चेरी फल खाने से फायदे एवं नुकसान – Cherry Benefits & Side-Effects in Hindi

Cherry Fruit in Hindi

दिखने में खूबसूरत चेरी का फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। दिखने में छोटा सा यह फल खट्टा मीठा होता है लेकिन इसके औशधीय गुण जानकार आप हैरान रह जायेंगे। इसके यही गुण के कारन इसे बादाम, खुमानी जैसे फलों की लिस्ट में रखा जाता है। चेरी कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर है जिसमे विटामिन A, B, C, कैल्शियम, फास्फोरस, पैंटोथेनिक जैसे तत्व शामिल हैं। यह फल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शरीर से प्रभावी कणों को दूर करता है। आइये जानते हैं ऐसे चेरी फल खाने से फायदे एवं नुकसान.

फल खाने से फायदे एवं नुकसान Cherry Fruits Benefits and Side Effects in Hindi
चेरी फल खाने से लाभ

चेरी खाने के फायदे – Cherry Ke Fayde in Hindi

उत्पादन की बात करें तो यह फल ज्यादातर ठन्डे इलाकों में होता है। इसका उत्पादन भारत के उत्तरखं, हिमांचल प्रदेश, कश्मीर राज्यों में ज्यादा होता है। चेरी के छिलके में फ्लवोनोइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये भी बहुत फायदेमंद होते हैं। चेरी के स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह बेहतर पाचन, मजबूत प्रतिरक्ष प्रणाली, आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आंखों को स्वस्थ बनाये

चेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से यह आँखों को नुक्सान करने वाले मुक्त कानों से रक्षा करता है साथ ही आँखों की रौशनी, अंध पतन और आँखों के सूखेपन के साथ-साथ सूजन को भी कम करता है। इसके सेवन से आँखों में नयी ज्योति आती है और आँख स्वस्थ रहते हैं। यह किसी भी आम संक्रमण से आँखों को बचाता है।

मधुमेह रोग में सहायक

अगर आप नियमित रूप से रोजाना एक चेरी के फल को खाएंगे तो आप मधुमेह जैसी बीमारी से राहत पा सकते हैं। चेरी में आंठॉयनीं नमक रसायन होता है जो न केवल चेहरे पर रंगत लाता है बल्कि शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा कर खुद में शर्करा के स्तर को भी कम करता है। इसलिए बहुत जरूरी है की मधुमेह के रोगी इसका उपयोग करें।

कैंसर का खतरा करे कम

चेरी फल में उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर को कई रोगों से लड़ने में मदद करता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। चेरी के फल में पिनोनिक एसिड और फ्लवोनोइड्स होता है जो शरीर से कैंसर ऊतकों को बढ़ने से रोकते हैं। जिससे आप कैंसर जैसे भयानक बीमारी से बच सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

दिल को स्वस्थ रखने के लिए चेरी बहुत ही लाभदायक फल है। इस फल में मौजूद आयरन, मैगनीज, ज़िंक, पौटेशिम आदि कई पौष्टिक तत्व होएत हैं। इसके अलावा इसमें बिता कैरोटीन तत्व भी पाया जाता है जो दिल की बीमारी को दूर करने में मदद करता है।

दिमाग को रखें स्वस्थ

दिमाग को सक्रीय और तेज करने के लिए चेरी के फल में मौजूद फ्लेवोनॉइड और कैरोटिनॉइड बहुत ही प्रभवि होते हैं। दिमाग के सुस्त होने और कम काम करने के लिए आप चेरी का फल खाएं। इसके सेवन से आपकी उम्र कितनी भी हो लेकिन आप मानसिक रूप से चतुर बन सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

आज के दौर में कई लोग अपने वजन को लेकर काफी परेशान हैं। बस वो अपने पेट की चर्बी को कैसे हटाए सोच रहे हैं। अगर आप इस समस्या से परेशां हैं तो आप चेरी फल खाएं इसमें बहुत कम वसा होता है और 70% पानी होता है जो घुलनशील फाइबर के लिए अच्छा होता है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जिससे जल्दी भूख भी नहीं लगती है। इसके अलावा इसके उपभोग करने से शरीर में पाचन क्रिया मजबूत होती है जिससे आँतों से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण की प्रक्रिया कम हो जाती है।

रक्तचाप नियंत्रित करे

चेरी में पोटेशियम अधिक होने के कारण शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे रक्तचाप संतुलित रूप से संचारित होता है। अगर आप हाई-ब्लोड्ड प्रेशर या लो-ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो इस फल का सेवन जरूर करें।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाये

चेरी के सेवन से त्वचा कोमल और खूबसूरत और रूखापन दूर होता है। इस फल में मौजूद बिता कैरोटीन तेज धुप से आने वाली किरणों से हमारी त्वचा को बचाता है। त्वचा को निखारने के लिए कई लोग चेरी का पेस्ट का उपयोग करते हैं। चेरी के पेस्ट को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से मृत कोशिकाएं चेहरे से हट जाती हैं और चेहरा में नयी निखार आने लगती है।

गठिया रोग दूर करे

चेरी में एंथोसायनिन मौजूद होने के कारण यह गठिया रोग में बहुत फायदेमंद होती है। जो लोग गठिया जैसी बीमारी से ग्रस्त होते हैं। उनके शरीर में यूरिन एसिड अधिक मात्रा में बनता है। जिसके कारण रोगी के हाथों पैरों में सूजन आ जाती है। जिससे उन्हें बहुत दर्द होता है। गठिया रोग से ग्रस्त लोगों को दिन में करीब 15 से 20 खट्टी चेरी का सेवन करना चाहिए।

चेरी फल खाने से नुकसान – Cheery Fruits Side-Effects in Hindi

  • ज्यादा मात्रा में चेरी का सेवन करते हो तब आपको पेट में ऐंठन, आंत्र गैस का अनुभव होता है।
  • यदि आपको चेरी से एलर्जी है, तो इसका सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। चेरी खाने श्वास बंद, खुजली और पित्त हो सकती है।
  • इसके सेवन से कुछ पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here