नारियल के फायदे एवं नुकसान – Coconut Benefits and Side-Effects in Hindi

नारियल औषधियों गुणों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। नारियल पानी को पीने से हमारे शरीर को ताज़गी मिलने के साथ-साथ कई रोगों से भी सुकून मिलता है। जहाँ नारियल के पानी से हमारे शरीर को बहुत फायदा मिलता है, वही नारियल के तेल से भी बहुत लाभ होता है। गर्मियों में नारियल पानी पीने से पानी की कमी नहीं होती है यह शरीर के वजन को कम करने और त्वचा को लचीला और चमकदार बनता है। इसे कोई भी बच्चा जवान या बूढ़ा आराम से पी सकता है यह सबसे लिए फायेमंद होता है। पुराने ज़माने में शरीर के कटे, जले हुए को सही करने और निशानों को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता था। आज के समय में भी बहुत औषधियों को बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। त्वचा को गोरा और सुन्दर बनाने के लिए नारिएल का तेल बहुत उपयोगी माना जाता है। तो चलिए जानते हैं नारियल पानी के फायदे और औषधीय गुण हमारे स्वास्थय लाभ के लिए Benefits of Coconut in Hindi.

नारियल के फायदे – Nariyal Ke Fayde in Hindi

नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल कई बीमारियों के इलाज में काम आता है। नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए नारियल मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है। आइये जानते हैं नारियल के फायदे और गुण जिनकी मदद से आप अपने शरीर को तंदुरस्त रख सकते हैं।

नाक से खून की समस्या को दूर करे

नकसीर यानी नाक से खून निकलता है तो उसके लिए कच्चे नारियल का पानी काफी लाभदायक होता है। नकसीर की समस्या कई लोगों को होती है, ज्यादातर यह समस्या गर्मियों में होती है। अगर आप खाली पेट नारियल के पानी का सेवन करे तो इस खून का बहाव जल्द ही सही हो जायेगा। यह गर्मी को ख़त्म करने का सबसे अच्छा घरेलु उपाय है।

याद करने की क्षमता को बढ़ाये

याद करने की क्षमता को बढ़ने के लिए नारियल का पानी अमृत के सामान है। रोजाना नारियल पानी पीने से मस्तिष्क कई गुना बेहतर कार्य करता है। यह मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र में होने वाले असंतुलन को बचता है। यह मस्तिष्क में होने वाली समस्याओं से निजात देता है। aljaimar से ग्रसित व्यक्ति की मस्तिष्क की कोशिकाएं काम करना बंद कर देती हैं जिनके लिए नारियल में मौजूद विटामिन बी और कार्बोह्य्द्रते काफी लाभकारी होते हैं ये इन कोशिकाओं को नयी ऊर्जा देते हैं। यह दिमाग के समरण शक्ति को बढ़ने में बहुत ही फायदेमंद होता है।

कील मुहांसों को करने में सहायक

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स हो रहे हो तो नारियाल काफी लाभकारी होता है। इसके लिए आप नारियाल के पानी में खीरे का रस मिलकर शुबह शाम अपने चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर मुहांसे और दाग धब्बे नजर आएँगी। यह चेहरे को सुन्दर और खूबसूरत बनाने में काफी असरदार होता है। isase सुंदरता पर चार चाँद लग जाती है। इसके अलावा आप नारियल के तेल में नीबूं का रस मिलकर चेहरे पर लपे करे तो मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।

वजन-मोटापे को कम करे

नारयल में कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं होता है जिससे यह मोटापा कम करने का एक अच्छा स्रोत है। रोजाना नारियाल पानी पीने से वजन को घटाया जा सकता है। नारियल में fiver अधिक होता है जिसे खाने से शरीर में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा नहीं बढ़ती है। agar आप भूख लगने पर नारियल खाएं तो आपके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं लगेगी और आपको भूख कम लगेगी। यह metabolize को control करता है जिससे शरीर का संतुलन सही रहता है। नारियल पानी से शरीर में नयी ऊर्जा आती है।

बालों में रूसी को दूर करे

बहुत सी महिलाओं और पुरुषों के बालों में यह समस्या होती है। किसी के बालों में डेनटरुफ या रुसी की समस्या होती है जिससे उनके बाल झड़ने या पतले होने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल में नीबूं का रस मिलकर अपने बालों पर लगाएं। बस कुछ ही दिनों में आप बालों में हो रहे रुसी या खुश्की की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नींद न आने की समस्या को दूर करे

बहुत से लोगों को रात में पूरी तरह से नींद नहीं आती है या फिर थोड़े थोड़े समय में नींद खुल जाती है उन लोगों के लिए नारियल का पानी कभी लाभकारी होता है। अगर आपको भी यही समस्या है तो आप रोजाना रात के खाना खाने के 1 घंटे बाद आधा गिलास नारियल पानी पी लें। उसके बाद आपकी नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी और आप भरपूर सो सकते हैं।

पेट के कीड़ों को ख़त्म करे

बहुत से लोगों के पेट में कीड़े हो जाते हैं ज्यादातर यह समस्या बच्चों में होती है। इसका कारण यह है कि बच्चे ज्यादा मीठा कहते हैं। agar आपके या आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो रहे हैं और वह कमजोर हो रहा है तो आप शुबह नाश्ते के समय एक चम्मच पिसा हुआ नारिएल का सेवन करे जिससे जल्दी ही आपके पेट के कीड़े मर जायेंगे।

सिर दर्द से छुटकारा दिलाये

अगर आपका सिर दर्द हो रहा हो तो आप नारियल तेल में बादाम को मिलकर बारीक पीसे और अपने सिर पर लपे लगाएं। जल्दी ही आपका सिरदर्द दूर हो जायेगा और आपको आराम मिलेगा।

दिल को स्वस्थ रखता है

नारियल में सोडियम की मात्रा कम और पौटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए जिन लोगों को रक्त चाप ज्यादा होने की परेशानी हो उनके लिए नारियल पानी काफी लाभदायक होता है। नारियल खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल यही बढ़ता है। यह शरीर के खून को शुद्ध करता है जिससे शरीर को सही खून की मात्रा मिलती है। ह्रदय को शुद्ध ब्लड मिलने से दिल हेअल्थी बनता है। और कई बिमारियों से भी शरीर बचता है।

शरीर को नयी ऊर्जा देता है

दौड़ भाग भरी जिंदगी में थकान और तनाव हो जाता है जिसके लिए नारियल का पानी बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल पानी पीने से आपको बहुत रहत मिलेगी। यह शरीर में ऊर्जा को बनाये रखता है। अगर आपको थकान, आलस्य जैसी समस्याएं होती हैं तो आप रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीएं।

नारियल के नुकसान – Nariyal Ke Nuksan in Hindi

  • नारियल पानी का अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको बार बार ब्रेक लेकर मूत्र त्याग करने जाना पड़ सकता है।
  • नारियल का अधिक सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है। जिनके रक्त में शुगर का स्तर पहले से ही ज्यादा है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here