नए बाल उगाने के लिए असरदार उपाय एवं तरीके – गंजेपन का घरेलू इलाज

बालों को उगाने के अचूक उपाय तरीके – गंजेपन का घरेलू इलाज: आज के समय में बालों का टूटना, झड़ना, गंजापन की समस्या आम सी हो गई है। बहुत सारे लोग बालों के भूरे सफ़ेद होने से परेशान हैं तो वही कितने लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं। उनकी यही परेशानी बनी रहती है कि फिर से बालों को कैसे उगाया जाय। वैसे तो बुढ़ापा आने पर बाल झड़ना टूटना या फिर सफ़ेद होना शुरू हो जाता है लेकिन अगर कम उम्र में ही ऐसा होने लगे तो हर कोई इंसान परेशान होने लगता है। करीब 30 साल के बाद बालों का विकास धीमा पड़ने लगता है। यह हार्मोनल असंतुलन, अत्यधिक तनाव और एक असंतुलित आहार के कारण होता है। लंबे और मोटे बालों वाला कोई भी व्यक्ति स्वस्थ और मजबूत के रूप में देखा जाता है। आपके बालों को परिभाषित करता है कि आपका मन और शरीर कितना स्वस्थ है। और अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक उपचार और पोषण का उपयोग करना बहुत जरूरी है।

बहुत से लोग बालों को दोबारा उगाने या फिर नए बाल पैदा करने के लिए बाजार से कई तरह की दवाइयों या क्रीम्स का सेवन करते हैं लेकिन इन सबसे होता कुछ नहीं है बल्कि कोई न कोई समस्या पैदा होनी शुरू जरूर होने लगती है। इसलिए आज हम आपको बालों को फिर से उगाने और बालों को झड़ने के यहाँ बेहरीन घरेलू उपाय और देसी आयर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं। best natural home remedies treatment for hair growth in Hindi.

बालों को उगाने के लिए प्राकृतिक घरेलू नुस्खे – बाल झड़ने से रोकें,  बालों के विकास के लिए प्राकृतिक उपाय बहुत ही कारगर होते हैं जिनसे न ही आपको कोई साइड इफ़ेक्ट होते हैं। इसके अलावा बालों के झड़ने और बालों को दोबारा उगाने के लिए घरेलू उपचार सस्ते भी होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी रसोई में इन सामग्रियों को पा सकते हैं! यहां कुछ अद्भुत घरेलू उपाय हैं जो आपके गायब बालों को दोबारा उगाने और गंजेपन की समस्या को दूर करेंगे।

गंजेपन का घरेलू इलाज अंडा मास्क

अंडा मास्क सुस्त और कमजोर बैलन के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है। अंडे का सफ़ेद भाग जो कि प्रोटीन, जस्ता, सल्फर, लोहा, फास्फोरस और आयोडीन जैसे बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर है बालों को मोटा काला और फिर से उगाने में असरदार है। इसके लिए आप दो अंडे खोलें, जर्दी को समाप्त करें और अपने बालों में अंडे का सफेद मुखौटा लागू करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें यह तुरन्त चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे। यदि नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है तो यह आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करेगा।

गंजापन दूर करने का तरीका अंडे, शहद और ऑलिव ऑयल का मिश्रण 

अंडे, शहद और जैतून का तेल का मिश्रण सूखे बालों के लिए शक्तिशाली प्राकृतिक कंडीशनर में से एक है। शहद बाल विकास के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है जो शुष्क, क्षतिग्रस्त और भंगुर बालों को कायाकल्प करता है। प्राकृतिक होने के नाते, यह बालों की जड़ों में नमी देती है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों बाल पोषक तत्वों के साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करती हैं। ओलिव ऑयल एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक तेल है जो बाल उगाने में मदद करती है। जैतून का तेल डीटीएच हार्मोन के उत्पादन को रोकता है जो कूप शाफ्ट को कम करता है। तेल में एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प के स्वास्थ्य को सुधारता है और स्टाइल उत्पादों के कारण होने वाले नुकसान को बेअसर करता है। यह रूसी से लड़ता है। यह रूसी, कवक और बैक्टीरिया से लड़ता है और बालों को साफ और स्वस्थ रखता है।

एक चम्मच शहद और जैतून का तेल एक कटोरे में सफेद अंडे में जोड़ें। इसे एक साथ मिक्स करें और एक चिकनी पेस्ट बनाएं। अपने बालों पर इस पेस्ट को लागू करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।इसे ठंडा पानी से धो लें और शैम्पू लागू करें। कुछ दिनों बाद आपको अच्छा असर दिखने को मिलने लगेगा।

नए बाल उगाने के घरेलू उपाय करी पत्तियां और नारियल तेल

आपने शायद सुना होगा आपकी दादी माँ कहती थी कि करी पत्ते बालों के लिए अच्छे हैं। करी पत्ते अच्छी तरह से काम करते हैं, सिर्फ बालों को पेस्ट लगाने से नहीं, बल्कि इसे खाने से भी। नारियल के तेल के लिए, बाल स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों की कोई नई शुरुआत नहीं है बालों के झड़ने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। नारियल के तेल में फैटी एसिड बालों के प्रोटीन से बाँधते हैं और जड़ से बालों की रक्षा करता हैं साथ ही टूटने से भी रोकता है। यह बालों की जड़ों में नमी प्रदान करता है और प्रदूषण और गर्मी से सुरक्षा प्रदान करता है।

नारियल के तेल का आधा कप लें। इसमें 7 से 8 ताजे करी पत्ते जोड़ें और इसे एक साथ उबाल लें। पत्तियों को जलना नहीं है बस उन्हें उबाल लें। फिर अपने बालों को इस अवशेष को लागू करें फर्क देखने के लिए इस सप्ताह में दो बार उपयोग करें। यह मिश्रण बालों के विकास में मदद करेगा और भूरे बालों से लड़ेंगे।

बालों के झड़ने से रोकने के उपाय एलोवेरा

एलोवेरा शरीर और बालों से संबंधित कुछ भी समस्या से लड़ने के लिए एकदम सही है, यह शरीर का पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। शायद आपको पता नहीं होता कि एलोवेरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। बालों के झड़ने को रोकने और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए यह भी सर्वोत्तम तऱीका हैं।

एलोवेरा में मौजूद कुछ एंजाइम जैसे कि प्रोटीलाइटिक एंजाइम्स, सिर से मृत कोशिकाओं को निकालते हैं ताकि बालों के रोमियों में चिपक न हो। इसके अलावा, यह एक पौष्टिक कंडीशनर है जो बाल रेशमी नरम और चिकनी बनाती है। एक कटोरे में अपने शैम्पू के दो बड़े चम्मच लें एक चम्मच एलोवेरा जेल, नारियल के दूध और आधा चम्मच गेहूं के बीज में जोड़ें। इसे एक साथ मिलाएं और उसके साथ अपने बालों पर लगाएं। कुछ समय सूखने के बाद अच्छे से धो लें। कुछ समय तक यह नुस्खा आजमाने के बाद आपको अच्छा बदलाव नजर आने लगेगा।

गंजापन दूर करने का उपाय अमला

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेदिक तरीका यानि अमला काफी असरदार होता है। यह आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय औषधि है। सीधे आंवला को बालों पर लगाने से बाल मजबूत बनते हैं। बाल विकास को उत्तेजित करने और बाल टूटने, सफ़ेद होने की समस्या को रोकने के लिए अमला काफी अच्छा होता है। अमला के कई जादुई गुण हैं; यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरा है

आमला स्वस्थ बालों के विकास के लिए अच्छा है और बालों के रंजकता को सुधारने के लिए भी जाना जाता है। 2 चम्मच चूने के रस के साथ आंवला के रस के 2 चम्मच मिक्स करें। इस मिश्रण को सिर पर मालिश करें और इसे 2 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। गर्म पानी के साथ धोएं।

झड़ते बालों को रोकने के लिए लहसुन

लहसुन एक तेजी से बालों को बढ़ाने का एक अच्छा घरेलू उपचार में से एक है साथ ही गिरते बालों को रोकने करने के लिए जाना जाता है। बालों के झड़ने के इलाज के लिए लहसुन में मिला हुआ मिश्रित अम्लींक का उच्च स्तर उपयोगी होता है। लहसुन में मौजूद सेलेनियम बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विटामिन ई के साथ मिलकर काम करता है।

यह सिर में संचलन को बढ़ा देता है और बाल विकास को पुनर्जन्म करता है जैतून का तेल के साथ कुचल लहसुन के 7 से 8 लौंग उबालें और बालों की जड़ों को लागू करें। अंतर को नोटिस करने के लिए इस सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

बाल उगाने की दवा विटामिन ई तेल

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे, विटामिन ई ऑयल मुक्त कणों से लड़ता है। यह शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है और खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। रात को सोने से पहले विटामिन ई तेल से अपने सिर की मालिश करें और इसे रातोंरात छोड़ दें। रेशमी चिकनी बाल प्राप्त करने के लिए अगले दिन हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें।

गंजेपन का घरेलू इलाज आलू

विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत होने के कारण, बालों को उगाने के लिए आलू एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय हैं। इसके लिए 1½ कप एक कटोरी आलू के रस का, एक चम्मच शहद, थोड़ा सा पानी और 1 अंडे की जर्दी जोड़ें और इसे एक साथ मिलाएं। बालों को नम करने के लिए इस मिश्रण को लागू करें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू से धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा काने से कमजोर और भंगुर बालों मजबूती मिलेगी।

गंजापन दूर करने के घरेलू नुस्खे नींबू का रस

घरेलू नुस्खे में नींबू का रस भी बालों और सिर की समस्याओं के लिए शक्तिशाली घरेलू उपचार में से एक अच्छा उपाय है। विटामिन सी, बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 12, एंटीऑक्सिडेंट और फोलिक एसिड जैसे विटामिन सी जैसे विभिन्न पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते – यह बाल विकास के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा, यह रूसी से लड़ने में सहायता करता है और चिकनी और चमकदार बाल प्रदान करता है। नींबू का रस खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

नारियल या जैतून का तेल के 2 चम्मच के साथ नींबू का रस का 1 बड़ा चमचा मिलाएं, इस मिश्रण को समान रूप से खोपड़ी और बाल पर लागू करें। 1 घंटे तक ऐसे ही रखने के बाद हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। यह उपाय हर सप्ताह एक बार दोहराया जा सकता है।

गंजापन का मेडिसिन रेंड़ी का तेल

तेजी से बालों को बढ़ाने के लिए रेंडी का तेल बहुत ही फायदेमंद है। यह विटामिन ई और आवश्यक अमीनो एसिड के साथ भरी हुई है। विशेष रूप से ओमेगा 9 एमीनो एसिड जो सिर और रोम के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

आप इस तेल को अपने सिर और बाल में 10 मिनट के लिए मालिश कर सकते हैं और फिर इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें यह उपाय सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराया जा सकता है।

बालों को उगाने के लिए असरदार प्राकृतिक घरेलू नुस्खे – बाल झड़ने से रोकने के तरीके

बालों को उगाने के लिए असरदार प्राकृतिक घरेलू नुस्खे – बाल झड़ने से रोकने के तरीके गिरते झड़ते बालों की समस्या के लिए आसान उपाय एवं टिप्स गंजेपन का इलाज  best natural home remedies treatment for hair growth in Hindi.

बालों को उगाने के घरेलू नुस्खे, बाल झड़ने से रोकने के तरीके, balon ko ugane ke upay, ganjepan ka ilaj, jhadte balon ko rokne ke tips, Hair Growth in Hindi

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *