खुबानी के फायदे एवं नुकसान – Khubani ke Fayde aur Nuksan in Hindi

खुबानी का फल जितनामजेदार खाने में होता है उतना ही यह हमारे स्वास्थ्य को फायदे भी पहुंचता है। खुबानी के स्वास्थय लाभ के बारे में बात करें तो यह हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनता है। खुबानी के बीज कब्ज, हृदय को स्वस्थ, बुखार, आँख और त्वचा में होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इस फल से शरीर हृष्ट-पुष्ट और स्वस्थ रहता है। इस फल के सेवन से शरीर को कैल्शियम, पौटेशिम, फास्फोरस, विटामिन A, आयरन और विटामिन सी जैसे पौष्टिक तत्व मिलते हैं जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। आइये जानते हैं खुबानी के फायदे, स्वास्थ्य लाभ एवं नुकसान।

खुबानी के फायदे – Khubani ke Fayde in Hindi 

आड़ू की प्रजाति का यह फल दिखने में छोटा होता है लेकिन फायदे इसके बड़े-बड़े होते हैं। यह अद्भुत गुणकारी फल ज्यादातर ठन्डे इलाकों में होता है। इसकी पैदावार कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड में ज्यादा होती है। इसका छिलका मुलायम गुदगुदा होता है। यह आमतौर पर पीले नारंगी रंग का होआ है।

हृदय को स्वस्थ बनाये

दिल के रोगों से बचाव में खुबानी एक शानदार फल है। यह दिल के दौरे, स्ट्रोक जैसी खतरनाक बिमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं। इस फल में विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। विटामिन सी दिल को मुक्त कणों से बचता है। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव को आराम देकर रक्तचाप को कम करता है। जबकि फाइबर अधिक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

पाचन क्रिया को मजबूत करे

फाइबर से भरपूर खुबानी पाचन तंत्र को मजबूती देता है। इस फल के सेवन से पेट से समन्धित समस्याएं दूर हो जाती है। अगर आप गैस, कब्ज से परेशान हैं तो इस फल का सेवन करना न भूलें। यह पाचन समन्धि विकार और बवासीर जैसे रोगों को दूर करता है। इसके सेवन से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।

आँखों को स्वस्थ बनाये

खुबानी में विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है जो आँखों की रौशनी के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप नियमित रूप से 2 से 4 खुबानी के फल कहते हैं तो आप अपने शरीर में 60% विटामिन A की पूर्ति कर लेते हैं। जिससे उम्र बढ़ने के साथ आँखों में होने वाली बिमारियों, आँखों का सूखापन, आँखों में पानी का आना जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

खुबानी में घुलनशील फाइबर्स होते हैं तो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करते हैं। यह पेट और आंत दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाये तो ज्यादा प्रभाव आपके हृदय पर होता है और दिल की बीमारियां बहुत होने लगती है। इसलिए इन भयानक बिमारियों से बचाव के लिए आप जब खुबानी मिले इसका सेवन जरूर करें।

एनीमिया के इलाज के लिए

एनीमिया ज्यादातर शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है। जिसके लिए खुबानी बहुत ही असरदार होता है क्यूंकि इसके आयरन और ताम्बा बहुत उच्च मात्रा में होता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करते है। आयरन और ताम्बा लाल रक्त कोशिकाओं के गठन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं ये चयापचय को बढ़ावा देने और शरीर में सही काम करने के लिए अच्छे होते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अगर आप बार-बार बीमार होते हैं तो समझ लीजिये की आपका शरीर कमजोरी से ग्रसित है आपके शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता ख़तम हो गई है। इसलिए आपको शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है जिसके लिए आप खट्टे फल खा सकते हैं जिनमे खुबानी बहुत ही असरदार होता है।

कैंसर रोग में

खुबानी का फल और इसके बीज में कैरोटीन और उच्च एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण कैंसर के इलाज में बहुत सहायक होते हैं। ये कैंसर से ग्रसित खतरनाक मुक्त कणों का खतरा कम कर देते हैं ये कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करते हैं।

त्वचा सुन्दर बनाये

सुखी और बेजान त्वचा को निखारने के लिए खुबानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। धुप की किरणों से त्वचा में होने वाली खुजली और एक्जिमा को दूर करने में यह काफी मददगार होता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या मुहांसे हो जाये हैं तो आप खुबानी के स्क्रब को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर एक नयी रौनक आने लगती है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था में खुबानी का उपयोग को एक घरेलु औषधि के रूप में किया जाता है। यह फल बांझपन, नकसीर, ऐंठन जैरी बिमारियों से छुटकारा पाने के काम आता है। गर्भावस्था में मिठाई या स्नैक्स का सेवन करने की बजाय सुखी खुबानी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए।

खुबानी का तेल कान दर्द के लिए

एक अध्ययन से पता चला है कि कान दर्द की समस्या हो तो उसके लिए खुबानी का तेल काफी अच्छा होता है। कान दर्द की समस्या में इसके तेल की कुछ बुँदे डालने से जल्दी ही आराम मिलता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसके तेल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है।

खुबानी खाने से नुकसान – Khubani Khane se Nuksan

  • जिनका रक्तचाप निम्न होता है उन लोगों को खुबानी का सेवन से बचना चाहिए।
  • कुछ लोगों को इसका सेवन करने से एलर्जी हो सकती है।
  • मधुमेह से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • खुबानी के बीज में जहिरिले रसायन सायनाइड की काफी मात्रा पाई जाती है इसलिए इसके बीज से दूर रहें।
  • गर्भावस्था के समय खुबानी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए।
  • दमा के शिकार व्यक्तियों को सुखी खुबानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here