Body Kaise Banaye | बॉडी कैसे बनाये

Body Kaise Banai: क्या आप बॉडी बनाना चाहते है ठीक वैसी ही जैसे फिल्मो में एक्टर्स की होती है बिलकुल बिंदास सिक्स पैक. एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए उस पर क्या जाने वाला वर्कआउट सबसे ज्यादा काम आता है और उससे ज्यादा जरूरी है सही तकनीक. आप जब भी बॉडी बनाये तो रातो-रत होने वाले चमत्कार के बारे में न सोचे. इसमें टाइम लगता है इसके लिए आपको लगातार प्रैक्टिस करना होता है और फोकस करना होता है. इसके लिए आपको 6-12 महीनो तक काफी मेहनत करनी पड़ेगी और उसके बाद ही कोई फर्क नजर आएगा.

Storng Body Kaise Banaye with Pictures
Storng Body Kaise Banaye with Pictures

बॉडी कैसे बनाये

Body बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है उसके बारे में सही जानकारी रखना और सेफ रूल्स को जानना खासकर उस टाइम जब आपको बॉडी में फैट हो और उसके काम करके आपको बॉडी को बनाना हो. यहाँ आपको बड़ी बनाने के कुछ स्टेप्स बताये जा रहे है जिनकी हेल्प से आप अपने body musculus को तगड़ा मजबूत बना सकते है.

डॉक्टर से चेकउप करवा ले

सबसे पहले आप डॉक्टर से मिले. अपनी बॉडी को चेकउप करवाए. बॉडी की जरूरत और मेडिकल कंडीशन को जाने. किसी भी एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

अच्छे Gym को सेलेक्ट करे

अपनी बॉडी को बनाने के लिए एक अच्छे जिम को सेलेक्ट करे जहा आप ट्रेनर के अंडर में एक्सरसाइज कर सकते है. जिम का माहौल एनवायरनमेंट और लोकेशन अच्छी होनी चाहिए.

मुसकुलुस को मजबूत बनाये

भारी वजन को उठाने से पहले अपनी मुसकुलुस को मजबूत बनाये. अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाये. एक बार मांसपेशिया स्ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्सरसाइज कर सकते है.

स्ट्रेचिंग बहुत जरूरी

वर्कआउट सेशन में stretching जरूर करे. इससे मांसपेशिया मजबूत होती है और उनमे सूजन भी नहीं आती है. इसके अलावा इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है.

अच्छे से सांस ले

एक्सरसाइज के दौरान सही टाइम पर सांस लेना बहुत जरूरी होता है . सांस को सही तरीके से लेने पर एक्सरसाइज में काफी लाभ मिलता है.

अच्छी नींद ले

एक्सरसाइज के साथ-साथ यह भी बेहद जरूरी होता है की अछि और भरपूर नींद ले. 8-9 घंटे सोना बहुत जरूरी होता है.

संतुलित भोजन खाये

एक्सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन जरूर खाये. इससे बॉडी में पोषक तत्वा पूरी तरह से मिलेंगे. शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्छी होगी.

हमेशा वर्कआउट करे

किसी भी लिफ्ट करने से पहले बॉडी को वॉर्मउप कर ले. इससे बॉडी पर अचानक से ज्यादा प्रेशर नहीं आएगा. वॉर्मउप करने से बॉडी में लचीलापन आता है.

हर दिन अलग-अलग एक्सरसाइज करे

हर दिन एक ही तरीके की एक्सरसाइज न करे. हर दिन कुछ नया तरय करे. इससे आपको अपनी बॉडी को हर तरीके से मजबूत बनाने में आसानी होगी.

बॉडी बनाने के लिए टाइम बनाये

प्लान कर ले की आपको इतने से इतने टाइम में अपनी बॉडी को ऐसा बनाना है इससे आप अपने गोआल को पाने के लिए हर दिन म्हणत करेंगे.

फ्री वेट

जब भी लिफ्ट करे या दुम्ब्ले पर हो तो फ्री वेट का उसे करे. इससे आपकी बॉडी में और ज्यादा मजबूती आएगी.

अपने पोस्चर पर ध्यान दे

जिम के साथ-साथ अपनी बॉडी के पोश्चर पर ध्यान दे जाने की एक्सरसाइज करने के बाद से बॉडी में कितना फर्क आ गया है.

भरपूर पानी पिए

वर्कआउट सेशन में भरपूर पानी पिए. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेड नहीं होगी और थकन भी दूर भागेगी.

सोचे उसके जैसे बॉडी बनानी है

अपनी बॉडी बनाने से पहले किसी बॉडी वाले को पसंद करे उसे बेंचमार्क बनाये की उसके जैसा आप बनाना चाहेंगे इससे आपको एक स्टैंडर्ड्स समझ में आएगा की अपनी बॉडी को कैसा बनाना है.

4 COMMENTS

  1. बॉडी बनाने के लिए आपने जो टिप्स शेयर किया है वह बहुत ही जबरदस्त है और मैं आपसे यह रिक्वेस्ट करूंगा कि आप नियमित रूप से ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग रिलेटेड आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालते रहें इससे बहुत लोगों को बॉडी बनाने में सहायता होगी

  2. Nice article bhai aur ye strong physique banane ke liye acchi post hai. aapne bahut hi acchi jankari share kari hai keep up the good work.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here