पेट में गैस के घरेलू इलाज, दवा एवं उपचार – Home Remedies for Gastic Problem in Hindi

पेट की गैस का इलाज: सही समय पर भोजन न करने या गलत तरीके से भोजन करना पेट में कब्ज, गैस की संभावना बढ़ा देती है। पेट में गैस बनने की बजह से काफी परेशानी आने लगती हैं जिनमे पेट में दर्द, एसिडिटी, पेट का फूलना मुख्य हैं। गैस या एसिडिटी की समस्या किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है। गैस न केवल पेट तक ही सिमित रहती है बल्कि यह पुरे शरीर में घूमती रहती है। जिसके कारण सीने में दर्द, सिर दर्द होना शुरू हो जाता है। पेट में गैस बनने के बहुत सारे कारण हैं जिन्हे हम आपको नीचे बताएँगे। अगर आप pet ki gas, दर्द या एसिडिटी से काफी परेशान तो आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएँगे जिनकी मदद से आप पेट की गैस से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं पेट में गैस (एसिडिटी) के घरेलू इलाज, दवा एवं उपचार – Home Remedies for Gastic Problem in Hindi.

Pet ki Gas Acidity Bimari Ka Aayurvedic Ilaaj in Hindi

आज के समय में पेट में गैस का होना एक आम बात हो गई है। भले ही यह इतनी बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह बड़ी बीमारी जैसे अल्सर का रूप ले लेती है। इसलिए इसे समय रहते ही रोक देना बेहतर है। बाजार में आपको कई सारे दवाइयां मिलेंगी लेकिन इनसे आपको तुरंत राहत तो मिल जायेगी लेकिन बीमारी जड़ से नहीं मिटेगी इसलिए घरेलु उपाय के जरिये इसका समाधान करें और खुश रहें।

पेट में गैस बनने के प्रमुख कारण:

  • खाली पेट चाय पीना गैस बनाने का पमुख कारण है।
  • सही समय पर खाना नहीं खाना।
  • भोजन को जल्दी जल्दी खाना, सही तरह से नहीं पचाना।
  • ज्यादा तेल वाला या मशालेदार भोजन करने से।
  • जंक फ़ूड, कोल्ड्रिंक
  • बहुत देर तक भोजन न करने से गैस और एसिडिटी की समस्या आ जाती है।
  • शराब, बियर, सिगरेट के सेवन करने से।
  • लिवर में सूजन, मोटापा गैस बनाने के प्रमुख कारण हैं।

पेट में गैस के घरेलू इलाज, दवा एवं उपचार – Home Remedies for Gastic Problem in Hindi

यहाँ कुछ रामबाण घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पेट में गैस समस्या को जड़ से मिटा सकते हैं।

काली मिर्च पेट की गैस दूर करे

पुराने समय से ही पेट की गैस, दर्द से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च का उपयोग किया आता जा रहा है। यह पेट में अमाशय रस के प्रवाह को बढ़ाती है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करीत है। पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए काली मिर्च काफी सहायक है। काली मिर्च को बारीक पीसकर आप गुड़ या लस्सी के साथ ले और गैस या कब्ज की समस्या से राहत पाएं।

पुदीने की चाय पेट की गैस से राहत दे

पेट की गैस से ज्यादा परेशान हैं तो आप पुदीने की चाय का सेवन करें यह आपके पेट दर्द, कब्ज और गैस की समस्या को तुरंत दूर करेगी और आपको आराम दिलाएगी। इसके सेवन करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को उबालकर इसमें थोड़ा चीनी मिलाएं और पी जाएँ।

गैस के इलाज के लिए अदरक का सेवन

अदरक पेट की गैस का एक अच्छा घरेलू रामबाण इलाज है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेन्ट्री तत्व पाए जाते हैं जो पेट में होने वाले कब्ज और गैस को दूर करने में मदद करते हैं। इसके सेवन करने के लिए आप इससे बिना दूध वाली चाय में मिलकर पी सकते हैं। आप चाहें तो अदरक का इस्तेमाल सब्जियों को बनाने में भी कर सकते हैं।

पेट की गैस का इलाज के लिए लहसुन

लहसुन अपनी तेज गंध और गुण से भरपूर पेट की गैस को दूर करने में मदद करता है। यह भोजन को सही ढंग से पचाने में सहायक है। इसका इस्तेमाल आप भोजन में पकाकर कर सकते हैं। अगर आपको कब्ज से ज्यादा परेशानी है तो आप इसके फलियों को कच्चा भी कह सकते हैं।

लॉन्ग से करें पेट की गैस कम

लांग एक ऐसा मशाला है जो गैस की समस्या से तुरंत राहत देता है। इसका सही इस्तेमाल आप चाय में या भोजन में पकाकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप लॉन्ग को चूस सकते हैं या इसे बारीक पीसकर शहद के साथ लें और पेट की गैस से छुटकारा पाएं।

पेट की गैस का घरेलू उपचार अजवाइन के प्रयोग से 

अजवाइन पेट की दर्द और गैस की समस्या से निपटने का अच्छा घरेलु इलाज है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अजवाइन को साबुत गरम पानी के साथ पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसे बारीक पीसकर गुनगुने पानी में मिलकर पी जाएँ और पेट की गैस से राहत पाएं।

जीरा के प्रयोग पेट की गैस दूर करने के लिए 

जीरा खाने से आपके पेट की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। यह पाचन को सुदृढ़ करता है। इसलिए जब भी आपको गैस की समस्या हो तो एक चम्मच जीरा पाउडर गुनगुने पानी में घोलकर पीएं इससे आपको बहुत लाभ होगा।

पेट को सही रखे नारीयल पानी

नारियल पानी हमारे पेट को सही रखने में मदद करता है। यह गैस, कब्ज और पेट की गर्मी को दूर करता है। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पेट की समस्या को दूर करने के लिए आप दिन में दो बार नारियल का पानी पियें।

पेट के गैस कम करने के लिए तुलसी

आयुर्वेदा में तुलसी का उपयोग कई प्रकार की औषधि बनाने में किया जाता है यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना ५ तुलसी के पत्ते खाने से गैस की समस्या के साथ-साथ पेट के कई रोग ख़त्म हो जाते हैं। पेट की गैस को दूर करने के लिए आप तुलसी की चाय बना सकते हैं।

नींबू पानी पियें गैस से राहत पाएं 

नींबू पानी हमारे पेट के भोजन को पचाने में मदद करता है। पेट की गैस को दूर करने के लिए आप एक नीबूं का रस में थोड़ा सेंधा नमक गर्म पानी में मिलाएं फिर इसे पी जाएँ। इससे आप पेट में हो रहे गैस, कब्ज, एसिडिटी का उपचार कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें: एसिडिटी के घरेलू उपाय एवं पेट में जलन का उपचार इलाज

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here