ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय एवं नुस्खे

तैलीय त्वचा के लिए आसान उपाय और घरेलू नुस्खे:विभिन्न प्रकार की त्वचा में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती हैं। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको उदासी जिट काले धब्बों से बड़ी परेशानी होती होगी। ऑयली स्किन वालों के लिए गर्मियों का समय बहुत परेशानी वाला होता है क्यूंकि इस समय पिम्पल्स चिचिपाहट बहुत ज्यादा होती है। जब भी हम बहार धुप में निकलते हैं तो सूर्य की किरणे हमारी स्किन को ऑयली कर देती हैं जिससे आपको चिड़चिड़ाहट होने लगती है। ऑयली स्किन होने के बहुत कारण जिनमे हॉर्मोन में परिवर्तन ज्यादा तनाव में रहना है।

इसके अलावा आपको अपने आहार और रहन-सहन में परिवर्तन लाना होगा जिससे भीतर से ही आपकी स्किन ऑयली न हो। इसलिए अगर आपके मन में ये बात है की ऑयली स्किन कैसे दूर करें तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी स्किन को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं।

oily skin के लिए घरेलू उपाय नुस्खे Natural Home Remedies for Oily Face Kam Karne Ke Tips in Hindi
ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है की आप फल और जूस पियें। फल हमेशा ही आपको सभी पोषक तत्वा प्रदान करते हैं। ये तेल वाले त्वचा को कम करने में मदद करते हैं। ऑयली स्किन से बचने के लिए आजकल बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स बताये जाते हैं लेकिन ये बहुत कॉस्टली होने के साथ-साथ कोई अच्छा ट्रीटमेंट नहीं कर पते हैं और साथ ही बहुत सारा साइड-इफ़ेक्ट हमारी त्वचा को हो जाता है। इसलिए इन बाजारी क्रीम्स से बचिए और घरेलू नुस्खे अपनाइये।

ऑयली स्किन का घरेलू उपाय केले, दूध और जई

तैलीय त्वचा के लिए केला एक प्राकृतिक उपचार है। इस फल में पौष्टिक पोषक तत्व ऑयली स्किन के लिए सही पैक है। एक कटोरे में केले को बारीक़ करके रखें, उसमे एक चमच दूध जोड़ें और साथ में दो बड़े चमच जई के मिलकर मोती पेस्ट बनायें। अब अपनी त्वचा पर इस घोल को लगाएं। 5 से 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा तजा और तेल मुक्त होना शुरू हो जायेगा। बेहतर परिणाम के लिए आप एक दिन में एक बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

केला, शहद और नींबू का रस

पके केले को बारीक़ कर उसे एक कटोरे में रखे और उसमे एक चम्मच शहद मिले लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच नीबूं का रस मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे या गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। लगभग 15 मिनट के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे जल्दी ही ऑयली स्किन दूर करने में मदद मिलेगी।

तेल त्वचा के लिए स्ट्राबेरी पैक

तैलीय त्वचा को ख़त्म करने के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत अच्छा उपचार है। इस पेस्ट के लिए आप चार या पांच स्ट्रॉबेरी को किसी कटोरे में रखें और उसमे दो चम्मच नीबूं के रस को मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें। जितना भी हो सके पुराने फल इस्तेमाल करें क्यूंकि ये त्वचा की चिकनाई को कम करने में असरदार होते है। यह आपके त्वचा से झुर्रियों को भी कम करेगा।

क्रीम स्ट्रॉबेरी, हनी और ब्राउन शुगर पैक

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छे प्राकृतक पैक में स्ट्रॉबेरी और शहद हैं जो तैलीय त्वचा के लिए काफी असरदार होते हैं। एक कटोरे में 6 ताजे स्ट्रॉबेरी लें और इसमें शहद का एक बड़ा चमचा जोड़ें। प्रत्येक चम्मच ब्राउन शुगर और नींबू का रस जोड़ें। पेस्ट बनाने के लिए उन्हें एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें और इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें जिसके बाद आप इसे गर्म गीले कपड़े से मिटा सकते हैं। चमकदार त्वचा का अनुभव करने के लिए इस सप्ताह में दो बार करें।

तैलीय त्वचा हटाने का तरीका संतरा

संतरा पोषक तत्वों पूरा भरा है इसमें विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है तो ऑयली स्किन के लिए बेहतर उपाय है। इसके लिए आप नारंगी के सूखे छिलकों को बारीक़ पीसकर पाउडर बनाएं और इस पाउडर को आप किसी भी फेस पैक बनाने के लिए शामिल कर सकते हैं। संतरा आपकी त्वचा की बनावट में सुधार और चमकदार बनाएगा। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल, धब्बा और मृत कोशिकाओं को ख़त्म करने में मदद करता है। इसके अलावा आप एक कप ओरेंगे जूस ले और इसे अपने चेहरे पर मेलश करें। पंद्रह मिनट छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

संतरा, नींबू और शहद का पैक

नारंगी के सूखे पत्तों को बारीक़ पीस लें और उसमे से एक चम्मच पाउडर एक कटोरे में रखें उसमे फिर के चम्मच नीबूं का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस घोल को अच्छी तरह मिलाएं और ध्यान रहे पेस्ट ज्यादा मोती न हो। इस मिश्रण को अपने चेहरे गर्दन में गोलाकार गति में मालिश करें। 20 मिनट छोड़ देने के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू, शहद और जैतून का तेल

ऑयली स्किन के लिए नीबूं बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपचार है जो मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने का प्रभावी जबाब है। इसमें विटामिन सी, अल्फा हाइड्रॉक्सील एसिड की एक समृद्ध बहुत अधिक होती है जो त्वचा को निखारने के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको एक कटोरे में तीन चम्मच संतरे का रस लेना है। एक कप शक्कर, एक चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल इसमें जोड़ें और अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को आप अपनी स्किन पर लगाएं। इस प्रयोग को सप्ताह में दो बार करें और अच्छा परिणाम देखें।

ब्यूटी टिप्स ऑयली स्किन नींबू और दूध पैक

त्वचा को हल्का और अत्यधिक ऑयली को कम करने के लिए यह बेहद प्रभावी है। इसके लिए आप एक कटोरे में तीन चमच दूध लें और उसमे एक बड़ा चम्मच नीबूं का रस और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू और चीनी से

ऑयली स्किन के लिए यह घरेलू उपाय बहुत ही असरदार है, जिसे एक पल में ही तैयार किया जा सकता है। नीबूं त्वचा की टोन को चमकाने में मदद करता है और तेल स्राव को नियंत्रित करता है। इसके लिए एक कटोरे में एक कप चीनी में आधा कप जैतून का तेल और दो बड़े चम्मच नीबूं के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं। यह त्वचा की गन्दगी को दूर कर देगा साथ ही ऑयली स्किन दूर होने लगेगी।

टमाटर, नींबू और शहद

खूबसूरत त्वचा के लिए शहद बहुत अच्छा उपाय है यह नीबूं के साथ त्वचा को बेदाग और निखार लाने में काफी मदद करता है। एक कठोर में बारीक़ पीस हुआ टमाटर लें उसमे शहद के दो बड़े चम्मच मिला लें, और साथ ही एक चम्मच नीबूं का रस जोड़ लें। इस पेस्ट को अपने त्वचा पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे सामान्य पानी से अच्छी तरह से धो लें। नीबूं और टमाटर का मिश्रण आपकी त्वचा को हल्का करेगा और अतिरिक्त चमक देगा।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के अन्य टिप्स

  1. गर्मियों में धूप में जाने से बचे विशेषकर 10 बजे से शाम 3 बजे तक। अगर आप निकलते भी हैं तो सुन-क्रीम्स के बिना नहीं जाएँ।
  2. जब भी आप फेस वाश लें तो अच्छा से अच्छा क्लीन्ज़र लें जिससे की आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचे।
  3. ऑयली स्किन वालों को विशेषकर अपने फेस को दिन में 3 से 4 बार अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।
  4. रोज वाटर से आप फेस में नमी ला सकते हैं।
  5. हर रोज मेकअप करके बहार नहीं जाएँ इससे आपकी त्वचा और ख़राब हो सकती है। अगर आप मेकअप के मेकअप हो तो आप वाटर बेस मेकअप का इस्तेमाल करें। बाहर से आने के बाद सारा मेकअप को अच्छी तरह से धो लें।
  6. खान-पान पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है जिससे आपकी त्वचा अंदर से ही आयल फ्री हो जाये। इसके लिए आप विटामिन A वाला भोजन ज्यादा करें जिसमे आप हरी सब्जियां बहुत मददगार हैं।
  7. रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखती है।
  8. रोज सुबह आवंला का जूस पियें।
  9. एलो वेरा जेल में हल्दी को मिलकर मसाज करें।
  10. मुल्तानी मिटटी में गुलाब जल मिलाकर अपनी त्वचा लगाएं। सुख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसवॉश कौन सा है।

गार्नियर, फेयर एंड लवली, लैक्मे, हिमालया एवं बहुत सी क्रीम बाजार में आती है। आप किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले किसी भी क्रीम को लगाने से पहले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here