पसीने की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

पसीने की बदबू गर्मियों में एक बड़ी समस्या है, बहुत से लोग गर्मी क्या सर्दियों में भी शरीर से गन्दी बदबू से परेशान रहते हैं जिसके चलते उन्हें दूसरे लोगों के सामने शर्म सी आने लगती है। लेकिन अगर आप हमारे घरेलू उपाय एवं देसी नुस्खों को अपनाएं तो बड़ी से बड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है चाहे वो पसीने या शरीर की बदबू क्यों न हो। तो चलिए आज हम आपको पसीने की बदबू दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं।

Pasine Ki Badbu Dur Karne Ke Best Gharelu Tips पसीने की बदबू दूर करे

पसीने की बदबू से निजात पाने के 6 बेहतरीन तरीके

हमारे शरीर को या हमारे व्यक्तित्व को कमजोर बनाने या बुरा असर डालने में कुछ बताओं का अहम् स्थान होता है। पसीने की बदबू भी एक ऐसी ही समस्या है जो आपके दूसरे तमाम गुणों पर पानी फेर कर लोगों की नजरों में आपकी गलत अट्रैक्शन दिखती है। यदि आप या आपका कोई अपना पसीने की दुर्गन्ध की समस्या से परेशां है तो आप नीचे दिए जा रहे कुछ आसान टिप्स एवं तरीके आजमाने को कह सकते हैं जो काफी असरदार हैं।

एस्पिरेटर को रखें साफ़

अंडर आर्म के बाल वेक्टीरिया और कीटाणुओं के लिए किसी जन्नत से कम नहीं होते हैं। गर्मियों में शरीर से काफी पसीना निकलता है और शरीर के बाल जो प्रक्तिटिक पोर्च होता है, पुरे पसीने को सोख लेता है और नतीजा होता है की ये वेक्टीरिया के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है। इसकी वजह से बॉडी से काफी बदबू आने लगती है। इससे छुटकारा पाने के का प्राकृतिक समाधान अपनी आर्मिट को रोजाना सेव या वैक्स करे और बदबू को आपसे प्यार न होने दें।

विनेगर से करे उपाय

ये सुनने में अजीब जरूर लग रहा हो, लेकिन साल में ये लिक्विड भी बदबू को ख़त्म करने का प्राकृतिक समाधान है। Vinegar को आप आम तौर पर एप्पल स्लाइडर या वाइट vinegar की tarah इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे आप पसीने की बदबू को भी दूर कर सकते हैं।

ये प्राकृतिक तरीके से स्किन के PH level को कम कर, त्वच में बक्टेरिया की ब्रीडिंग छमता को कम करता है और उसकी वजह से body में होने वाली बदबू भी कम हो जाती है। बिनेगर को अपने आर्मपिट पर लगाए और विश्वास करें एक बार ये आपकी आदत बन गई तो इससे आपका लगाव कम हो जायेगा।

बेकिंग सोडा

जी हाँ, बेकिंग सोडा को केक में इस्तेमाल करने के अलावा, पसीने की बदबू को भी ख़त्म करने के लिए किया जाता सकता है। यह आपकी बॉडी से पसीने को कम करके आपको कई घंटों तक बदबू से दूर रखेगा। एक चमच बेकिंग सोडा को ताजे नीबू के रस में मिलाये और उसे बदबू वाली जगह पर लगाएं।

निम्बू का रस

नीबूं, शरीर की दुर्गन्ध से लड़ने में काफी लाभदायक होता है। इसमें बदबू को दूर करने की कई गुण होते हैं और साथ ही ये स्किन के PH level को भी ko bhi समायोजित करता है। उन जगहों पर झा नीबूं के रस का इस्तेमाल होता है, वह वेक्टेरिया जल्दी नहीं पनपते। तो आपने पसंदीदा परफ्यूम लगाने से पहले समस्या एरिया में एक बार नीबूं का इस्तेमाल करने के बारे में जरूर सोचें। ये एक बेहरीन और टेस्टेड सलूशन है जिसका रिजल्ट आपको एक या दो दिन में आपको महसूस जरूर होगा .

खुद को रखें साफ़

गर्मियों को खुद को बदबू से बचा कर रखने का सबसे आसान तरीका है अपने आपको साफ़ सुथरा रखना। बदबू कभी भी पसीने की वजह से नहीं होती बॉडी उन वैक्टीरिया से होती है जो आपकी स्किन में रहते हैं। इसलिए अपनी स्किन को हमेशा साफ़ रखें। पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के यह एक अच्छा समाधान है जो आप आसानी से कर सकते हैं।

अन्य टिप्स

  • रोजाना नीम वाले साबुन से नहाना चाहिए।
  • टाइट या तंग कपडे पहनने से शरीर से अधिक पसीना आता है, इसलिए अधिक टाइट कपड़े न पहने।
  • कड़ी धूप में जाने से बचें।
  • गर्मियों के मौसम में मिलने वाले फलों का सेवन करें।
  • अधिक मसालेदार खाना खाने से बचें।

यहाँ पढ़ें:  चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलु नुस्खे चमत्कारी उपाय

पसीने की बदबू दूर करने वाला साबुन

आपको कोई भी एंटी बैक्टीरियल साबुन लेना चाहिए, क्युकी नॉर्मल साबुन से त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया नहीं हटते हैं।

पसीने को इंग्लिश में क्या कहते हैं

पसीने की बदबू को इंग्लिश में sweat कहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here