गोरा होने के 10 बेहतरीन घरेलू उपाय – Gora Hone Ke Gharelu Upay in Hindi

Gora hone ke achuk upayL आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाएंगे। सुन्दर और गोरा होने के लिए हर कोई कितने तरीके अपनाता है लेकिन फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। आप बाजार से कई क्रीम या रसायन पदार्थों का उपयोग करते हैं ये आपकी त्वचा को कुछ समय के लिए गोरा तो कर सकते हैं लेकिन ज्यादा टाइम के लिए नहीं साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स इतने हैं कि आपकी त्वचा को ख़राब करते हैं। इसलिए आज जो हम आपको गोरा होने के 10 बेहतरीन घरेलू उपाय Gora Hone Ke Gharelu Upay in Hindi बताने जा रहें हैं इनके मदद से आप सुन्दर, गोरी और आकर्षक त्वचा पा सकते हैं जिनके लिए आपको ज्यादा खर्च उठाने की जरूरत भी नहीं है।

Khoobsurat Gori Twacha Pane Ke Gharelu Nuskhe - Tips in Hindi

रंग गोरा करने वाले घरेलू नुस्खे – Gora Hone Ke Gharelu Upay

अकसर हम खुद ही अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से नहीं करते जिसके चलते हमारा रंग काला हो जाता है। कड़ी धुप में निकलना, किसी भी साबुन या खारे पानी का इस्तेमाल, अलग-अलग क्रीम्स लगाना हमारे रंग के कालेपन होने के प्रमुख कारण हैं।

नींबू से करें रंग गोरा

नींबू का रस रंग को गोरा करने का सबसे अच्छा उपाय है। इसमें पाए जाने वाला अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड जो एक प्राकृतिक एक्स्फोलिएन्ट की तरह काम करके स्किन की ऊपरी परत को हटाकर अंदर की हलके रंग की स्किन को बाहर लाता है। इसके रस में सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को ब्लीच करने के काम आता है।

विधि: एक नींबू को कटोरे में निचोड़ें और उसमे उतना ही पानी डालें। अब एक रुई के गोले से इसे अपनी त्वचा, चेहरे, गर्दन, छाती, भुजाओं पर लगाएं जहाँ आप अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं। 25 मिनट स्किन पर लगे रहने के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें और देखें एक हफ्ते में बदलाव।

रंग गोरा करने के लिए हल्दी

हल्दी एक बेहतरीन मसाला है जो न सिर्फ हमारे भोजन को अच्छा बनाता है बल्कि हमारी स्किन को भी गोरा करने के लिए जाना जाता है। पुराने समय से ही हल्दी का प्रयोग रंग को गोरा करने के लिए किया जाता आ रहा है।

विधि: थोड़ी हल्दी लें और उसमे ओलिव आयल मिलाएं फिर इसे अपनी स्किन पर लगाएं जिन हिस्सों में आप अपनी त्वचा को गोरा करना चाहते हैं। फिर 20 से 25 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें।

गोरी त्वचा के लिए आलू का प्रयोग

आलू में त्वचा को गोरा करने के गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी भरपूर होता है जो हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकाने में मदद करता है।

विधि: एक आलू को छीलकर मोठे टुकड़ों में काट लें। शरीर के जिन हिस्सों का रंग आप गोरा करना चाहते हैं वहां इन टुकड़ों को मलें। अब नमी को पूरी तरह से सूखने दें फिर सुख जाने के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

नारियल पानी से पाएं गोरी त्वचा

नारियल पानी का उपयोग कई प्राकृतिक उपचारों में चेहरे को गोरा और आकर्षक करने के लिए किया जाता है। इसका नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा गोरी और चिट्टी होती है।

विधि: नारियल से पानी निकालें फिर रुई के गोलों से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग आधे घंटे सुख जाने के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

सुन्दर त्वचा के लिए एलोवेरा

एलोवेरा में एन्थ्राकुइनोन (anthraquinone) नामक यौगिक पाया जाता है जो स्किन सेल्स की ऊपरी परत को हटाकर कोमलता से स्किन का रंग गोरा कर देता है।

विधि: जहाँ-जहाँ आप अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं वहां आप एलोवेरा का लेप करें। आप जितनी देर तक चाहे इसे लगा रहने दें आपकी त्वचा को उतना फायदा मिलेगा।

पपीते से करें रंग गोरा

पपीता रंग गोरा करने का अध्भुत घरेलू उपाय है। पपीते में पेपिन नमक एंजाइम पाया जाता है जो स्किन को एक्स्फोलियेट करके नयी स्किन सेल्स के बाहर लाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो रंग गोरा करने में सहायक है।

विधि: पके पपीते को छेलें और छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों को ब्लेंडर के जरिये बारीक़ पेस्ट तैयार बनायें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और २० मिनट सुख जाने के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

दूध या दही से पाएं गोरी त्वचा

दूध और दही में अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड (alpha-hydroxy acids या AHA) पाए जाते हैं जो स्किन की कोमलता बढ़ाते हैं।

विधि: बिना चीनी वाले दूध या दही को अपने चेहरे पर या जिस जगह पर आप गोरी स्किन चाहते हैं वहां पर लगाएं। २० मिनट सुख जाने के बाद गर्म पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा कोमल और गोरी होगी।

नींबू और शहद का प्रयोग

नींबू और शहद दोनों ही चेहरे की रौनक बढ़ाने में सहायक हैं। नीबूं त्वचा की ऊपरी परत को निकालकर अंदर की तजि स्किन को ब्लीच करने करके स्किन को गोरा करते हैं। वही शहद प्राकृतिक माइश्चराइजर नीबूं के ड्राईंग इफ़ेक्ट को कम करता है।

विधि: एक नीबूं के रस में थोड़ा शहद और एक छोटी चम्मच ओटमील को मिलाकर पेस्ट बनायें फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। २० मिनट सूखने के बाद पानी से साफ़ धो लें। कुछ ही समय में आपको फर्क नजर आएगा।

चेहरे के लिए गुलाब जल का प्रयोग

चेहरे से कील-मुँहासे हटाने के साथ गुलाब जल स्किन को कोमल भी बनाता है। इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको अच्छा सा महसूस होगा।

विधि: 2 बड़ी चम्मच दूध के साथ 1 बड़ी चम्मच नीम्बूरस, 1 बड़ी चम्मच बेसन और 2 बड़ी चम्मच गुलाबजल मिलायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सुख जाने के बाद साफ़ करके धो लें।

ओटमील-हल्दी से पाएं गोरी स्किन

ऑयली स्किन वालों के लिए यह नुस्खा बहुत ही अच्छा कारगर है। यह रंग को साफ़ और चमकदार बनाने में मदद करता है।

विधि: ३ चम्मच ओट मील पाउडर में डेढ़ चुटकी हल्दी और कुछ बूँद नीबू रास मिलाएं और इसका गाढ़ा पेस्ट बनायें फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। सुख जाने के बाद उँगलियों को कोमलता से गोलाकार घुमाते हुए मास्क को धो दें।

Note: ज्यादातर सूर्य की अल्ट्रावायलेट (UV) किरणों के कारण स्किन का रंग काला और दागयुक्त या भदरंगा होता है। इसलिए अपने रंग को काले होने से बचने के लिए छांटा का इस्तेमाल करें। ये घरेलू नुस्खे भी तभी आपको फायदे देंगे।

यहाँ पढ़ें – रंग गोरा करने के घरेलू उपाय एवं देसी नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here