Garmi Me Skin Care in Hindi – गर्मी में स्किन की केयर कैसे करे

मौसम के बदलते ही हमारी स्किन पर असर पढ़ने लग जाता है चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी, अक्सर देखा जाता है की गर्मियों में धुप के ज्यादा होने के कारन हमारी स्किन पर ज्यादा इफ़ेक्ट पढता है।

इसलिए ऐसे मौसम में हमें अपनी स्किन की देखभाल खास तरीके से करनी चाहिए नहीं तो स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. और आपकी खूबसूरती भी ख़राब करती है।

गर्मियों में कुछ नार्मल प्रोब्लेम्स में कांटेदार उष्णता फंगल इन्फेक्शन, शरीर की बदबू, सूरज की तपन शामिल है. उन लोगो को ज्यादा प्रॉब्लम आती है जिनका स्किन ऑयली होता है। क्यूंकि उष्णता से गर्मियों में उनकी स्किन का सारा तेल उनके शरीर पर फैलने लगता है। इन सभी प्रोब्लेम्स के कुछ बेस्ट तरीके आज हम आपको बताने जा रहे है।

garmi me skin care hindi

गर्मी में स्किन की केयर कैसे करे

गर्मी से मुकाबला करने के लिए सबसे बेस्ट है की आप जितना ज्यादा पानी पी सकते ही पिए। क्यूंकि सूरज की गर्मी गर्मियों में हमारे बॉडी का ज्यादातर पानी सोख लेती है इसलिए हमें गर्मियों में पानी,फलो का जूस, नारियल पानी, लस्सी, और निम्बू पानी पीना जरूरी है.

फलो में आप तरबूज, मौसमी, खीरा इत्यादि खाकर अपने शरीर को गर्मी से बचकर ठंडा रख सकते है.

गर्मियों में आप अगर 10-11 बजे से 4 बजे के बीच सूरज की गर्मी में बहार निकलने की कोशिश न करे अगर जाना ही है तो छाते या टोपी चश्मे का उसे करे। हाँ तेज धुप में बहार निकलते टाइम अपने शरीर पर सन स्क्रीन लोशन लगाना न भूले। हमेशा याद रखे की जब भी तेज रौशनी सीधे हमारे शरीर पर पढ़ने से हमें काफी प्रोब्लेम्स का सामना करना पढ़ सकता है।

जब भी आप घर से बहार हो तो अपने साथ सन स्क्रीन लोशन जरूर रखे। तेज धुप में बहार निकलने के आधे घंटे पहले ही अपने शरीर पर उसे लगाए, हमेशा अच्छे ब्रांड के लोशन का इस्तेमाल करे।

गर्मियों में ज्यादा मेकअप नहीं करना चाहिए, हमेशा हल्का और सिंपल मेकअप ही करे और जब मेकअप से रिलेटेड सामान खरीदने की बात आती है तो पानी वाले प्रोडक्ट्स को प्रायोरिटी दे. आँखों को धुल से बचने के लिए हमेशा सन ग्लास का यूज़ करे।

गर्मी से त्वचा को बचने के टिप्स

  • मुल्तानी मिटटी को गुलाब जल में मिलाये और 1 हफ्ते में 2 से 3 बार लगाए।
  • गर्मियों में स्किन को हेअल्थी रखने के लिए दिन में 2 बार जरूर नहाये.
  • गर्मियों में हलके कपडे पहने.
  • बंद गोभी को पानी में उबले और दिन में एक बार उस पानी को पिए. इससे मुँह में हुए फोड़ो से भी छुटकारा मिलेगा.
  • एक पाम फ्रूट ले और उसे अपनी घमौरियों पर लगाए, ज्यादा गर्मी हो तो हफ्ते में 2-3 बार लगाए.
  • गर्मियों में जूते ना पहने हो सके तो ऐसे चप्पल पहने जिनसे आपके पैरो को हवा मिल सके।
  • फंगल इन्फेक्शन होने पर हॉस्पिटल जरूर जाये और डॉक्टर की सलाह ले।
  • तरबूज और खरबूज को काटकर छोटे छोटे टुकड़ो में कटे और अपने चेहरे पर लगाए. लगाने के 20 मिनट बाद धो ले।
  • ककड़ी के रस और तरबूज के रस को सामान मात्रा में ले और मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाए, लगाने से पहले मिश्रण को फ्रीज में तोड़े देर रखे।
  • गुलाब जल में काफी नेचुरल गुण होते है और गुलाब जल आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक है। कॉटन के कपडे को गुलाब जल में भिगोकर अपने शरीर पर लगाए, इससे आपकी स्किन तजा महसूस करेगी।
  • बेसन को दही में मिलकर बने मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाए. लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले।
  • अपने चेहरे को सूरज की सीधी रोशनी से बचने की कोशिश करे।

चेहरे की देखभाल के लिए हो सके तो घर की बनाई हुई चीजे ही उसे करे. आपको हमारी ये पोस्ट गर्मी में स्किन की केयर कैसे करे, कैसे लगी जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here