तरबूज के फायदे और नुकसान – Tarbooz Health Benefits & Side Effects in Hindi

तरबूज के औषधीय गुण एवं स्वास्थ्य लाभ: (Tarbuz ke Fayde) बाहर से कच्चा दिखने वाला यह फल तरबूज अंदर से लाल और राशिला मीठा होता है। गर्मियों में शरीर को ठंडक और प्यास को दूर कर देने वाला यह फल शरीर की गन्दगी और बिमारियों को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। तरबूज में 94% पानी और 6% शुगर की मात्रा होती होती है। इसके अलावा तरबूज में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर विटामिन A, C और B6 प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमें पेट के कैंसर, डायबिटीज और ह्रदय रोग जैसी खतरनाक बिमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह वजन को कम, आँखों, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं तरबूज खाने से स्वास्थ्य लाभ एवं औषधीय गुण watermelon Benefits in Hindi.

तरबूज खाने के फायदे Tarbooz Khane ke Fayde in Hindi

तरबूज के सेवन करने से गर्मियों में शरीर पर होने वाली बिमारियों का असर नहीं पड़ता है। इसमें मौजूद कार्बोहायड्रेट, फास्फोरस , कैल्शियम, खनिज लवण खून को साफ़ करने के साथ कई बिमारियों के खतरे से शरीर को बचता है। यह शरीर को शीतल करने और दिमाग को संतुष्ट करने का अच्छा फल है।

वजन घटाने में लाभदायक

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और कम करना चाहते हैं तो आप तरबूज का सेवन करें। तरबूज में सिट्रयूलाइन नमक तत्व होता है जो शरीर में फैले वसा को कम करने में मदद करता है। यह वसा की मात्रा को बढ़ोतरी देने वाले कोशिकाओं को कम करता है। तरबूज में पानी की अधिकता होने के कारण यह डाइटिंग में वजन कम करने का अच्छा स्रोत हो सकता है।

कैंसर दूर करने में सहायक

पानी के अधिकतम उपयोग करने से कई बिमारियों का खत्म हो जाता है चाहे वह छोटी सी बीमारी हो या बड़ी से बड़ी और तरबुज में पानी की कोई कमी नहीं होती है। इसलिए अगर आपको प्रोटेस्ट कैंसर से निजात पाना है तो आप तरबूज का सेवन करें। क्यूंकि तरबूज में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट विटामिन स और भी बहुत एन्जाइम्स होते हैं जो कैंसर का कारण माने जाने वाले मुक्त कण के गठन से निपटने में मदद करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये

तरबूज में मौजूद विटामिन A और विटामिन C सेहत के लिए कभी लाभदायक होते हैं। विटामिन सी की मात्रा होने से यह हमारे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है साथ ही विटामिन A होने के नाते आँखों को स्वस्थ और नजर में तीखा बनता है।

शरीर को हाइड्रेट रखता है

अब जब तरबूज में 94% पानी होता है तो यह शरीर में तरल पदार्थों की पूर्ति तो करेगा ही, जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें मौजूद सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम शरीर एवं त्वचा को हाइड्रेट रखने मदद करते हैं। जितना ज्यादा पानी पिओगे शरीर को निरोगी पाओगे।

आँखों के लिए फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप से तरबूज का सेवन करेंगे तो अपनी आँखों को स्वस्थ और नजर में ज्यादा पाओगे। क्यूंकि तरबूज में मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन A आँखों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इस फल के सेवन करने से आप रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बच सकते हो।

दिल को मजबूत रखे

दिल तब ही स्वस्थ और फिट रहता है जब उसमे सही तरह से शुद्ध खून का संचार होता है। तरबूज में पोटेशियम नमक पोषक तत्व खून को साफ़ और सही तरीके से प्रवाह में मदद करता है जिससे दिल स्वस्थ और बिना किसी घबराहट के चलता है। इससे आपको किसी भी प्रकार की डर नहीं रहती है।

तरबूज का रस गुर्दे रखे स्वस्थ

आज के समय में पेशाब न होने की समस्या बहुत से लोगों में बानी हुयी है जिसका प्रमुख कारण पानी का अभाव है। इसलिए अगर आप अपने गुर्दों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो तरबूज का सेवन करें। यह शरीर से हानिकारण विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है और लिवर को स्वच्छ साथ ही साथ गुर्दों को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह पेशाब में हो रही कोई भी समस्या का निजात कर देता है।

उच्च रक्तचाप के लिए

तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारे शरीर की रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और ब्लड के प्रभाव को सही करने में मदद करता है। एक अध्ध्य्यन के अनुसार मोठे लोगों में उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने में तरबूज का सेवन सफल हुआ है। रोजाना एक गिलास तरबूज का juice पीकर आप अपने high blood pressure को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

तरबूज का जूस पीने से त्वचा जवान रहती है

बुढ़ापे के आते ही हर किसी की त्वचा झुर्रियों और काले सफ़ेद बिंदुओं से ग्रसित होने लगती है। लेकिन आज के समय में ज्यादा सोचने के कारन जवानी में ही प्रभाव पड़ने लगा है। इसलिए अगर आप अपनी त्वचा के कसाव को बरक़रार रखना चाहते हैं तो तरबूज का सेवन करें। क्यूंकि इसमें पानी की अधिकता और कैरिटोनॉयड्स एवं फ्लेवनॉयड्स नमक तत्व होते हैं तो त्वचा को कसने में मदद करते हैं।

मांसपेशियों में मददगार

तरबूज में पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है। इसके सेवन से मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। साथ ही तरबूज और तरबूज का रस मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

तरबूज खाने के नुकसान – Tarbooz Khane ke Nuksan in Hindi

  • ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने से मांसपेशियों, नसों में परेशानी हो सकती है।
  • तरबूज खाने के बाद लगभग आधे से 1 घंटे तक आपको पानी नहीं पीना चाहिए।
  • ज्यादा तरबूज खाने से दस्त, उल्टी, गैस आदि परेशानियां हो सकती हैं।
  • ‌ज्यादा तरबूज खाने से पुरुषों में नपुंसकता आदि परेशानियां हो सकती हैं।
  • तरबूज में पोटेशियम होता है और इसे ज्यादा खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • तरबूज में चीनी पाई जाती है जिससे यह शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तरबूज नहीं खाना चाहिए।
  • गर्भवती महिला को ज्यादा मात्रा में तरबूज नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह खून में शुगर लेवल को बढ़ा देता है, जिससे गर्भवती महिला को डायबिटीज हो सकती है।
  • दमे के मरीजों को तरबूज खाने से बचना चाहिए।

2 COMMENTS

  1. धन्यवाद सर, आपने जो तरबूज खाने के फायदे बताये है उससे मुझे काफी लाभ हुआ है| आप अपनी अगली पोस्ट कब डालने वाले हो ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here