बैंक में नौकरी की तैयारी कैसे करें – Bank Job Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

Government Job Po की तैयारी कैसे करें: आज के समय में हर कोई बैंक की नौकरी करना चाहता है, और कौन नहीं चाहता की वह सुखी ज़िन्दगी जिए। सुखी जीवन जीने के लिए बैंक की जॉब सबसे अच्छी मानी जाती है। प्राइवेट सेक्टर में धक्के खाने से अच्छा है की सरकारी आरामदायक जॉब मिले। आज हर कोई चाहे इंजिनियर हो या ग्रेजुएट bank की job पाने की कोशिश में लगे हुए हैं। बैंक की जॉब में सबसे ज्यादा facilities हैं। Bank job में एक तो time fix है साथ ही रिटायरमेंट होने के बाद पेंशन भी। साथ ही bank की job में PF का भी फायदा मिलता है। आइये जानते हैं बैंक में नौकरी की तैयारी कैसे करें – Bank Job Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi। आजकल प्राइवेट हो या सरकारी banks की भरमार है जो आये दिन नयी नयी भर्तियां करते रहते हैं। दूसरी सरकारी नौकरियों की तरह बैंक की नौकरी में भी अलग-अलग position, ability, Job profile salary होती है। लेकिन फ्रेशर के लिए केवल 3 profile हैं, SWO, PO और spelist offier.

Bank Job ki Tyari Kaise Kare बैंक की नौकरी के लिए कैसे तैयारी करें

बैंक की जॉब कैसे पाएं – Bank Exam Preparation Tips In Hindi

अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए तैयारी आप तभी कर सकते हैं जब आपको मालूम हो की बैंक में PO और Clerc के अलावा भी किस specialized field में नौकरी निकलती है। यही नै बैंक में नौकरी पाने के लिए कौन से exam देने पड़ते हैं। इन सभी उलझनों को सुलझाने के लिए यहाँ हम आपको बैंक से जुडी कुछ विशेष जानकारियां दे रहे हैं।

इन प्रोफाइल के लिए PO exam, clerk exam, IBPS wa RRB exam planned किये जाते हैं। PO और clerk exam के लिए साल में 2 बार exam होते हैं जबकि specialist अफसर के लिए साल में एक बार exam होते हैं। आप जब पेपर देना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत करना शुरू करें। Bank के paper के लिए सारे concepts cover किये जाते हैं।

Bank exam में आने वाले Topics:

1. Reasoning Question (तर्क प्रश्न)

2. Quantitative Aptitude or Numerical Reasoning (मात्रात्मक योग्यता और संख्यात्मक तर्क)

3. Computer Knowledge (कंप्यूटर का ज्ञान )

4. General Awareness (सामान्य ज्ञान)

5. English (अंग्रेजी)

बैंक में नौकरी की तैयारी कैसे करें – Bank Job Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

Planning करें

किसी भी काम को करने के लिए हमारा पहला step होता है Planning, आपको पहले अपने goal को set करना होता है, आप फिक्स करें की मुझे क्या बनना है। इसलिए पिछले सालों के questions paper निकालें और जानिए कि ये question की तैयारी आप घर पर ही खुद कर सकते हैं या किसी couching की जरूरत पड़ सकती है।

Coaching Center

बैंक की जॉब के लिए हर शहर के हर सेक्टर्स में इंस्टीटूट्स हैं, अगर आप छोटे छोटे शहर से है तो आप वहां भी आपको काउचिंग सेंटर्स मिल जायेंगे। आप अपनी इच्छा से अपने लिए एक perfect coaching center select कर सकते हैं। फ्रीस जमा करने से पहले 3-4 दिन तक आप demo class लें अगर आपको पसंद आये तो वहां से काउचिंग कर सकते हैं, नहीं तो बेफालतू पैसे खर्च करने से कोई फायदा नहीं है। Coaching में जाने से आपको group discussion मिल सकता है। Trainer आपको perfect points बताएगा क्यूंकि वह उसके बारे में कितनो सालों से जानता है। इसलिए काउचिंग बेटर है लेकिन इसके कुछ नुक्सान आगे स्टेप्स में पढ़ें।

Bank Coaching के नुकसान

बैंक की coaching हो कोई भी ट्रेनिंग सेण्टर सब पैसे कमाने के चक्कर में रहते हैं।
पढाई के नाम पर syllabus kit आपको पकड़ा दिया जायेगा और 1-2 question class में solve कराकर बाकी आपको self study के लिए कहा जायेगा। इससे आपके पैसों की बर्बादी टाइम की बर्बादी, Mind का भटकना होता है। जब आप admission लेते हैं तो हर कोई coaching center वाले बोलते हैं की हम आपको short best tricks सिखाएंगे लेकिन आपको admission के बाद पता चलता है कि अगर खुद पढ़ना था तो घर पर ही क्यों नै की ये तैयारी।

Self Study

बैंक की तैयारी खुद से घर पर भी की जा सकती है, इसके लिए आपको थोड़ी समझदारी और एक सही टाइम टेबल की जरूरत है। सेल्फ स्टडी के फायदे बहुत हैं आप अपनी पढाई अपनी स्पीड के साथ कर सकते हैं, आप अपने day by day time table के जरिये best study कर सकते हैं। जिस टॉपिक पर लगता है की आपको ज्यादा समय लगता है आप उस पर ज्यादा टाइम दे सकते हैं।

आप अपनी पसंद का study material पढ़ सकते हैं। आपका टाइम टाइम भी बचता है, जिसका इस्तेमाल आप अपने कमजोर सब्जेक्ट्स पर दे सकते हैं। सबसे प्रमुख बात है कि आपके पैसे भी बचते हैं।

सभी Subjects पर ध्यान दे

बैंक में जो subjects आते हैं उसे उप्पर बताया गया है। आपको अपनी इच्छा अनुसार एक-एक सब्जेक्ट को टाइम देना है, जो कठिन है उसे अधिक जो सरल है उसे कम, हर सब्जेक्ट को कैसे हैंडल करना है आपको यहाँ बताया जा रहा है।

  • Reasoning: यह बैंक के exam में main point है, इसकी अच्छी पकड़ से आप अच्छे से अच्छे नंबर ला सकते हैं। पेपर के इस हिस्से में सवाल के 4 विकल्प होते हैं जिसमें से आपको 1 सही जबाब चुनना होता है। इसमें रिश्तेदार, दिशा, डायग्राम के बारे में question होते हैं। Reasoning में short tricks बहुत चलती है जिससे आप अधिक प्रैक्टिस से सिख सकते हैं। Reasoning को हमेशा शांत माहौल में एकाग्रता होकर करें। आप reasoning point को तगड़ा करने के लिए online या market से books लेकर पढ़ सकते हैं।
  • Quantitative Aptitude: इस aptitude में आपको math ke question आते हैं, इसके लिए आपको वर्ग, ज्यामिति, बीज गणित, अंक प्रणाली, अनुपात, प्रतिशत, ब्याज, मूलधन आदि प्रश्न आने बहुत जरूरी हैं। इस section को हल करने के लिए जरूरी है की आपका मैथ्स अच्छा होना चाहिए। आप अगर स्कूल या कॉलेज में है और साथ-साथ बैंक की तैयारी कर रहे हैं तो आप मैथ्स सब्जेक्ट को ज्यादा prepare करें।
    अगर आपका base अच्छा होता तो, math कभी कठिन नहीं लगता है, बल्कि पसंदीदा विषय बन जाता है। Commerce, Bio, arts वाले जिन्होंने गणित नहीं पढ़ी हो उनके लिए काफी तकलीफ हो सकती है, लेकिन मुश्किल नहीं है। अगर आप अपने लक्ष्य को पाने की मन में ठान लें तो कुछ भी मुश्किल नहीं होता है। बस आपको मेहनत की जरूरत होती है। Math की अच्छी preparation के लिए आप अपने से छोटे क्लास 6-7-8 के बच्चों को maths के questions पढ़ा सकते हैं या उनके questions खुद solve करें।
  • English: bank के papers में English scoring subject होता है, अगर आपकी English अच्छी है तो आप अधिक नंबर लाकर bank का paper clear कर सकते हैं। Bank के exam में अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो English पर constraint नहीं करते हैं सिर्फ पास होने के लिए पढ़ते हैं। अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है तो आपको बहुत ज्यादा priority मिलती है। Bank के exam में English word के meaning, Grammar, Paragraph आते हैं।

General Knowledge

 Bank के exam में General Awareness के बारे में question भी आते हैं। इसमें politics, किसी leader जो काफी popular हो, स्पोर्ट्स और खेती के बारे में पुछा जाता है। Current Affairs के बारे में आता है। इसलिए इस तैयारी के लिए आप न्यूज़ पेपर्स, टीवी पर न्यूज़ देख सकते हैं।

Computer Knowledge

आज के समय में सारे काम computer में होते हैं aise में bank भी पीछे नहीं है, और देख भी गया है आजकल कोई भी बिना computer knowledge के नहीं है। अगर आपने basic computer भी किया है तो आप कम्पूटर के बारे में सब कुछ जान सकते हैं। हाँ आप ऑनलाइन भी कंप्यूटर के बारे में question पढ़ सकते हो।

Exam Patterns को समझे

कम समय में ज्यादा से ज्यादा questions solve करें, आप stop watch रखे फिर देखे टाइम में आप कितने question solve कर पा रहे हो। रोज पढ़ाई करें इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

जिस बैंक की परीक्षा आप देना चाहते हैं उस बैंक की पूरी information आप online देख सकते हैं। ये आजकल आप फेसबुक पर उनके पेज को भी फॉलो कर सकते हैं। टाइम टेबल बनाये और रोज का रूटीन बनाकर फोकस करें।

  • Extra Practice: आप तैयारी का कोई भी जरिया चुने, लेकिन खुद की अलग से तैयारी बहुत जरूरी होती है। जो आपके फ्रेंड इसकी तैयारी कर सकते है आप उनके साथ खाली टाइम discuss कर सकते है.

पिछले सालों के Questions को देखे उन्हें सोल्वे करें। इससे आपको पता लग जायेगा कि किस type के question आते हैं और क्या पता उसमे से भी question आ सकते हैं।

यहाँ पढ़ें: अध्यापक कैसे बनें – How To Become A Teacher Hindi

Have a Great Time Friends 🙂 Share with your friends this topic 🙂

103 COMMENTS

  1. Namaskar Sir,
    Mera naam barham prakash arkvanshi
    Maine class 12th mei 52% marks biology subject ke saath passed hoon aur BA mei admit hoon.
    Kya mai bank field me cariear kar sakta hoon.
    Please reply Sir!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here