ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभालें – बॉयफ्रेंड प्यार में धोखा दे तो क्या करें

हममें से बहुत से लड़के लड़कियों ने सच्चा प्यार किया होगा, लेकिन जब उन्हें धोखा मिला तो उनका True love से विश्वास ही उड़ गया। वैसे तो प्यार आजीवन होता है और उसे भुलाना आसान नहीं होता है। लेकिन आप अपने दिल को शांत और उसे चिढ़ाने के लिए बहुत कुछ कर सकती हैं, जिससे उसे आपके जाने का दुःख जरूर होगा। आइये जाने बॉयफ्रेंड प्यार में धोखा दे तो क्या करना चाहिए यानि ब्रेकअप के बाद कैसे अपने आप को संभालें।

कोई भी जो प्यार या किसी के साथ relationship में होता है तो वह उस रिश्ते को ज्यादा मजबूत बनाने के लिए सब कुछ दांव पर लगा देती है। उसके लिए अपनी सारी खुशियों को छोड़ देता है और उसे खुश देखने के लिए कुछ भी करती है। लेकिन जब उसे उस रिश्ते में धोखा मिलता है, बेवफाई मिलती है, दिल टूटता है तो उसके सारे ख्वाब टूट जाते हैं और वह निराश हो जाती है। वह अपने आपको दुनिया में अकेले सोचती है। उसे हर किसी से नफरत हो जाती है यहाँ तक की अपने दिल से भी। उसका दिल इतना कमजोर हो जाता है कि खुद से भी नफ़रत हो जाती है। उसे अपने ज़िन्दगी बेकार सी लगने लगती है।

के बाद खुद को कैसे संभाले Ladka Pyar Me Dhokha de to Kya Kare

ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभालें

उससे जुडी चीजें डिलीट कर दें

अब जब वह आपके दिल को तोड़ ही गया है और आपको अकेला छोड़ गया है तो उससे जुडी चीजे अपने पास रखकर क्या करोगी। ये चीजें जब जब आपके सामने आएँगी आपको उसकी याद आते रहेगी और आप दुखी होकर रोने लगोगी। इससे अच्छा है कि आप उससे जुडी जीचे जैसे उसे messages, number सब delete कर दें। Facebook में से block कर दें। उसके greetings, gifts को उसे वापस कर दें या जला दें। ये सारी चीजें आपके सामने आएँगी तो आप और ज्यादा परेशान जाएँगी।

अपने काम में बिजी रहें

अगर आप प्यार में धोखा खा चुके हैं तो आपको व्यस्त रहना चाहिए। जब जब आप खली रहेंगे आपको अकेलेपन का आभास होगा और और ज्यादा दुखी होंगी। इसलिए जरूरी है की आप अपने पढाई पर ज्यादा ध्यान दें या इसके अलावा कोई नया काम सीखें उस काम के पीछे हुनर बढ़ाएं और एक अच्छा करियर बनाने की सोचें। इससे आपको ज़िन्दगी जीने का एक सही तजुर्बा मिलेगा और जब आप अपने काम से प्यार करेंगी ज्यादा लागब होगा तो आप उसी के पीछे ज्यादा रहोगी और आपको किसी की भी याद नहीं आएगी।

हर समय खुश रहें

Breakup के बाद आपके लिए अच्छा नहीं होता कि आप बार बार वही पुरानी बातें सोच सोच कर depression में चली जाती हैं। depression के कारण बहुत सारी लड़कियां गलत decision भी ले लेती हैं। हम तो आपको यही सुझाव देंगे कि दुनिया बहुत बड़ी है और इसमें अच्छे प्यार करने वाले लड़के भी हैं, तो क्यों आप हिम्मत हार रही हैं। jab आप खुश रहेंगी तो आपका दिल भी खुश रहेगा। इससे आपका परिवार भी खुश और आपका सहयोग वाला रहेगा। खुश रहने के लिए आप वही काम करें या कुछ भी देखें जो आपको अच्छा लगता हो।

अपने दोस्तों के साथ जाएँ

दोस्तों के साथ रहने से आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा, और दोस्तों के साथ रहने से ख़ुशी मिलती है। अच्छी अच्छी बातें, flirting सब कुछ होता है। दोस्त ही तो आपके सुख दुःख में काम आने वाले होते हैं और वे आपकी feeling को अच्छी तरह समझेंगे। आप चाहे तो अपने दिल में भरे बोझ को अपने favorite सहेली को बया करें इससे आपका दिल हल्का होगा। और वह कुछ न कुछ ऐसी तरकीब निकलेगी जिससे आप खुश हो जाएँगी।

घूमने जायें

अब जब आपका breakup हो ही गया है तो आपको रोकने टोकने वाला भी कोई नहीं है। इसलिए अपने दिल को खुश रखने के लिए आप बाहर अपने दोस्तों के साथ ट्रिप बनायें। इससे आप अकेलेपन से निकल जाएँगी और अपनी ज़िन्दगी को एनजीओ कर सकती हैं। जहाँ भी आप घूमने जाएँ वह photos लें और Social Networking Sites पर डालें। इससे आपका एक्स boyfriend jealous होगा। और आपको देखकर उसके दिल पर असर पड़ेगा।

सकारात्मक सोचें – Think positively

अगर उसने आपका दिल तोड़ा है, और आपको धोख दिया है तो इसका मतलब है कि वह लड़का आपके लायक है ही नहीं। अगर वह आपके लायक होता और आपके लायक होता तो आपको छोड़कर जाता ही नहीं। ये सोचे की जल्दी ही उसकी असलियत आपके सामने आ गई। वर्ना शादी के बाद वो आपको धोखा देता तो आपको ज्यादा दुःख उठाना पड़ता। इसलिए उसे दिमाग से निकालो और कुछ करने की सोच रखो। आप कुछ करने की सोचोगी और फिर उसपे अमल करोगी तो आपका जीवन और रंगीन होता रहेगा।

पुरानी बातों को बार बार याद ना करें

जब भी आप किसी कपल को देखकर या मूवी देखने की वजह से आपको गुजरे लम्हो के बारे में याद आती है तो आप खुद को ज्यादा परेशान कर रही हैं। इसलिए आपको अपने ज़िदगी के बारे में सोचें न कि उसके बारे में जो आपके लायक था ही नहीं। इसलिए हर समय उसके बारे में सोचकर खुद को दुखी न करें, इससे अच्छा है की आप आप अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए अपने सपनो को पूरा करने के बारे में सोचे।

एक नयी सोच

अब ये नहीं की आपका Ex-boyfriend आपको छोड़कर चला गया तो आप शांत, दुखी और नाखुश बैठे हो। अरे जरा सोचो की वह आपको छोड़कर कितना खुश है तो आप क्यों उसके बारे में सोचकर परेशान हैं। अपनी ज़िन्दगी का मजा नहीं ले पा रही है। अब आपके पास दो रास्ते हैं या तो आप उसकी यादों में ही रहें और आजीवन रोते रहें या फिर अपने Ex-boyfriend को jealous कराएं। अच्छे कपडे थोड़ा stylish बनें, दोस्तों के साथ बात करें, कोई लड़का आपको पसंद आये तो उससे बातें करें। जब तक आपकी ज़िन्दगी में कोई दूसरा लड़का नहीं आएगा आप उसकी यादों से बाहर नहीं जा पाएंगी। जब भी आप दूसरे लड़के से बात करोगी तो आपका Ex-boyfriend चिड़ेगा, और जब जब वह चिड़ेगा आपका दिल खुश होगा।

तो ये हैं बेहतरीन tips जिनकी मदद से आप अपने ज़िन्दगी को हसीन बना सकते हैं और अपने लवर के धोकेपन से बाहर निकल पाएं। इस दुनिया में एक ही लड़का नहीं है। बहुत सारे लड़के होते हैं तो care करना जानते हैं। इसलिए जितना अच्छे कपडे और खूबसूरत रहोगी लड़कों की नजर आप पर ही रहेगी। कोई न कोई लड़का आपकी ज़िन्दगी में  जरूर आएगा जो आपकी feeling को समझेगा और आपसे बहुत ज्यादा प्यार करेगा।

3 COMMENTS

  1. mera humse bhut pyar karta hai but hmara breakup ho gya beacause uska phone kharab ho gya tha aur uske papa usko phone ni dila rhe hm bhi phone dilane ke kaabil ni huye hai ap btaiye hum kya kare

  2. Sir, mera boyfriend mujhse saccha pyar krta h..mai v usse bohot pyar krti hu pr wo keh rha h ki wo mere sath rehna nhi chahta apni family ko hurt nhi krna chahta..wo apni family se bohot pyar krta h isliye wo na chahte huye v mujhe kaha h hum kvi baat nhi krenge..wo apne pyar ko control krna chahta h aur mujhe v control krne ko bol rha h…mai kya kru…kaise apne sacche pyar ko chor du,bhula du use..plzz bataiye mujhe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here