पेट की चर्बी कम करने के एक्सरसाइज – Tips to Reduce Belly Fat in Hindi

पेट की चर्बी को घटाने के लिए हमने आपको पहले आर्टिकल में पहला सेट बताया है आज हम आपको दूसरे सेट में बताने जा रहे है की कैसे आप अपने घर पर ही पेट की चर्बी मोटापे को कम कर सकते है। मोटापा मतलब बीमारियों की जड़। इसलिए जितना भी हो सके इसे दूर करने की सोचे। बहुत से ऐसे एक्सेरिक्से, योगासन है जिनसे आप अपने अपने वजन को तेजी से कम कर सकते है। पेट की चर्बी से बचने के लिए आप ज्यादा देर तक कुर्शी पर नहीं बैठे, खाना जरूरत से ज्यादा नहीं खाये, शुबह शाम जोग्गिं या रनिंग करे। शराब से दूर रहे। इसके अलावा जंक फ़ूड, कोल्ड्रिंक का इस्तेमाल न करे। आइये जानते है पेट की चर्बी कम करने के एक्सरसाइज एवं उपाय – Tips to Reduce Belly Fat in Hindi।  

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज 

पेट की चर्बी मतलब हमारे शरीर के मांस का ज्यादा बढ़ जाना जिससे आने जाने में परेशानी, हर समय आलसी रहना, कही जाने पर कुर्शी में शरीर का फिट न होना। ऐसे ही बहुत से परेशानियां आती है जिनकी वजह से आप अपने आपको उनकंफर्टबले समझते हो। इस समस्या को दूर करने के लिए बहुत से घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप पतले हो सकते हो।

ग्लूट ब्रिज – Glute Bridge

शरीर के नीचे के भागो से वजन को कम करने के लिए ग्लूट ब्रिज सबसे प्रभावी व्यायाम है। क्यूंकि इस व्यायाम से विशेष रूप से बट और कोर की मांसपेशिया खींचती है। यह शरीर के निचले भाग की पूरी तरह कसरत करता है। इस कसरत को करने के लिए आपको उप्पेर चित्र की तरह रखे अब आपको अपने हिप्प को उप्पेर निचे करना है। इसके अलावा आप अपने एक घुटने को अपनी छाती की ओर उठाये, थोड़ी देर के लिए उसी अवस्था में रहे, जब ये हो जाये तो दूसरे घुटने को छाती की और उठाये। इस कसरत को आप कई बार कर सकते है।

उल्टे कंधे प्रेस – Inverted shoulder press

उल्टा कन्धा प्रेस, शरीर के अंगो के लिए अनूठा अभ्यास है यह शरीर के वजन को प्रभावी ढंग से हाथ और कंधे की मांशपेशियों को टोन के लिए इस्तेमाल करता है। अपने हाथो के साथ एक पुश-उप की स्थिति में शुरुवात करे। अब अपने दोनों पैरो को अपने हाथो की ओर ले जाये और अपने कूल्हों को औंधा वी बनाने के लिए बढ़ाये अब अपने कोहनी को मोड जब तक आपके सर के भाग फर्श को छू नहीं जाता। कुछ देर तक इसी स्थिति में रहे और फिर अपने पहली स्थिति में आ जाये। इस कसरत को कई बार दोहरा सकते है।

वैकल्पिक लून – Alternating Lunge

लूंग्स एक समय-परीक्षण किया गया कार्डियो व्यायाम है जो वजन कम करने के लिए एक ही समय में शरीर के कई मांसपेशियों को लक्षित करता है। यह अभ्यास न केवल पैरों और पैर को मजबूत करता है, बल्कि पेट की मांसपेशियां भी विकसित करता है और पीठ के निचले हिस्से को बढ़ाता है और कोर की स्थिरता को बढ़ाता है।

आपको सीधे अपने दाहिने पैर के साथ सीधे खड़े रहो। अब आप दोनों घुटनो को अपने शरीर को लाँघ के लिए नीचे झुकाये और पहली अवस्था में आ जाने के लिए दाहिने पेअर की एड़ी के माध्यम से दबाये और तुरंत अपने दाहिने पेअर को वापस ले जाये। अब अपने बाये पैर की एड़ी के माध्यम से दबाये और स्थायी स्थिति में वापस आ जाये। इस प्रकार आपका एक स्टेप हो जाता है। इसी प्रकार आप इस कसरत को कई बार कर सकते है।

घूर्णन टी एक्सटेंशन – Rotating T Extension

यह अभ्यास करने से आपकी पेट की मांसपेशियों में खिचाव आता है। इस कसरत को करने के लिए सबसे पहले आप पुश-उप की स्थिति में आ जाओ और अपनी बहो को सीधा करे अपने वजन को केवल अपने बाये हाथ में ले जाये और अपने धड़ को सही दिशा में घुमाये। अपने दाये हाथ को उप्पर की ओर करे और सिर से उसकी ही तरफ देखे, जिससे आपका शरीर टी का आकर बना सके। कुछ देर तक जितना आप रह सकते है इस अवस्था में रहे उसके बाद अपनी स्थिति में आ जाये और दोबारा दूसरी तरह इसी तरह इस अभ्यास को करे। इस व्यायाम को आप कई बार कर सकते है।

स्केटर हॉप्स – Skater hops

यह एक अध्भुत पेलोमेट्रिक्स कसरत है जो हृदय गति को प्रभावी ढंग से बढ़ाता है। इसके लिए किसी चीज की जरूरत नहीं होती है। यह पैरो को ज्यादा मजबूत और शरीर के असंतुलन को सुधरने में मदद करता है।

इस कसरत को करने के लिए आप अपने बाये पैर पर शरीर के दबाब डालकर आराम से खड़े रहे। अब, अपने बाये घुटने और टखने को आगे पीछे इधर उधर हिलाते डुलाते रहे और साथ ही दये पेअर को ज़मीन की तरह बढ़ाते रहे। ये कसरत पूरा होने पर आप दाहिने पैर पर शरीर का वजन डालकर वही प्रोसेस दोबारा करे।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here