ककड़ी खाने के फायदे एवं नुकसान – Kakdi Benefits and Side-effects in Hindi

ककड़ी खाने से इतने लाभ Health Benefits of Kakdi in hindi: गर्मियों में शरीर को पानी और नयी ऊर्जा देने के लिए ककड़ी एक बेहतरीन फल है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि यह कई सारी बिमारियों को दूर करने के काम आती है। इसके नियमित सेवन करने से शरीर डीहाइड्रेशन से बचता है। आज हम आपको बताएँगे एक बेहतरीन गुण कारी फल ककड़ी के क्या फायदे हैं।

कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई उपयोगी पौष्टिक तत्वों से भरपूर ककड़ी हमारे स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक होता है। जहाँ एक तरफ यह हमारे पाचनशक्ति को मजबूती देता है वहीँ पानी की कमी और मोटापे को भी कम करने में मदद करता है। आइये जानते हैं और कितने स्वास्थवर्धक लाभ हैं ककड़ी के।

ककड़ी के फायदे – Kakdi ke Fayde in Hindi

पथरी की समस्या दूर करे

चूँकि ककड़ी में प्रचुर मात्रा में पानी की मात्रा होती है जो हमारे शरीर के विनाशकारी पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करीत है। आप इसके लिए ककड़ी के ताजे बीज निकालकर इन्हे पीसें और देशी घी में भूनकर शक्कर मिला लें। इससे आपक मूत्रमार्ग में जलन भी नहीं होगी और मूत्र सही तरीके से बाहर आने लगेगा।

शरीर को हाइड्रेट करे

ककड़ी में खीरे से ज्यादा पानी होता है जो गर्मियों में उबलते शरीर को ठंडक और नयी ऊर्जा देने में मदद करता है। इससे शरीर की गन्दगी बाहर निकल जाती है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर हाइड्रेट रहता है।

मोटापा कम करे

ककड़ी में प्रयाप्त मात्रा में फाइबर और पानी होता है जो हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को नहीं बढ़ाता है। इसके सेवन से आपको कम भूख लगेगी और आपका वजन नियंत्रित रहेगा।

त्वचा के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से ककड़ी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नमी बानी रहेगी जिससे कोई विकार नहीं आएंगे। अगर आपके त्वचा पर कोई समस्या है तो आप ककड़ी को उस जगह पर रगड़ें। ककड़ी के रस को स्किन पर लगाने से दाग-धब्बे समाप्त हो जाते हैं। इससे त्वचा में एक नयी निखार आने लगती है।

तनाव कम करे

अधिक चिंतन या पानी कमी हमारे दिमाग में तनाव भर देती है जिसे दूर करने के लिए पानी को समय समय पर पीना बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में पानी की मात्रा संतुलित होती है तो तनाव चिंता से कोई असर नहीं पड़ता है। शरीर में पानी की मात्रा को सुचारु बनाने के लिए ककड़ी का सेवन करें।

बालों के लिए फायदेमंद

ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर होने की वजह से यह हमारे बालों को स्वस्थ बनाने में सहायक होता है। इसके सेवन से बाल लम्बे और मोठे होते हैं। आप चाहे तो गाजर, पालक का जूस को इसके रस के साथ मिलकर पियें। इससे बालों की जड़ों में ज्यादा असर पड़ेगा और बाल लम्बे और घने होंगे।

कोलेस्ट्रॉल संतुलित रखे

ककड़ी के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहती है। इससे शरीर में इन्सुलिन का लेवल कण्ट्रोल में रहता है। इसके अधिक सेवन से आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सतुलित कर कई बिमारियों से बच सकते हैं।

पाचन में सहायक

ककड़ी अपचन की विकृति को भी दूर करता है। अधिक भोजन कर लेने पर जब पेट में दर्द का अनुभव हो तो ककड़ी खाने से पाचन क्रिया जल्दी होने से दर्द से मुक्ति मिलती है। इससे बना रायता अपचन में बहुत आराम देता है।

ककड़ी खाने से नुकसान – Kakdi Khane Ke Nuksan in Hindi

  • ज्यादा ककड़ी खाने से एलर्जी हो सकती है क्योंकि इसको कच्चा ही खाया जाता है।
  • ककड़ी में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण खीरा मूत्र वर्धक के रूप में जाना जाता है इसलिए यदि आपको इससे परेशानी होती है तो आप इसका सेवन ना करें।
  • ककड़ी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, बार-बार गर्भवती महिलाओं के लिए मूत्रत्याग के लिए जाना असुविधाजनक हो सकता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *