लम्बाई कैसे बढ़ाये कद बढ़ाने के बेहतरीन तरीके – Tips to Increase Height in Hindi

एक लम्बा और तंदुरस्त आकृत न केवल आपकी व्यक्तित्व दिखता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ता है। लम्बाई का न बढ़ना, कद छोटा होना शरीर में हार्मोन्स का प्रभावी ढंग से काम नहीं करना होता है। सच बात है की किसी व्यक्ति की ऊंचाई उसके आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित होती है।

माना जाता है कि 18 साल के बाद व्यक्ति का बढ़ना रुक जाता है लेकिन ऐसे अनेक करक है जो विकास को प्रभावित करते है। अगर आप अपने जीवनशैली में कुछ घरेलू उपाय, जैसे अच्छा संतुलित भोजन और व्यायाम करते है तो आप काफी हद तक अपने height को बड़ा सकते हैं।

वजन काम करने के लिए जहा हम exercise और फल सब्जियों की मदद से कर सकते है वही हम इन घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी ऊंचाई को बड़ा सकते है।आइये जानते है बेहतरीन तरीके जिससे आप अपनी लम्बाई कैसे बढ़ाये – Foods and Exercises Tips to Increase Height Fast in Hindi है जिनसे आप अपने लम्बाई, कद, ऊंचाई को तुरंत बढ़ा सकते हैं.

लम्बाई बढ़ाने के लिए आहार – Foods that Increase Height Naturally in Hindi

यद्यपि व्यक्ति की ऊंचाई आनुवांशिकी पर निर्भर रहता है, लेकिन खड़रया और आहार की बदौलत व्यक्ति की लम्बाई पर अच्छा प्रभाव पड़ सकता है। फल, सब्जिया, साबुत अनाज, मांस, डेरी उत्पाद में सम्पूर्ण रूप से कैल्शियम, पोटेशियम, जस्ता, मैंगनीज, विटामिन सी, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। जो कद और ऊंचाई में वृद्धि के लिए आवश्यक हैं।

अंडे लम्बाई बढ़ाने में मददगार

अंडा को अपने भोजन में न शामिल करना आपके खाद्य पदार्थों की सूचि अधूरी है। अंडे में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते है। जो जल्दी लम्बाई बढ़ने के लिए आवश्यक होते है।

अंडा विटामिन डी, कैल्शियम, विटामिन बी2 का एक शक्तिशाली स्रोत है जो सभी हड्डियों और स्वस्थ शरीर के विकास में मदद करता है। यदि आप अपने शरीर में वसा की मात्रा नहीं बढ़ाना चाहते है तो आप अंडे के सफ़ेद भाग को ही खाये। जिसमे 10% प्रोटीन की मात्रा होती है। तोजना 3 से 6 अंडे दैनिक रूप से अपने भोजन में लें।

दुग्ध उत्पाद ऊंचाई बढ़ाने में सहायक

जहाँ पर उचाई या लम्बाई बढ़ने की बात आती है तो वहां पर डेयरी उत्पाद सबसे आगे होते है। दुग्ध उत्पाद में पनीर, दूध और दही शरीर के विकास के लिए बहुत अच्छे होते है क्यूंकि इनमे उच्च वृद्धि के लिए आवश्यक पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए,बी, डी और इ होते हैं।

कैल्शियम स्वास्थ्य विकास और मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक होता है। जबकि विटामिन डी वाले पदार्थ शरीर के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण होते है। इसलिए रोजाना कम से कम २ गिलास दूध पीना और दही और पनीर का सुचारु रूप से ग्रहण करना आपकी लम्बाई पर असर करेगा।

नॉनवेज लम्बाई बढ़ाने का उपाय

यदि आप 25 साल के बाद अपनी उचाई को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो चिकेन इस मामले में सबसे अच्छा आहार है। चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है जो ऊतकों और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है।

उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीनों को लोड करने के लिए और लम्बाई को बढ़ाने के लिए रोजाना कम से कम 50 ग्राम चिकन का उपभोग करें।

ऊंचाई बढ़ाने का घरेलू नुस्खा

केला अकसर वजन पर नजर रखने वालो और स्वास्थ्य सम्बन्धी लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला फल है। केला बाल कंडीशनिंग के लिए भी बहुत लोकप्रिय है, यह उचाई बढ़ाने के लिए अध्भुत फल भी है।

इसमें पोटेशियम, मैंगनीज और कैल्शियम और स्वस्थ प्रोबायोटिक वैक्टीरिया जैसे खनिजों के समृद्ध होने के कारन केला लम्बाई बढ़ने में काफी मदद करता है। रोजाना 2 से 4 केले खाने से ऊंचाई पर काफी असर पड़ता है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए सोयाबीन

सोयाबीन एक और पौष्टिक भोजन है जो दैनिक रूप से खपत होने पर आपकी ऊंचाई को बढ़ावा देता है। सोयाबीन प्रोटीन, फोलेट, विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का समृद्ध स्रोत है जो समग्र स्वास्थ्य में सुधर के लिए भरपूर भोजन है।

सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन हड्डी और टिशू द्रव्यमान और घनत्व में सुधर करता है जो लम्बाई बढ़ाने के लिए आवश्यक है। हर रोज 50 से 55 ग्राम सोयाबीन का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए।

आप अपने सलाद, चावल और अन्य व्यंजको में सोयाबीन को उबालकर उबले हुए सोयाबीन को शामिल कर सकते है। इसके अतिरिक्त सोयाबीन वाले दूध का भी आप उपभोग कर सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए दलिया

सोयाबीन की तरह, दलीय भी प्रोटीन का अद्भुत शाकाहारी स्रोत है जो ऊंचाई बढ़ाने और मांशपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है, यह नए ऊतकों का निर्माण को बढ़ावा देता है। मानव शरीर को विकास और कार्य करने की छमता के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ में पाया जाने वाला एमिनो एसिड बहुत जरूरी है। इसलिए जरूरी है की नाश्ते में आप दलिया का इस्तेमाल 50 ग्राम जरूर करें और लम्बाई को जल्दी बढ़ाने की कोशिश करें। वजन को घटने और ऊंचाई में बृद्धि के लिए दलीय बहुत अच्छा व्यंजक है।

सूखे फल और बीज

नट और बीज न केवल स्नैक्स का काम करते है बल्कि ये ऊंचाई को प्रभावी ढंग से बढ़ाने में मदद करते हैं। मूंगफली, बादाम, बीज जैसे कद्दू के बीज, सन के बीज में स्वस्थ वसा और एमिनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर में ऊतकों का निर्माण को बढ़ावा देते हैं। इसलिए लम्बाई को बढ़ने के लिए आप इन पदार्थों का सेवन जरूर करें।

पत्तेदार हरी सब्जियां से बढ़ाएं ऊंचाई

ऊंचाई बढ़ने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक है ताजा पत्तेदार हरी सब्जियां। इनमे सभी जरूरी खनिज, विटामिन, कार्बोहायड्रेट और फाइवर होता है। जो शरीर में बृद्धि हार्मोन को उत्तेजित करने में आवश्यक होते हैं, जो आपकी ऊँचाई को बढ़ने में मदद करते हैं। लम्बाई को बढ़ने के लिए आप हरी सब्जियों में पालक, ब्रोकोली, मटर, कोलार्ड साग का उपभोग कर सकते हैं।

लम्बाई बढ़ाने के खाए मछली

व्यंजनों में मछली की तुलना में आपकी ऊंचाई को बढ़ावा देने का बेहतर तरीका और क्या हो सकता है. सैल्मन, ट्यूना, सार्डिन जैसी मछलियों में प्रोटीन और विटामिन डी का समृद्ध स्रोत है, जो कि ऊंचाई में बृद्धि के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन डी जो की मछली से हमें मिलता है कैल्सियम को बढ़ावा देता है जो हड्डियों के विकास और हड्डी के घनत्व को बढ़ा देती है।

लम्बाई बढ़ाने के टिप्स में अश्वगंधा 

वास्तव में यह कोई भोजन नहीं है, लेकिन यह प्राकृतिक घरेलु उपचार में से एक हैं। इस जड़ी बूटी में मौजूद खनिजों शरीर की हड्डियों का विकास करने और हड्डियों में घनत्व को बढ़ने में सक्षम है। इस जड़ीबूटी में मानव विकास हार्मोन (एचसीजी) को अप्रत्यक्ष तरीके से प्रभावित करने की क्षमता है जो ऊंचाई में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।

आप आयुर्वेदिक दुकान से अश्वगंधा खरीद ला सकते हैं। गाय के दूध को गर्म करें उसमे अश्वगंधा के 2 बड़े चमच मिलाये और कुछ चीनी मिलाये और रात को सोने से पहले पी लें, करीब डेढ़ महीने के बाद ही आपको अपने ऊंचाई पर फर्क नजर आने लगेगा। इस उपाय के अनुसरण में व्यक्ति को तेल, मसालेदार, ताली हुई और फ़ास्ट फ़ूड से बचना चाहिए।

लम्बाई बढ़ाने के लिए 10 प्रभावी व्यायाम  – Exercises to Increase Height in Hindi

यद्यपि किसी व्यक्ति की उम्र में वृद्धि व्यक्ति की उम्र पर निर्भर होती है, लेकिन अगर मांशपेशियों की लम्बाई में बढ़ोतरी हो जाये तो आप किसी भी उम्र में ऊंचाई को बढ़ा सकते हैं। मांशपेशियों के खिचाव और गतिशील बनाने के लिए जरूरी है की आप व्यायाम करें। ऊंचाई बढ़ाने के लिए आहार के साथ-साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी है। आइये जानते है ऐसे कौन से एक्सेरिक्से है जिनकी मदद से आप अपने कद को लम्बा कर सकते हैं।

लम्बाई बढ़ाने के एक्सरसाइज में Swimming 

जहां लम्बाई बढ़ने वाली बात आती है, तो स्विमिंग के लाभों को कोई नहीं हरा सकता है। यह सरल और काम प्रभाव वाला कार्डियो व्यायाम है जो शरीर के लगभग सभी हिस्सों को तुस्त करता है, और ऊंचाई बढ़ने में मदद करता है। वजन काम करने वालों के लिए यह अच्छा व्यायाम है। हफ्ते में 2 से 3 बार तैरना आपकी लम्बाई को बढ़ने में चमत्कारी प्रभाव डाल सकता है। स्विमिंग के लिए जरूरी है की आप किसी कोच का मार्गदर्शन में ही करें और तैराकी कपडे ही पहने। शरुवात में आपको तनाव और परेशानी हो सकती है लेकिन कुछ ही दिनों में अच्छा लगेगा।

Jumping Exercise से बढ़ाएं कद 

जंपिंग व्यायाम करना ऊंचाई बढ़ने के लिए काफी अच्छा तरीका है। कूद व्यायाम के दौरान, ज़मीन से सशक्त भर उठाने के कारन रीढ़ और पैरो की मांसपेशियों में खिचाव आता है। कूद व्यायाम से हड्डियों में रक्त की आपूर्ति में बृद्धि और हड्डियों के घनत्वा को बढ़ाता है। कूद व्यायाम में आप रस्सी कूद, बास्केटबाल आदि कर सकते हैं।

कद बढ़ाने के लिए Hanging Exercise

ऊंचाई बढ़ाने के लिए यह एक सरल और मजेदार अभ्यास है जो आपको जल्दी ही परिणाम दिखाता है। यह व्यायाम कही भी किया जा सकता है। शुरुवात में यह थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन कुछ समय के बाद आपको अच्छा अभ्यास हो सकता है। किसी भी खम्बे पर स्थिर खड़े रहने या धीरे धीरे अपने शरीर को उप्पर नीचे करने से आपके शरीर में खिचाव आएगा जिससे लम्बाई बढ़ने में मदद मिलगी।

खड़े और बैठकर पैर की उँगलियों को स्पर्श करना

ऊंचाई बढ़ने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी व्यायाम में से एक है खड़े होकर और बैठकर अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श करना। यह मांसपेशियों और हड्डियों के लचीलेपन को बढ़ता है, और रीढ़ की हड्डी को बढ़ता है। शुरुवात में परेशानी आ सकती है लेकिन रोजाना करने से आप इसे करने में सक्षम हो जायेंगें।

खड़े होकर उंगली का टच: पैरो को चिपकाकर सीधे खड़े हो जाएं और फिर आगे को झुकते हुए अपने हाथो की उंगलियों से पैरो की उंगलियों को छूने का प्रयास करे। ध्यान रहे की आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। इस स्थिति में आप जितना हो सके रह सकते है, और अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएँ। एक बार में आप इसे 15 से 20 बार कर सकते हैं।

बैठे पैर की अंगुली का टच: किसी समतल जगह पर बैठे और अपने पैरो को चिपकाकर सीधा करें। अब पैरो की उंगलियों को छूने के लिए कमर से सर को झुकाये और हाथो को आगे बढ़ाएं। चित्र में आप जैसे देख रहे वैसा ही करना है। 5 से 10 सेकंड ऐसे ही रहें और फिर अपनी शुरुवाती आसान में लौट जाएँ। रोजाना 15 से 20 बार करने से आगे शरीर में काफी परिवर्तन दिखने को मिलेगा।

Cobra Stretch 

ऊंचाई को बढ़ावा देने के लिए कोबरा खिचाव बहुत अच्छा व्यायाम है। यह सरल और शरीर पर ज्यादा तनाव नहीं डालता है। यह व्यायाम मूल रूप से रीढ़ की हड्डी को फैलता है और शरीर को बढ़ता है। यह न केवल रीढ़ की हड्डी में उपस्थित उपास्थि को बढ़ता है बल्कि उसे मजबूत और उचाई बढ़ने में मदद करता है।

फर्श या किसी समतल जगह पर चटाई बिछाएं, अब ज़मीन की तरफ उल्टा यानि आपका पेट ज़मीन की तरफ होना चाहिए। दोनों हाथो से अपने अगला हिस्सा उठाये और पैरो की उंगलियों से पीछे का हिस्सा। कुछ देर तक इसे स्थिति में रहें और फिर अपने नाक को ज़मीन पर मिलते हुए अपने सीने को हाथो के नीचे से आगे बढ़ाये। कुछ समय तक वही रहे फिर अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएँ। ऐसा आप 3 से 4 बार करें। इससे आपके शरीर में अच्छा खिचाव आएगा और गर्दन में दर्द हो तो वह भी अच्छा हो जायेगा।

Cat and Cow Stretch

अपने कद को बढ़ने के लिए यह व्यायाम बहुत अच्छा है। आप बिल्ली गाय जिस तरह रहते है उसी अवस्था से शुरुवात कर सकते है, फिर आपने सर और कोलहों को उठाने के दौरान अपनी उगथियो में कसकर और अपनी रीढ़ की हड्डी को चाप काम करें और अपने श्रोणि में खीचें। इस व्यायाम को 15 बार दोहराया जा सकता है। यह व्यायाम रीढ़ की हड्डी, कंधे, छाती, पीठ को मजबूत और खिचाव के काम आता है। यह आसन पीठ दर्द से भी रहत देता है।

Pelvic Shift

पैल्विक शिफ्ट व्यायाम सबसे अच्छी ऊंचाई बढ़ाने के अभ्यासों में से एक है जो रीढ़ की हड्डी और निचले कूल्हों को बढ़ाता है, जो ऊंचाई बढ़ाने के लिए आवश्यक है यह निस्संदेह लम्बे बढ़ने के लिए सबसे आसान अभ्यासों में से एक है।

फर्श या समतल जगह पर चटाई बिछाकर सीध लेट जाएँ। अब अपने पैरो को घटना से झुके जैसे की चित्र में दिखाया गया है वैसा ही करें। अब अपने हिप्प और पीठ को उप्पर की और उठायें और पैरो से ज़मीन को दबाब डालें। धीरे-धीरे हिप्प को नीचे फिर उप्पर करते रहे। इस अब्यास को 5 से 6 बार करें।

Table Top Exercise

उचाई बढ़ाने के लिए यह थोड़ा मुश्किल लेकिन प्रभावी व्यायाम है जिससे शरीर में ज्यादा खिचाव आता है। यह पीठ की मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने में भी मदद करता है। चित्र में जिस प्रकार दिखाया गया है उसी तरह आपको करना है। अपने शरीर को टेबल की तरह बनाये और अपने हिप्प को उप्पर नीचे करें। इस मुद्रा को 20 सेकंड के लिए करें। रोजाना 3 से 4 बार इसे करें।

Triangle Pose

त्रिभुज जैसी मुद्रा ऊंचाई बढ़ाने के लिए प्रभावी योग है जो शरीर के लिए अच्छी कसरत है। यह पाचन में सुधर, चिंता दूर, पीठ दर्द और तनाव को कम करता है। सीधे खड़े हो और अपने पैरो के बीच की दुरी ४ फ़ीट रखें। अपने दये पैर को 10 डिग्री और बाएं पैर 15 डिग्री से बहार करें।

भरी सांस लें और बाये हाथ को बाये पैर को स्पर्श करने और और दाहिने हाथ को आसमान की और उठायें। इस मुद्रा में आप 30 सेकंड तक रहें। इसी तरह दाहिने हाथ से दाएं पैर को स्पर्श करें और बाएं हाथ को उप्पर उठायें। इस आसन को दो या तीन बार करें।

Downward Facing Dog Pose

वजन को घटाने के साथ-साथ यह ऊंचाई बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है। यह योग मुद्रा पैर, हाथ और कंधो को मजबूत करता है। थकन, अनिंद्रा, सिरदर्द और तनाव से रहत पहुंचता है। अपने हाथ और पैरो को सीधे ज़मीन पर रखें, और अपने पूरी बॉडी को उप्पर उठायें, जैसे चित्र में दिखाया गया है। अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और ज़मीन को हाथो से दबाएं। लम्बा सांस लेने के दौरान एक शांत तरीके से मुद्रा को दबाये रखें। इस अवस्था में 30 सेकंड रहें और फिर अपनी पहली अवस्था में आ जाएँ। रोजाना 3 से 4 बार इसे दोहराएं।

ये टिप्स है जिनसे आप अपने हाइट को तुरंत बढ़ा सकते हैं। इसके बाद आपके दिमाग में कोई भी सवाल नहीं आएगा कि Height कैसे बढ़ाएं, लंबाई बढ़ाने के तरीके, कद बढ़ाने के उपाय, उचाई बढ़ाने के घरेलू उपाय. इसलिए दोस्तों लम्बाई बढ़ाने के उपाय अपने दोस्तों को भी share करें और Comment में अपना तजुर्बा भी बताएं। हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे Facebook Page, Google Plus या Twitter पर हमें Follow कर सकते हैं।

3 COMMENTS

  1. ज़्यादातर बच्चे किशोरावस्था में लंबाई बढ़ने में सजग हो जाते है ,वो इसके लिए chin up एक्सरसाइज करते है , पेंड़ में लटकते हैं , कई books ,मैगजीन में इस मुद्दे को खोजते रहतें है ।निश्चित ही इस आर्टिकल से वो किशोर लाभ लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here