती हैं जो पुरे दिन दिमाग और मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान करती हैं।

थकन और सुस्ती दूर करने के घरेलू तरीके और नुस्खे 

  • अदरक की चाय पीने से शरीर में ताजगी की अहसास होता है। इसके अलावा अदरक की चाय में तुलसी के पत्ते मिलाकर थकान दूर होता है।
  • एक समय में ज्यादा खाने से बचे, भोजन को थोड़े-थोड़े समय में कम खाएं।
  • रात को अच्छी और भरपूर नीड लें। एक सामान्य व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे सोना जरूरी होता है।
  • तला हुआ और ज्यादा मशालेदार भोजन करने से बचें।
  • मन को अछा लगने वाला गाना सुने, इससे तनाव दूर होता है
  • हसना सबसे best medicine है इसके लिए आप अपने दोस्तों से मिलें, कॉमेडी फ़िल्मे देखे या फनी वीडियो देखें।
  • धूम्रपान, नशीली पदार्थों के सेवन से दूर रहें, इनसे body का Stamina कम होता है।
  • ज्यादा समय तक मोबाइल या कंप्यूटर पर रहने से तनाव बढ़ता है जिससे थकान और आलस्य होने लगता है।
  • किसी भी बात को ज्यादा serious नहीं लें। ना ही चिड़चिड़ापन दिखाएँ।

1 COMMENT

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी प्राप्त हुवी है आपसे
    आप हमारी भी स्वस्थ सम्बंधित ब्लॉग को भी पड़ सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here