होठों का कालापन दूर करने का तरीका – Dark Lips Treatment in Hindi

Hoton ka kalapan dur karne ke upay: होंठो के कालेपन को कैसे हटाये? खूबसूरत मुलायम गुलाबी होंठ हर किसी को अच्छे लगते हैं और चाहता भी हर सक्ष यही है की उसकी सुंदरता पर किसी भी अंग से कोई गलत प्रभाव नहीं पड़े। वैसे तो अक्सर महिलाओं के होंठ सुन्दर मुलायम होते हैं। लेकिन बहुतों के चेहरा सुन्दर और चमकदार होता है लेकिन होंठों का कालापन उनकी खूबसूरती को फीका कर देता है। अगर आप इस समसय से जुड़ रहे हैं कि होंठों के कालेपन को कैसे दूर कर होंठों को सुन्दर, गुलाबी और राशिला बनाया जाय तो आप बेफिक्र होइए अच्छी सोच आपके लिए आप एक अच्छा कांसेप्ट लेकर आया है। आपको कोई भी सुंदरता से लेकर कोई भी समस्या नहीं होगी। कुछ घरेलू उपाय को आजमाकर आप होठों का कालापन दूर करने के 10 घरेलू उपाय – Dark Lips Treatment in Hindi।

होठों का कालापन दूर करने का तरीका

होठों का कालापन दूर करने का तरीका

सबसे पहले आपको यह बात जाननी बहुत जरूरी है की आखिर ये होंठ काले हो तो हो कैसे रहे हैं। इसका प्रमुख कारण है जब भी सूरज की तीखी किरणें आपके चेहरे पर पड़ती हैं तो आपकी त्वचा तो होती ही है काली लेकिन आपके होंठों पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे आपकी होंठें सूखने लगती हैं और काले होने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा तम्बाकू का सेवन करना, ज्यादा धूम्रपान करना, कड़क चाय या कॉफ़ी भी इसके प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा हार्मोन के बदलने से भी होंठों की चमक उड़ जाती है।

आजकल के समय परेशानी बाद में आती है दवाई पहले आ जाती है। तो आपको होंठों को गुलाबी और सुन्दर बनाने के लिए कई क्रीम्स या कुछ और प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे लेकिन उनकी कोई गारंटी नहीं होती है और बेफालतू में न तो कोई फर्क होता है साथ में ढेर सारा पैसा खर्च हो जाता है। इसलिए बहुत जरूरी है अगर आप घरेलु नुस्खों के जरिये होंठ के कालेपन को दूर करें। आइये जानते हैं घरेलु उपाय जिनकी मदद ऐसे आपअपने होंठों को खूबसूरत बना सकते हैं।

गुलाब की मदद से

होंठों के कालेपन को तुरंत ही हटाने के लिए गुलाब बहुत ही गुणकारी होता है। आप गुलाब के फूलों को अपने होंठों पर लगाकर गुलाबी बना सकते हैं इसके अलावा आप गुलाब जल की कुछ बूंगों में शहद मिलकर अपने होंठों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने के कुछ दिनों बाद आपको काफी अच्छा बदलाव नजर आना शुरू हो जायेगा।

शहद के प्रयोग से

शहद में कई लाभ छुपे हुए हैं। जो हमारी त्वचा में चमक और कोमलता वापस लाने के साथ होठों में भी गहरा असर डालता है। यह हानिकारक रसायनों के प्रभाव के बिना आपके होंठ को प्राकृतिक तरीके से नमी प्रदान कर उसे प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। होठों को कोमल और सुंदर बनाता है।

कालापन दूर करने का उपाय मलाई

होंठों के रूखेपन और कालेपन को दूर करने के लिए मलाई का प्रयोग अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आप थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और धीरे-धीर अपने होंठों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको अपने होंठ सुन्दर और गुलाबी दिखने शुरू हो जायेंगे।

कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे में नींबू

नींबू त्वचा को निखारने के साथ साथ होंठों को भी खूबसूरत और गुलाबी बनाने में काफी मदद करता है। नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के रंगत को बढ़ने में काफी मदद करता है। अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएँ। लगभग 1 महीने तक ऐसा करने के बाद आपके होंठों में बदलाव आने लगेगा।

जैतून का तेल से करें होठों की देखभाल

होंठों के गहरे काले रंग को गुलाबी बनाने के लिए जैतून का तेल काफी मददगार होता है। इसके लिए आप जैतून के तेल को अपने होंठों पर लगाएं कुछ दिनों के लिए ऐसा करने से आपको जल्द ही काफी अच्छा फर्क नजर आएगा।

चुकंदर का रस के प्रयोग से होठों का कालापन दूर होगा

चुकंदर का रस होठों को गुलाबी बनाने के लिए औषधि के रूप में एक अचछा प्राकृतिक उपचार है। चुकंदर की जड़ का रंग जितना गहरा होता है, उतना ही गहरी छाप हमारे होठों पर छोड़ता है। यह एक प्राकृतिक रंग है है। चुंकदर का एक टुकड़ा या इसके रस को कुछ समय तक होठों पर लगाकर छोड़ दें। एक घंटा होने के बाद रस को साफ कर लें, धीरे-धीरे होंठ गुलाबी होने लगेंगे।

अंडे की जर्दी

अंडा खाना आपकी सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही हैं, लेकिन क्‍या आप जानते है यह होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक होता है। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है।

अनार के प्रयोग

होंठों को खूबसूरत और गुलाबी बनाने कल लिए अनार से अच्छा कोई फल नहीं है। यह होंठों को पोषित करने के साथ साथ मुस्तुरीसे करने में भी मदद करता है। होंठों की खोई नमी को लौटाने के साथ साथ यह गुलाबी करने में काफी मददगार है। इसके लिए आप अनार के कुछ दानों को पीसकर उसमे थोड़ा दूध और गुलाब जल मिला लें। फिर इस घोल को अपने होंठों पर लगते रहें। इससे आपको जल्दी ही अच्छा बदलाव नजर आएगा।

केसर के प्रयोग से 

होंठों का कालापन दूर करने के लिये कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्‍तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

हल्दी पाउडर और दूध

बदलते मौसम के असर से होंठ काफी जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए उनमे कालेपन जल्द ही आने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप दूध और हल्दी पाउडर को मिलाकर अपने होठों पर लगाने का लिए स्क्रब तैयार करें। जिससे आपके होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी और अच्छे दिखने लगेगें।

यहाँ पढ़ें: त्वचा (Skin) के जलने और जले हुए निशान हटाने के घरेलू उपाय 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here