ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय एवं नुस्खे – Oily Skin Tips in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए आसान उपाय और घरेलू नुस्खे: विभिन्न प्रकार की त्वचा में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती हैं। यदि आपकी Skin oily है तो आपको उदासी, जिट, काले धब्बों से बड़ी परेशानी होती होगी। Oily skin वालों के लिए गर्मियों का समय बहुत परेशानी वाला होता है, क्यूंकि इस समय Pimples, चिचिपाहट बहुत ज्यादा होती है। जब भी हम बहार धुप में निकलते हैं तो सूर्य की किरणे हमारी skin को oily कर देती हैं जिससे आपको चिड़चिड़ाहट होने लगती है। Oily skin होने के बहुत कारण जिनमे hormone में परिवर्तन, ज्यादा तनाव में रहना है। इसके अलावा आपको अपने आहार और रहन-सहन में परिवर्तन लाना होगा जिससे भीतर से ही आपकी skin oily न हो। इसलिए अगर आपके मन में ये बात है की oily skin कैसे दूर करें तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में oily skin से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी skin को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं।    

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है की आप फल और जूस पियें। फल हमेशा ही आपको सभी पोषक तत्वा प्रदान करते हैं। ये तेल वाले त्वचा को कम करने में मदद करते हैं। Oily Skin से बचने के लिए आजकल बाजार में बहुत सारे products बताये जाते हैं लेकिन ये बहुत costly होने के साथ-साथ कोई अच्छा treatment नहीं कर पते हैं और साथ ही बहुत सारा side-effect हमारी त्वचा को हो जाता है। इसलिए इन बाजारी creams से बचिए और घरेलू नुस्खे अपनाइये।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय एवं प्राकृतिक तरीके

ऑयली स्किन का घरेलू उपाय केले, दूध और जई

तैलीय त्वचा के लिए केला एक प्राकृतिक उपचार है। इस फल में पौष्टिक पोषक तत्व ऑयली स्किन के लिए सही पैक है। एक कटोरे में केले को बारीक़ करके रखें, उसमे एक चमच दूध जोड़ें और साथ में दो बड़े चमच जई के मिलकर मोती पेस्ट बनायें। अब अपनी त्वचा पर इस घोल को लगाएं। 5 से 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा तजा और तेल मुक्त होना शुरू हो जायेगा। बेहतर परिणाम के लिए आप एक दिन में एक बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय केला, शहद और नींबू का रस

पके केले को बारीक़ कर उसे एक कटोरे में रखे और उसमे एक चम्मच शहद मिले लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच नीबूं का रस मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे या गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। लगभग 15 मिनट के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे जल्दी ही ऑयली स्किन दूर करने में मदद मिलेगी।

ऑयली स्किन का घरेलू उपाय तेल त्वचा के लिए स्ट्राबेरी पैक

तैलीय त्वचा को ख़त्म करने के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत अच्छा उपचार है। इस पेस्ट के लिए आप चार या पांच स्ट्रॉबेरी को किसी कटोरे में रखें और उसमे दो चम्मच नीबूं के रस को मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें। जितना भी हो सके पुराने फल इस्तेमाल करें क्यूंकि ये त्वचा की चिकनाई को कम करने में असरदार होते है। यह आपके त्वचा से झुर्रियों को भी कम करेगा।

तैलीय त्वचा के लिए क्रीम स्ट्रॉबेरी, हनी और ब्राउन शुगर पैक

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छे प्राकृतक पैक में स्ट्रॉबेरी और शहद हैं जो तैलीय त्वचा के लिए काफी असरदार होते हैं। एक कटोरे में 6 ताजे स्ट्रॉबेरी लें और इसमें शहद का एक बड़ा चमचा जोड़ें। प्रत्येक चम्मच ब्राउन शुगर और नींबू का रस जोड़ें। पेस्ट बनाने के लिए उन्हें एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें और इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें जिसके बाद आप इसे गर्म गीले कपड़े से मिटा सकते हैं। चमकदार त्वचा का अनुभव करने के लिए इस सप्ताह में दो बार करें।

Oily Skin हटाने का तरीका संतरा

संतरा पोषक तत्वों पूरा भरा है इसमें विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है तो ऑयली स्किन के लिए बेहतर उपाय है। इसके लिए आप नारंगी के सूखे छिलकों को बारीक़ पीसकर पाउडर बनाएं और इस पाउडर को आप किसी भी फेस पैक बनाने के लिए शामिल कर सकते हैं। संतरा आपकी त्वचा की बनावट में सुधार और चमकदार बनाएगा। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल, धब्बा और मृत कोशिकाओं को ख़त्म करने में मदद करता है। इसके अलावा आप एक कप ओरेंगे जूस ले और इसे अपने चेहरे पर मेलश करें। पंद्रह मिनट छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने का घरेलू तरीका संतरा, नींबू और शहद का पैक

नारंगी के सूखे पत्तों को बारीक़ पीस लें और उसमे से एक चम्मच पाउडर एक कटोरे में रखें उसमे फिर के चम्मच नीबूं का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस घोल को अच्छी तरह मिलाएं और ध्यान रहे पेस्ट ज्यादा मोती न हो। इस मिश्रण को अपने चेहरे गर्दन में गोलाकार गति में मालिश करें। 20 मिनट छोड़ देने के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

ऑयली स्किन का ट्रीटमेंट नींबू, शहद और जैतून का तेल

ऑयली स्किन के लिए नीबूं बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपचार है जो मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने का प्रभावी जबाब है। इसमें विटामिन सी, अल्फा हाइड्रॉक्सील एसिड की एक समृद्ध बहुत अधिक होती है जो त्वचा को निखारने के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको एक कटोरे में तीन चम्मच संतरे का रस लेना है। एक कप शक्कर, एक चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल इसमें जोड़ें और अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को आप अपनी स्किन पर लगाएं। इस प्रयोग को सप्ताह में दो बार करें और अच्छा परिणाम देखें।

ब्यूटी टिप्स ऑयली स्किन नींबू और दूध पैक

त्वचा को हल्का और अत्यधिक ऑयली को कम करने के लिए यह बेहद प्रभावी है। इसके लिए आप एक कटोरे में तीन चमच दूध लें और उसमे एक बड़ा चम्मच नीबूं का रस और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

ऑयली स्किन को कैसे निखारें जानिए नींबू और चीनी से

ऑयली स्किन के लिए यह घरेलू उपाय बहुत ही असरदार है, जिसे एक पल में ही तैयार किया जा सकता है। नीबूं त्वचा की टोन को चमकाने में मदद करता है और तेल स्राव को नियंत्रित करता है। इसके लिए एक कटोरे में एक कप चीनी में आधा कप जैतून का तेल और दो बड़े चम्मच नीबूं के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं। यह त्वचा की गन्दगी को दूर कर देगा साथ ही ऑयली स्किन दूर होने लगेगी।

ऑयली स्किन का घरेलू नुस्खे टमाटर, नींबू और शहद

खूबसूरत त्वचा के लिए शहद बहुत अच्छा उपाय है यह नीबूं के साथ त्वचा को बेदाग और निखार लाने में काफी मदद करता है। एक कठोर में बारीक़ पीस हुआ टमाटर लें उसमे शहद के दो बड़े चम्मच मिला लें, और साथ ही एक चम्मच नीबूं का रस जोड़ लें। इस पेस्ट को अपने त्वचा पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे सामान्य पानी से अच्छी तरह से धो लें। नीबूं और टमाटर का मिश्रण आपकी त्वचा को हल्का करेगा और अतिरिक्त चमक देगा।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के अन्य टिप्स [Secret Tips]

  • गर्मियों में धूप में जाने से बचे विशेषकर 10 बजे से शाम 3 बजे तक। अगर आप निकलते भी हैं तो सुन-क्रीम्स के बिना नहीं जाएँ।
  • जब भी आप Face Wash लें तो अच्छा से अच्छा cleanser लें जिससे की आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचे।
  • Oily Skin वालों को विशेषकर अपने फेस को दिन में 3 से 4 बार अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।
  • रोज वाटर से आप फेस में नमी ला सकते हैं।
  • हर रोज makeup करके बहार नहीं जाएँ इससे आपकी त्वचा और ख़राब हो सकती है। अगर आप मेकअप के makeup हो तो आप Water base makeup का इस्तेमाल करें। बाहर से आने के बाद सारा makeup को अच्छी तरह से धो लें।
  • खान-पान पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है, जिससे आपकी त्वचा अंदर से ही Oil Free हो जाये। इसके लिए आप Vitamin A वाला भोजन ज्यादा करें जिसमे आप हरी सब्जियां बहुत मददगार हैं।
  • रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। यह आपकी त्वचा को hydrate रखती है।
  • रोज सुबह आवंला का जूस पियें।
  • एलो वेरा जेल में हल्दी को मिलकर मसाज करें।
  • मुल्तानी मिटटी में गुलाब जल मिलाकर अपनी त्वचा लगाएं। सुख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *