बनाना शेक के 10 जबरदस्त फायदे – Banana Shake Health Benefits in Hindi

चाहिए जानते है Banana shake ke fayde आपकी सेहत के लिए। जहां एक तरह केले खाने से स्वास्थ्य लाभ हैं वहीं दूसरी तरह अगर आप केले को दूध के साथ मिलकर खावो तो स्वाद में भी बढ़ोतरी होती है, पौष्टिक तत्व भी ज्यादा मिलते हैं। हम बात कर रहे हैं केले और दूध के मिश्रण के बारे में जिसे अक्सर बनाना शेक के नाम से जाना जाता है। बनाना शेक शरीर को अंदर से तरोताजा और ज्यादा मजबूती देता है। यह गुणकारी मिश्रण कई तरह से हमारे सेहत को लाभ पहुंचता है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में कमजोरी नहीं आती है। इससे हमारे शरीर को बहुत से फायदे हैं जिन्हे हम आपको बताने जा रहे हैं। आइये जानिए Banana Milk Shake Health Benefits in Hindi.

बनाना शेक पीने के लाभ

बनाना शेक के फायदे – Banana Shek Ke Fayde in Hindi

बनाना शेक सिर्फ शरीर को मजबूती देने के काम नहीं आता है यह अहम्रे त्वचा, बालों और वजन को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है। गर्भवस्था के दिनों में इसका सेवन करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देता है। केले में विटामिन-सी, B 3, B 4, और विटामिन B 6 भरपूर होता है जो बॉडी के इम्युनिटी को बढ़ाता है। आइये जानते हैं ऐसे गुणकारी फल के मिश्रण से हमें और क्या लाभ हो सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए

अगर आप अपने घटते वजन को लेकर परेशान हैं, या आपके शरीर में कोई बीमारी होने से कमजोरी आने लगी है तो आप बनाना शेक पियें। रोजाना एक गिलास शुबह और एक गिलास शाम पीने से शरीर में मैग्नीशियम का स्तर बढ़ता है। जो शरीर में नयी कोशिकाओं का निर्माण करता है और शरीर का वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

केले में मौजूद आयरन की मात्रा हर किसी के लिए फायदेमंद होती है। इसके अलावा केले में vitamin बी-६ होता है जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्यूंकि गर्भवस्था के दिनों में गर्भवती महिला के शरीर में फोलिक एसिड की कमी आने लगती है जिससे बच्चे विकलांग पैदा होते हैं, केले में मौजूद फोलिक एसिड बच्चों की नसों, दिमाग और रीढ़ की हड्डी के विकास में सहायक होता है।

व्यायाम करने के बाद बनाना शेक के लाभ

अगर आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए वोरकोपुट करते हैं तो आपको वर्कआउट करने के बाद थकान महसूस होने लगती है और शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप कसरत करने के कुछ मिनट बाद केले का शेक पियें तो आपके शरीर को ऊर्जा तो मिलेगी ही साथ में आपका शरीर मजबूत होगा। केले शेक में मौजूद प्रोटीन, मिनरल्स, पोटेशियम, मैग्नेशियम और कार्बोहाइड्रेट शरीर की मांशपेशियों को मजबूत देने में मदद करते हैं।

बालों को स्वस्थ बनाये

बालों को अंदरूनी मजबूती देने के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग आप हेयर मास्क में भी कर सकते हैं। इसमें पोटैशियम, विटामिन B 6 और फोइट के साथ ही कई सरे पोषक तत्वा होते हैं जो बालों को सही पोषण देते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन A की जरूरत होती है जो बनाना शेक में मौजूद होता है।

त्वचा को निखारने के लिए

बनाना शेक में पोटेशियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो त्वचा में नमी बनाये रखता है। नियमित रूप से केले के शेक पीने से त्वचा नरम और कोमल बनी रहती है। साथ में हमारे चेहरें पर झुरिया नही पड़ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here