प्यार में धोखा मिले तो क्या करना चाहिए – खुद को कैसे संभाले

प्यार में धोखा मिले तो क्या करना चाहिए (Pyar Me Dhoka Mile to Kya Karna Chahiye)प्यार एक ऐसी चीज है जो दो दिलों को एक बना देती है। या कहें की ऐसा रिलेशनशिप हो जाता है जिसमे आप एक दूसरे की जोड़ी हर चीज में शामिल हो जाते हैं। आप जब तक उसे पुरे दिन में एक बार नहीं देखते तो आपका दिन अधूरा रह जाता है। सच्चे प्यार में एक दूसरे की ख़ुशी देखी जाती है। हम अपने प्यार के लिए कुछ भी करने को तैयार राहत हैं। उसपर हम खुद से ज्यादा भरोशा करने लगते हैं। उसकी कोई भी गलती आपको देखी नहीं जाती। लेकिन अगर आपके प्यार में विश्वास कम होने लग जाए या आपका प्यार आपको धोखा दे दे तो आपका दिल टुट कर बिखर जाता है। अगर आपको प्यार में धोखा मिला है आप दुखी नहीं होइए क्यूंकि आज हम आपको ऐसे पॉइंट बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप ब्रेकअप के बाद भी खुद को संभाल सकते हैं।

Pyar Me Dhoka Mile to Kya Karna Chahiye - Khud Ko Kaise Sambhale

Breakup के बाद खुद को कैसे संभाले?

दिल टूटने का दर्द वही शख्स जान सकता है जिसने किसी सच्चे प्यार से बेवफाई खाई हो और प्यार से रूठ गया हो। अगर आपका दिल भी किसी ने तोडा हो तो उसे संभालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है कभी कभी तो इस दर्द से बाहर आने में बहुत समय लग जाता है। लेकिन दर्द में ही रहोगे तो खुद को ही प्रॉब्लम दोगे इससे उसे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ेगा। इसलिए आपको कुछ ऐसा करना है की आप उस दुःख से दूर हो जाएँ और अपनी ज़िन्दगी दोबारा से ख़ुशी-ख़ुशी जीओगे।

1) Accept the Truth

सबसे पहले तो आपको ये बात मान लेनी चाहिए कि जिस शख्स से आप बहुत प्यार करते थे वह अब आपको धोखा देकर आपकी ज़िन्दगी से बहुत दूर चला गया है। अब वह शख्स आपको कोई प्यार नहीं करता है। इस सच्चाई को आपको स्वीकार करना पड़ेगा। आपके दुखी होने से उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप अकेले हो। इसलिए ज्यादा दुखी रहने से अच्छा है कि आप एक नयी एनर्जी के साथ आना टाइम और ध्यान अपने सपनो को पूरा करने में लगाओ जिससे आपका जीवन बेहतर बन सके और जिससे उसको ईर्ष्या होगी।

2) उसके जाने का अफसोस न करें

अब जब वह आपके दिल को तोड़कर कहीं दूर चला गया है तो उसका अफ़सोस क्यों करना। अफ़सोस उसका करना होता है जो आपकी भावनाओं को समझे आपको ख़ुशी दे। जो आपकी भावनाओं से खेलकर आपको धोखा दे गया, आपके प्यार को नहीं समझ पाया ऐसे धोखेबाज को अपने दिल और दिमाग से निकाल फेंक दो। ये समझो कि आपके प्यार के लायक था ही नहीं।

3) Remove old Memories In Your Mind

प्यार करने के बाद जब धोखा मिले तो अक्सर हमें पुरानी बातों की याद बहुत आती है। हम जब भी किसी कपल या मूवी को देखते हैं तो उससे जुडी हर बाद हमें बार याद आती है जिससे हम और ज्यादा परेशान हो जाते हैं और हमारा दर्द ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए जितना भी हो सके आप उससे जुडी बातों को जल्द भूलने की कोशिश करें। हर समय उससे जुडी बातों को सोचकर अपने आपको दुखी न करें। इससे अच्छा आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ने की सोचें।

4) Delete All Things

उसकी याद आपको तब तक ज्यादा आती रहेगी जब तक आप उससे जुडी चीजों को अपने से अलग नहीं करते। इससे आपको उस बेवफा की याद आती रहेगी। इसलिए उससे जुडी हर चीज जैसे फोटो, ग्रीटिंग्स को फाड़कर जला दें। इसके अलावा आप उसके कांटेक्ट नंबर, इमेल्स, मेस्सगेस सब कुछ डिलीट कर दें। ऐसा करने में आपको थोड़ा तकलीफ होगी लेकिन आने वाले समय में फायदेमंद होगा।

5) Think Positive

दिमाग से उस धोखेबाज निकाल दें क्यूंकि जिसने आपका दिल तोड़ा है, जो आपको छोड़कर चला गया तो इसका मतलब है की वह शख्स आपके लायक था ही नहीं। अच्छा हुआ ये कि उसकी असलियत जल्द ही आपके सामने आ गयी। इसलिए उसे अपने दिल और दिमाग से दूर कर दो और कुछ बनने की सोचो। अपने भविष्य के बारे में सोचो और अपना सारा गुस्सा उस काम को करने में लगाओ। इससे आप भी खुश होंगे और आपके परिवार वाले भी।

6) Make Busy Yourself And Do Something New

प्यार में धोखा मिलने के बाद आप खुद को जितना बिजी रखेंगे आपके लिए ही फायदेमंद होगा। अगर आप उसकी यादों में ही दुखी रहेंगे तो आपको और ज्यादा परेशानी होगी। इसलिए आप किसी नए काम को करने में, दोस्तों के साथ, डांस करना, मूवी देखना, पढाई करना, घूमना आदि कार्य करके अपने आपको व्यस्त रखें।

7) नशे से दूर रहें

अकसर जब भी किसी व्यक्ति को ज्यादा दुःख होता है तो वह नशा करने लग जाता है। जोकि एक बहुत गलत बात है। आप उस सख्स को भूलने के लिए खुद को गन्दी आदतों में डाल रहे हैं। इससे उस धोखेबाज को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इससे आपका ही शरीर नष्ट होगा और आप ज्यादा बिमारियों के घेरे में आएंगे। इससे आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा, स्वास्थ्य और परिवार के लिए हानिकारक बात होगी। इसलिए अपने दिमाग से नकारात्मक विचार निकालकर अच्छे सकारात्मक विचार रखें। पॉजिटिव सोच रखने वालों की कभी हार नहीं होती।

8) दोस्तों के साथ घूमें

वैसे तो जब भी किसी इंसान का दिल टूटता है या वह किसी कारणवश दुखी होता है तो उसका मन अकेले में रहने को करता है लेकिन यह बात याद रखें कि जब आप अकेले रहोगे तो आपके दिमाग में उसी की बातें आती रहेंगी जिससे आपके दिल को ज्यादा दुःख होगा। इसलिए आप जितना हो सके ऐसी जगह जाएँ जहाँ आप दिल खोलकर हंस सकें और और जहाँ आपको ख़ुशी मिलती हो। आप चाहें तो दोस्तों के साथ घूमें उनके साथ खूब मस्ती करें।

9) बुरा करने की न सोचें

कभी-कभी कोई भी शख्स अपने प्यार को यूँ ही नहीं छोड़ता उसकी भी मजबूरी हो सकती है। इसलिए कभी भी उसका बुरा करने की नहीं सोचें। अगर वह धोखेबाज है तो बुरा करने या बदला लेने की की कोशिश नहीं करें। भले ही वह आपके लिए धोखेबाज हो लेकिन कभी आपने उससे सच्चा प्यार भी किया था। बदला लेने की कोशिश में बात और ज्यादा बिगड़ जाती है जिससे आपके पहले से भी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है। वैसे जो धोखा देता है उसे कभी न कभी उसका फल जरूर मिलता है।

10) एक प्रण

दोस्तों जो व्यक्ति आपको धोखा दे गया है वह कभी भी आपके बारे में, आपके दर्द को लेकर कभी परेशान नहीं होगा। अब आप इस ख्वाब में नहीं रहें की आपके दुःख को देखकर वह आपके हाल पूछने या आपको साहस देने के लिए आपके पास आएगा। आप सोच रहे होंगे की आपके दुखी होने के बाद वह आपके पास दोबारा आएगा। इसलिए एक प्रण करें की वह बेवफा थी, है और रहेगी। उसको मैं भूल जाऊंगा और उसके बिना मैं खुश हूँ और इस दर्द से बाहर निकल जाऊंगा।

इसलिए दोस्तों जितनी जल्दी हो सके उसके बारे में सोचना बंद करें और उसे भूल जाएँ। जब वह बेवफा आपसे दूर होकर खुश है तो क्यों न आप भी उसे भूलकर अपनी ज़िन्दगी को ख़ुशी-ख़ुशी जियें।

70 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *