चोट के निशान हटाने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

कई बार जलने या त्वचा करने से हमारे शरीर में घाव हो जाता है। घाव ठीक होने के बाद उसका निशान कई समय तक रह जाता है। कई घाव के निशान इतने खतरनाक होते हैं कि वे मिटते ही नहीं हैं। जिससे हमारी खूबसूरती पर दाग सा लग जाता है। कुछ चोट के निशान मिटाने के लिए हम क्रीम का प्रयोग करते हैं लेकिन अगर आपका चोट का निशान इन क्रीम्स से नहीं मिट रहा है तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप चोट के निशाँ आसानी से मिटा सकते हैं। आइये जानें चोट के निशान ख़त्म करने के तरीके home remedies tips to Get Rid of Injury Scars in Hindi।   Chehre Se chot ke nishan Hatane Ke Upay चोट के निशान हटाने के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

चेहरे से चोट के निशान मिटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

चोट के निशान मिटाने वाले ये घरेलू उपचार के लिए आपको थोड़ा ज्यादा समय लगेगा लेकिन अगर आप नियमित रूप से इन उपायों को आजमाएंगे तो पुराने से पुराना चोट का निशान भी मिट जायेगा। देसी घरेलु नुस्खे हमारे लाइफ काफी फायदेमंद होते हैं क्यूंकि इन्हे इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और ना ही ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत पड़ती है .

1. चोट के निशात को तुरंत ही साफ़ करने के लिए बैंकिंग सोडा काफी असरदार होता है। इसके लिए 3 चम्मच banking soda को एक कटोरे में लेकर पेस्ट बनाये और अपने कटे हुए निशान पर लगाएं। इसके बाद 5 minute के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर दें।  

2. एलोवेरा निशान मिटाने के लिए अच्छा प्रभावी होता है। ताजी एलोवेरा के पत्तों को काटकर गूदा निकालें और निशाँ पर लगाएं। कुछ समय तक इसका प्रयोग करने से आपके चोट के निशान मिटने शुरू हो जायेंगे।

3. एक चम्मच शहद मे थोड़े सा ओटमील मिलाए और कम से कम एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। उसके बाद उस पेस्ट को अपने चोट पर लगाए और जब ये सुख जाने के बाद अच्छे से धो लें। कुछ ही समय में आपको बदलाव नजर आने लगेगा।

4. खीरा निशान को मिटाने के साथ-साथ त्वचा को भी मुलायम करता है। यह निशान को हल्का करने के साथ-साथ निशान के आस-पास की सुखी स्किन को नामी प्रदान करता है। खीरे का आप पेस्ट बनाकर उसे निशान पर लगाए। घाव के निशान को कम करने के लिए यह बेस्ट उपाय है। .

5. चेहरे से चोट के निशान को हटाने के लिए चंदन पाउडर एक बढ़िया घरेलू नुस्खा है। चंदन पाउडर में गुलाब जल मिला लें और साथ में दो चमच दूध भी डाल लें। इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चोट के निशाँ पर लगाएं।

6. प्याज चोट के निशान हटाने में काफी असरदार होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व दाग को हल्के करने में सहायक हैं। एक प्याज को काट कर उसका जूस निकालें। फिर इस जूस को अपने निशान पर लगाए। कुछ ही दिनों मे आपका निशान हल्का हो जाएगा। वैसे बता दे की आप इस प्रक्रिया को दिन मे 2-3 बार कर सकते हैं।

7. नारियल तेल और मक्खन को साथ मिलाकर आप अपने निशानो पर लगा सकते है। इसके लिए आप नारियल तेल और मक्खन को मिक्स करके पेस्ट बनाए और निशान पर लगाए।

8. पुदीने की पत्तों को पीसकर इसका रस रस चोट के निशान में लगाने से निशान साफ़ होते हैं।

9. चोट के निशान हटाने के लिए मेथी के दाने पाने में भिगो कर रख दें और सुबह पीसकर इसका लेप निशाँ पर लगाएं फिर कुछ समय के बाद धो दें।

10. पुराने चोट के निशान को मिटाने के लिए दूध में तिल और आंवले को पीसकर इसमें गुलाब जल की चार बूँद मिलाएं। इस लेप को सोने से पहले अपने चोट पर लगाएं।

11. नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब को अच्छे से मिलकर आयुर्वेदिक फेस पैक तैयार करे और इसे फिर अपने चोट के निशान पर लगा दें। सुख जाने के बाद पानी से धो लें।

12. पुराने चोट के निशान को कैसे हटाएं के लिए आपको काली मसूर की दाल को भूनना है फिर इसे पीसकर नारियल के तेल में मिलकर निशान पर लगा देना है।

चोट के निशान मिटाने के ये आसान उपाय और घरेलु नुस्खे जल्द ही आपके चेहरे को खूबसूरत बना देंगे। किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। हमारे ताजे पोस्ट के लिए subscribe करें।

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *