चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Reduce Face Wrinkles in Hindi

झुर्रियां हटाने के आसान उपाय और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे: हमारा शरीर जब बुढ़ापे की ओर बढ़ता है तो हमारे शरीर की त्वचा भी बुढ़ापे की ओर बढ़ने लगती है मतलब ढीली होने लगती है और चेहरा हो या पूरे शरीर मे झुर्रिया आने लगती है. बुढ़ापे मे तो सही है की हमारे कोशिकाए और मांशपेशियां कमजोर होने लगती है लेकिन बहुत बार देखा गया है की बहुत से लोगो के जवानी मे ही Wrinkles दिखने लगती है. इसलिए आज हम यहा बेहतरीन घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनसे आपके चेहरे की झुर्रया ख़त्म हो जाएँगी हौर आप पहले जैसे जवान और खूबसूरत दिखने लगेंगे. आइये जानते हैं चेहरे की हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Reduce Face Wrinkles in Hindi.

चेहरे-की-झुर्रियां-का-इलाज-Face-Wrinkles-Tips-in-Hindi-Jhurriyaan-Mitane-ke-gharelu-upay

चेहरे की झुर्रियां हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू इलाज – Remove Face Wrinkles Tips in Hindi

बढ़ते उम्र को रोकना तो किसी के हाथ मे नही है लेकिन कम उम्र मे ही झुर्रिया होने को हम बहुत से घरेलू उपायो से कम कर सकते है. सिकुड़ने लगती है जिसके चलते त्वचा पर लचीलापन शुरू हो जाता है और हमारे चेहरे की रेखाए सॉफ दिखने लगती है जो की धीरे-धीरे झुइयो मे बदल जाती है.

झुर्रिया होने का कारण 

तनाव : stress लेना हमारे तन और मन दोनो के लिए नुक़सानदायक होता है. इसकी वजह से हमारा शरीर जल्दी ही बूढ़ा दिखने लगता है और चेहरे की त्वचा जटिल हो जाती है जिससे झुर्रिया दिखने लगती है.

नशा करना : ज़्यादातर झुर्रिया दिखने का लक्षण है ग़लत आदतो मे पढ़ना. बीड़ी, सिगरेट, शराब हमारे शरीर की त्वचा पर असर डालती है फलस्वरूप हमारा शरीर ढीलापन मे आ जाता है.

गर्मी : ज़्यादा से ज़्यादा धूप मे रहने से हमारी skin सुख जाती है और झुर्रिया सुखी त्वचा पर ज़्यादा attack करती है जिसके चलते हमे जवानी मे ही बूढ़ा जैसा महसूस होता है.

ख़ान-पान की कमी : नियमित और संतुलित भोजन ना करने से झुर्रियो का होना एक महत्वपूर्ण कारण होता है. आज की पीढ़ी मे जंक फुड के बढ़ते और तले हुए भोजन करने से हमारे शरीर मे वसा जल्दी जमा होने लगती है शरीर को आवश्यक विमामिन नही मिल पाते है और हमारी त्वचा बुडी होने लगती है.

पानी की कमी : शरीर मे पानी की कमी से हमारे शरीर के सभी भागो को नुकसान पहुँचता है. इससे हमारी त्वचा को नमी नही मिल पति है जिसकी वजह से त्वचा मे झुर्रिया दिखने लगती है.

चेहरे की झुरिया पढ़ने से कैसे बचे 

1. शुबह जल्दी उठकर पानी पिए फिर तोड़ा आराम करके टहलने के लिए जाए. इससे आपके शरीर को नामी मिलेगी जिससे चलते झुरिया कम होने लगेंगे.

2. बीड़ी, सिगरेट, शराब आदि नशीली चीज़ो का सेवन करना छोड़ दे, इनके इस्तेमाल से हमारे शरीर की पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है जिसके चलते हमारे शरीर मे खून सुचारू रूप से नही बन पता है.

3. सोजाना व्यायाम, योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है. हमारे शरीर की कोई भी गंदगी हो जल्दी ही बाहर निकल जाती है. शरीर के इधर उधर खिचाव से झुर्रिया नही होती है.

4. ज़्यादा गर्मी मे जाने से बचे, क्यूंकी ज़्यादा गर्मी हमारी त्वचा की नामी को सोख लेती है जिसाए त्वचा मे झुर्रिया पढ़ने लगती ही. अगर आप तेज धूप मे जाते है तो सुन स्क्रीन लोशन ज़रूर लगा के जाए. अपने साथ छाता ज़रूर लेकर जाए.

5. विटामिन ए और विटामिन सी वेल फलो को ज़्यादा सेवन मे ले. विटामिन ए मे आप चने, मुंग की डाल ले सकते है और विितमिन सी मे आप संतरा, नींबू, और अंगूर ले सकते है. इन पदार्थो से हमारे शरीर को नमी मिलती है.

6. त्वचा के ढीलेपन को रोकेने के लिए ज़रूरी है की आप रोजाना ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए. इससे हमारे शरीर का पाचन तंतरा सही रहता है और त्वचा मे नामी बनी रहती है. जिससे हमारे शरीर मे झुर्रिया न्ही दिखाई देती है.

झुर्रिया हटाने के घरेलू उपाय – Chehre Se Jhurriya Hatane ke Tarike

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय में जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है यह anti-oxidant का एक अच्छा स्रोत है, इसमे विटामिन A और E, जो त्वचा-हानिकारक मुक्त कणों से लड़ते हैं। झुरिया से प्रभावित क्षेत्र पर जैतून का तेल मालिश करने से त्वचा की मे नई कोशिकाए बनेगी.

इसके अलावा जैतून का तेल और ग्लिसरीन के कुछ बूंदों के साथ शहद की कुछ बूंदों को मिलकर अपने फेस या शरीर पर लगाए. इससे आपके शरीर से मृत कोशिकाए समाप्त हो जाएँगी. आप अपनी त्वचा से झुइया कम करने कसे लिए नारियल के तेल, EMU तेल, बादाम के तेल या विटामिन E से मालिश कर सकते हैं।

झुर्रियां दूर करने में फायदेमंद है मेंथी (Fenugreek)

मेथी के पत्ते, बीज और यहां तक कि तेल शरीर की त्वचा से विषाक्त पदार्थों को हटता है जिसके फलस्वरूप झुर्रियों भी कम होने लगेगी. मेथी के पत्तियो मे विटामिन और खनिजों की मात्रा ज़्यादा होती हैं जिनके हमारे शरीर को नमी मिलती है और झुर्रियां ठीक होने लगती है.

मेथी की ताजी पत्तिया को पीसकर paste बनाए. रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए. शुबह आप इसे गुनगुने पानी से धो दे. इसके अलावा आप अपने चेहरे की झुर्रियों पर मेथी तेल लगा सकते हैं और ठीक लाइनें भी कर सकते हैं।

Aloe Vera झुर्रियां दूर करने का घरेलू उपाय

आएलोवेरा मे malic acid होता है जो की त्वचा से झुर्रियां कम करने मे मदद करता है. आपको इसके पेस्ट के लिए Aloe Vera का पत्ता काटकर इसे बारीक पीस ले और उसके बाद अपने चेहरे पर लगये. 15-20 minute के बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले.

झुर्रियां हटाने का तरीका अदरक (Ginger)

अदरक इसकी उच्च anti-oxidant सामग्री के कारण एक उत्कृष्ट विरोधी के उपाय के रूप में काम करता है। इसके अलावा, यह elstin के टूटने को रोकने में मदद करता है, जो की झुर्रियाँ और लाइनों के होने का प्रमुख मुख्य कारणों में से एक है.

इसके लिए आप एक अदरक को बारीक पीसकर उसमे शहद मिलाए और उस मिश्रण को खाए. इसके अलावा आप रोजाना अदरक की चाय भी पी सकते हो देखते ही देखते आपके झुर्रिया कम दिखने लगेंगी.

झुर्रियां हटाने का घरेलू नुस्खा केले का पैक (Banana Paste)

केले मे सबसे ज़्यादा vitamins, खनिज और anti-oxidant होते है जो की झुरियो और lines को मिटाने मे मददगारी होता है. इस उपाय का प्रयोग प्रति सप्ताह दो बार करना आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगा और प्राकृतिक रूप से झुर्रियों का इलाज करेगा।

इसके pack के लिए दो पके केले को बारीक करके paste बनाए और उस paste को अपने चेहरे पर लगाए. इसे लगाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक छोड़ दे. इसके अलावा आप आप इस मसले हुए केले मे एवोकैडो का मिश्रण, थोड़ा शहद के साथ उपयोग कर सकते हैं। इसे अपनी त्वचा पर ले जाएं, इसे 20 मिनट के लिए रखें और फिर इसे धो लें.

झुर्रियां हटाने का घरेलू तरीके में बादाम का पैक (Almond Pack)

बादाम fiver, vitamin E, Iron, zinc, calcium, folic acid का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो की आपकी झुरियो के इलाज के लिए बहुत असरदार होता है. इसके प्रयोग के लिए रात मे कच्चे दूध के साथ बादाम को भिगोने डाल दे. दूसरे दिन इस इनको बारीक पीस ले और अपने चेहरे पर लगाए. 20 से 30 minute तक छोड़ने के बाद आप इसे गर्म पानी से धो ले. आप जवान दिखने के लिए अपनी त्वचा में बादाम का तेल मालिश भी कर सकते हैं।

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के उपाय अनानास का पैक (Pineapple Paste)

अनानास में एंजाइम होते हैं जो त्वचा को नमक करते हैं, और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी समाप्त करने में मदद करते हैं। फलों मे सबसे ज़्यादा anti-oxidant, fiver और vitamin की मात्रा होती है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

प्रभावित त्वचा क्षेत्र पर अनानस मांस रगड़ें। इसे 20 मिनट तक सूखने दें, और फिर गर्म या ठंडे पानी से धो दे. रोजाना अन्नानास के रूस को त्वचा पर लगाए. इसे आप आँखो के चारो ओर भी लगा सकते है इससे आपकी आंखों के चारों ओर काले घेरे सही दिखने लगेंगे.

चेहरे की झुर्रियों का इलाज निम्बू का पैक (Lemon Paste)

लिम्बू मे satyric acid होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह गहरी सफाई एजेंट और कसैले के रूप में भी काम करता है जो कि दाग के साथ-साथ झुर्रियाँ, ठीक लाइनों और बुढ़ापे के अन्य लक्षणों को मिटाने में सहायता करता है. नींबू के रूस को अपने चेहरे पर लगाए. 5-10 minute छोड़ने के बाद इसे पानी से सॉफ कर दे. इस प्रयोग को आप दिन मे 2-3 बार कर सकते है.

झुर्रियां के उपाय, चेहरे की झुर्रियां कैसे मिटाये, चेहरे की झुर्रिया मिटने के घरेलु उपाय, झुर्रिया हटाने के घरेलु नुस्खे, चेहरे की झुर्रियां का इलाज, Remove Face Wrinkles Tips in Hindi, Chehre se Jhhuriyan Kaise Mitaye, Jhurriyan Hatane Ka Totka

1 COMMENT

  1. चेहरे की झुर्रिया अक्सर उम्र के बढ़ने के साथ ज्यादा देखी गयी है ।आपके द्वारा बताये उपायो से काफी लोगो को मदद मिलेगी ।
    नीरज श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here