पतले होने के घरेलू उपाय एवं देसी नुस्खे

जल्दी पतले होने के घरेलू नुस्खे जो आप आसानी से घर पे कर सकते है। मोटापा आजकल एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है, ज्यादातर उन लोगों को जो ऑफिस देर तक कुर्सी पर काम करते हैं और कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं।

जिसकी वजह से उनपर अलग से ज्यादा चर्बी जैम जाती है और वे मोटा होते जा रहे हैं। मोटापा की वजह से शरीर का आकर बिगड़ता है साथ ही बहुत सी गंभीर बिमारियों का आगमन होता है। मोटापा को दूर करने के लिए और शरीर को पतला करने के लिए सबसे पहले सजग रखने की जरूरत है।

जैसे लाइफ-स्टाइल, डाइट, एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा। आज हम आपको पतला होने के आसान उपाय एवं घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी बजह से आप मोठे शरीर से छुटकारा पाकर अपने शरीर को पतला स्लिम बना सकते हैं। आइये जानते हैं पतले होने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी

Patle Hone Ke Liye Gharelu Upay Tips in Hindi

पतले होने के घरेलू नुस्खे

हमने कुछ गरेलु पतले होने के उपाय निचे दिए हुए है आप उनके ध्यान से पड़े है रेगुलर उनको करे।

1) मोटापा तभी दूर हो सकता है जब आप अपने डाइट पर ध्यान देंगे। मिर्च-मशाले, मैदा, तेल से बने पकवान का सेवन न के बराबर करें और संतुलित मात्रा में करें। यह तभी हो सकता है जब आप अपने मन में तय कर लें की इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना है।

2) आवंला आपको स्लिम रखने में अहम् भूमिका निभाता है। रोजाना सुबह जॉगिंग करने के बाद 2 आवला लें या 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच आंवले का रस मिलाकर सेवन करें। 3 से 5 महीने तक नियमित सेवन से आपका मोटापा तो कम होगा ही आप जवान भी दिखेंगे।

3) जितनी भूख हो कम ही भोजन लें, और एक बार खाना खाने के बाद दोबारा भोजन नहीं खाएं, क्यूंकि ऐसे करने से खाना एक्स्ट्रा कैलोरी में बदल जाता है और शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है। खाना बनाने के लिए नॉनस्टिक बर्तनो का इस्तेमाल करें। तेल या ताली हुई चीजों का कम सेवन में लाएं। नॉनस्टिक बर्तनो के इस्तेमाल से शरीर में तेल और कम कैलोरी वाला पहुंचेगा जो वजन को रोकता है।

4) अपने भोजन में कच्ची सब्जियों और फलों का जरूर सेवन करें और माखन से बने खाने का इस्तेमाल कुछ दिनों के लिए बंद कर दें, साथ ही साथी उबले हुए खाने में हल्का नमक और नीबूं डालकर सेवन करते रहें।

5) मोटापा दूर करने और स्लिम बॉडी रखने के लिए नाश्ता लेना बहुत जरूरी होता है। आपको सुबह के नाश्ते में 1 से 2 पतली चपाती, गाजर का जूस या टमाटर का जूस को शामिल करना चाहिए। पराठे, टोस्ट इत्यादि का सेवन नहीं करें। साथी ही सुबह नास्ता हल्का ही लें। ये आपको पूरा दिन ऊर्जावान बना के रखेगा।

6) हमेशा अपनी को व्यस्त रखें, खली समय में भी छोटे-मोटे काम करते रहें। अपने को व्यस्त रखने से ही आप स्लिम हो सकते हैं। ऐसे में ज्यादा खाना नहीं खाया जा सकता है, इसलिए खुद को व्यस्त जरूर रखें।

7) रात को ताम्बे के बर्तन में पानी को भरकर रख लें और सुबह उठाते ही इस पानी को पियें, और फिर थोड़ा टहल कर आप सोच जाएँ। ये आपकी कब्ज को दूर करेगा और पेट से समन्धित रोगों को भी दूर करेगा।

8) फिट और स्लिम रहने के लिए आपको एक्सरसाइज करने की बहुत जरूरत होती है। व्यायाम को हलके में नहीं लें, क्यूंकि खाने को पचाने और अपने को बिजी रखना जरूरी है ताकि आपके शरीर में मोटापा नहीं बढ़ सके।

9) बेहतर शरीर के लिए बेहतर नींद का आना भी जरूरत है। यदि आप सही समय पर सोने की आदत डालेंगे तो ही अपने शरीर को अगले दिन तरोताजा और फिट बना सकते हैं। लेकिन मानसिक तनाव की वजह से नींद न आने की समस्या आप लोगों में कई लोगों में है। बेहतर यह होगा की आप सोने से पहले हलके गरम पानी में पैरों को साफ़ करें और तलवों में सरसों या टिल का तेल लगाएं। आप सिर में तेल की मालिश भी कर सकते हैं। याद रखें सही समय की नींद आपको मोटापे से बचाती है।

10) वजन अधिक होने पर कई बार समस्या ज्यादा होती है इसलिए आप अपने भोजन के तरीको को बदलें। हल्का भोजन खाने की आदत डालें और चोकरयुक्त आते की रोटी का सेवन करे। साथ ही खाने में सब्जियों को शामिल करें और शाम को फलों का जूस जरूर पियें। खाना खाने के बाद तरनत पानी न पियें १ घंटे के बाद ही पानी पियें।

Read Here: पेट की चर्बी को कम करने के बेहतरीन उपाय

इन उपायों को करके आप अपने शरीर को स्लिम बना सकते हैं साथी ही बुढ़ापा भी आपको जल्दी नहीं आएगा। बस इस बात को ध्यान में रखें की कोई भी काम या उपाय बिना इच्छा के और पुरे मन के बिना सही नहीं हो सकता है। इसलिए आपको अपने मन में इस बात को बिठा दें कौन सी चीजों के सेवन से बचना है और कौन सी चीजें आपको पतला और स्लिम बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

Patla Hone ke Upay

अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए कौन से घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं जवाब जानने के लिए निचे पढ़ें।

नींबू पानी में शहद

नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से आप अपने वजन को कुछ हद तक कम कर सकते है। रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी बनाएं और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। यह घर पर वजन घटाने के सबसे आसान उपायों में से एक है।

दालचीनी और शहद की चाय

दालचीनी वजन कम करने में मदद करती है। इस तरह की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी गर्म करें। गुनगुने पानी में दो दालचीनी की छड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को छान लें। रोज सुबह खाली पेट दालचीनी और शहद का पानी पिएं।

वजन घटाने के 8 नुस्खे

  1. अपने आहार में प्रोटीन जोड़ें।
  2. नाश्ता करें।
  3. अधिक प्रोटीन खाएं – समझदारी से।
  4. अतिरिक्त चीनी का सेवन सीमित करें।
  5. स्वस्थ व्यायाम दिनचर्या से चिपके रहें।
  6. अपने शराब का सेवन कम करें।
  7. कैलोरी को पूरी तरह से नजरअंदाज न करें।
  8. “विराम की शक्ति” का प्रयोग करें

यहाँ पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here