झाइयां हटाने के घरेलू उपाय – Chehre ki Jhaiyon ka Gharelu Ilaj

चेहरे की झाइयां कोई बड़ी समस्या नही है. यह बदलते मौसम, ख़ान पान, पानी का बदलाव के चलते हो सकते है. आजकल बहुत लोग इन झाइयां से परेशान  है. इसलिए आज हम आपको चेहरे की झाइयां का इलाज, उपचार और हटाने के तरीके बताने जा रहे है जिसके चलते आप अपने चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बना सकते है. ये झाइयां किसी को भी हो सकते है चाहे लड़की हो या लड़का. इससे हमारे खूबसूरत चेहरे की रौनक ख़त्म हो जाती है और हम किसी के सामने अपने आप को शर्म महसूस करते है. इन्हे ख़तम करने के बहुत से तरीके है, लेकिन हम आपको बेहतरीन चेहरे से झाइयां हटाने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे (झाइयां हटाने के घरेलू उपाय – Chehre ki Jhaiyon ka Gharelu Ilaj) के बारे मे बताने जा रहे है. Home Remedies tips for freckles and spots in Hindi…चेहरे-से-झाइयां-ख़त्म-करने-का-इलाज-home-remedies-to-get-rid-of-freckles

चेहरे की झाइयां का इलाज – Chehre ki Jhaiyon ka Gharelu Ilaj

चेहरे के काले धब्बे और झाइयां हमारे शरीर को नुकसान तो नही पहुचते है लेकिन इनसे हमारे शरीर का बाहरी त्वचा प्रभावित
होता है. जिसके चलते चेहरा फीका पड़ जाता है. वैसे तो इन्हे हटाने के बहुत से उपचार है लेकिन हम आपको जल्दी effective tips बताएँगे जिनसे आप जल्दी से जल्दी इनसे छुटकारा पा सकते है.

नींबू का छिलका और बेसन से 

चेहरे के jhaiya हटाने मे नींबू और बेसन का मिश्रण बहुत प्रभावी होता है. इसके लिए आपको नींबू के छिलके को उसे अपने चेहरे पर निचोड़े और उसके बाद तोड़ा बेसन को पानी मे मिलकर अपने चेहरे पर लेप करे. तोड़ा देर सूखने के बाद १०-१५ minute मे इसे धो दे. कुच्छ दीनो मे ही आपको इसका फ़र्क दिखने लगेगा.

एलोवेरा  

Face से झाइया हटाने के लिए हफ्ते मे २-३ बार अपने face पर लगाए. इससे आपके चेहरे का रंग सॉफ होगा साथ ही साथ कसाव भी आएगा. इसके अलावा आप आलॉवेरा के जैल को गाय के दूध के साथ मिलकर चेहरे पर लगा सकते है.

बेसन और दही 

झाइयो को ख़त्म करने के लिए आप week मे कम से कम २ या ३  बार बेसन मे दही को मिलाए और अपने चेहरे पर लगा दे. उसके 15-20 minute बाद आप सॉफ पानी से चेहरा धो ले. कुच्छ ही दिनों मे झाइयो का निपटारा हो जाएगा.

प्याज और निम्बू 

प्याज और नींबू का मिश्रण एक रामबाण इलाज है इससे चेहरे पर होने वेल दाग, धब्बे सही झाइया भी गायब हो जाएगी. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको हफ्ते मे ३-४ बार प्याज को छीलकर बारीक पीसना है उसके बाद उसमे १ नींबू का पूरा रस मिला देना है. अब इस मिश्रण को आप jhaiyo पर लगाए और 25 मिनिट तक छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से धो दे. कुछ समय के बाद आपको अपना चेहरा पहले जैसा सॉफ और सुंदर दिखने लगेगा.

काला तिल, हल्दी और गुलाब जल

काला तिल और हल्दी को बारीक पीसकर उसमे गुलाब जल मिला ले और उसे अपने चेहरे पर हुए jhaliyo पर लगा दे. लगाने के 20 मिनिट बाद इसे ठंडे पानी से धो ले. सप्ताह मे आप इसका lap 2-3 बार करे. jhaiya कम होने लगेगी.

हल्दी, बेसन और मुल्तानी  मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे मे एक खूबसूरत रौनक ले आती है. अगर आपका चेहरा काला या दाग धब्बो से ग्रसित है तो आप हल्दी पाउडर, बेसन और मुल्तानी मिट्टी को समान मात्रा मे ले और पानी मे घोकर पेस्ट बनाए. इस paste को jhaiyo पर लगा दे. लगभग 25 minute बाद इसे पानी से धो ले. इस उपचार को आप हफ्ते मे 2-3 बार कर सकते है.

तुलसी और संतरा

1 संतरे के छिलके में तुलसी के लगभग 5 से 6 पत्ते के साथ एक चुटकी भर हल्दी और थोड़ा सा दूध मिला कर उसका लेप बना ले । फिर उस लेप को चहरे पर लगायें। फिर 1० से १५ मिनट के बाद गुनगुने पानी से चहरा धो ले। इस paste को आप रोजाना लगा सकते है इससे आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों मे रौनक आने लगेगी.

बादाम 

चेहरे से झाइया दूर करने के लिए 3-4 बादाम के दाने ले और बारीक पीस ले उसके बाद इसमे 1 चमच शहद, थोड़ा दूध और 2-3 बूँद नींबू का रस मिला ले और झाइयो पर लगा ले. लगभग आधे घंटे तक सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दे. हफ्ते मे ३ -४ बार इसके lap करने से jhaiya जल्दी ही गायब हो जाएगी.

ये झाइया ख़तम करने के बेस्ट आयुर्वेदिक नुस्खे है इन्हे इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे के झाइया को दूर कर सॉफ और सुंदर बना सकते है. हम से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो कर सकते हैं। तुरंत किसी भी नए पोस्ट के लिए आप हमारे website को subscribe कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here