गाजर के फायदे और नुकसान – Carrots (Gajar) Benefits & Side Effects in Hindi

गाजर खाने से कई फायदे हैं शायद आप जानते होंगे अगर आप इसके स्वास्थय लाभ के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं Carrot Health Benefits इन हिंदी। गाजर कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर है यह न सिर्फ हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पौष्टिक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन A, बी, सी, कैल्शियम और फाइबर प्रचुर होता है जो हमारी स्वास्थय को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण है। गाजर के जूस को नियमित रूप से पीने पर यह सर्दी और जुकाम की समस्या दूर करता है साथ ही शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है। आइये जानते हैं गाजर के फायदे, उपयोग और नुकसान – Carrots (Gajar) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi.

गाजर खाने से स्वास्थ्य लाभ

गाजर के फायदे – Benefits of Carrots in Hindi

गाजर के सेवन करने से आप कई बड़ी बड़ी बिमारियों का खतरा कम कर सकते हैं जिनमे कैंसर, डाइबिटीज़, आँखों की परेशानियों, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण मुख्या हैं। यह चाहे सदियों में मिलता है लेकिन इसके धमाकेदार फायदे हमारी बॉडी को काफी लाभ पहुंचती है। इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे ‘सुपरफूड’ भी कहा जाता है। बेहतर पाचन तंत्र के लिए इसका सेवन जूस या सलाद के रूप में किया जा सकता है। गाजर कैरोटेनॉइड और डाइटरी फाइबर जैसे बायोएक्टिव कंपाउड से समृद्ध होती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं

आँखों के लिए फायदेमंद

आँखों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए गाजर बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें विटामिन A होता है जो रेटिना के अंदर ट्रांसफॉम होता है और यह बैगनी से दिखने वाले पिग्मेंट में इतनी शक्ति होती है कि यह रतौंधी जैसे रोग को दूर कर देता है। इसके सेवन से रात के अंधपतन जैसी परेशानी को भी दूर करने में सहायता मिलती है।

कैंसर के खतरे को कम करे

गाजर में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में काफी सहायक होते हैं। गाजर में उच्च मात्रा में कैरोटिनॉइड एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचने और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देने में मदद करता है। शोध से पता चला है की गाजर में मौजूद फायटोनुट्रिएंट्स और अन्य घातक कैंसर के विकास को रोकते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार गाजर का जूस नियमित सेवन करने से कैंसर पर सकारातमक प्रभाव पड़ता है। यह फेफड़ों, प्रोटेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में उपयोगी होता है।

मधुमेह रोग में सहायक

गाजर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक है। गाजर के रस में कैरिटेनाइड नमक इन्सुलिन पाया जाता है जो शरीर में जाकर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह इन्सुलिन मधुमेह से लड़ने में सक्षम होता है। गाजर के रस में पाए जाने वाला जैविक क्षारीय तत्व रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

हृदय को स्वस्थ रखे

वैज्ञानिकों के एक शोध के अनुसार रोजाना गाजर का सेवन करने से दिल के दौरे की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसका प्रमुख कारण गाजर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन है। यह हृदय में रक्त के प्रवाह और धमनियों को सुचारु रूप से काम करवाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत करे

गाजर में कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती देने में सहायक होता है। जिन लोगों की हड्डियों में हर समय परेशानी रहती है उनके लिए गाजर का जूस बहुत लाभकारी माना जाता है।

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करे

गाजर के सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है। यह बीटा-कैरोटीन, अल्फ़ा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कोलेस्ट्रॉल के विरोध करने और दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में फायदेमंद हैं। गाजर में मौजूद पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों को शिथिल कर रक्त प्रवाह और संचरण को बढ़ावा देता है जिससे दिल मजबूत होता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

गाजर में विटामिन सी सहित कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा पणाली को मजबूत करते हैं और शरीर को कई रोगों से बचते हैं। इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने पर कई बीमारियां होने लगती हैं इसलिए जब भी मौका मिले तो गाजर का जूस जरूर पियें।

स्पर्म काउंट बढ़ाये

पुरुषों में स्पर्म की समस्या को दूर करने के लिए कच्चा गाजर खाना बहुत अधिक फायदेमंद होता है। यह स्पर्म की क्वालिटी में भी सुधार करता है। अपने शारीरिक क्षमता को बढ़ने के लिए गाजर का जूस भी काफी लाभदायक होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट के प्रचुर स्रोत होने के कारण यह त्वचा को निखारने में मददगार है। यह सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और क्षतिग्रस्त ऊतकों के सुधार में मदद करता है। इसके जूस को पीने से त्वचा में नमी बानी रहती है और मुहांसे, रंजकता, दाग-धब्बे की समस्या दूर होती है। यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाये रखने में काफी असरदार होती है।

पेट की समस्या दूर करे

अगर आपको पेट से समन्धित समस्याएं हैं तो आप गाजर खाएं या इसके जूस का सेवन करें। इसके सेवन से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है जो आँतों को साफ़ रखता है। गाजर के जूस पीने से आँतों से मल सही तरह से निकलता है साथ ही कब्ज जैसी समस्या से बचाव होता है।

गाजर का उपयोग – How to Use Carrots in Hindi

गाजर का उपयोग आप सब्जी बनाने से लेकर कई चीजों में कर सकते हैं। नीचे गाजर का सेवन करने के कुछ खास तरीके बताए गए हैं, जिन्हें आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

  • गाजर का जूस बनाकर पी सकते हैं।
  • गाजर को कच्चा खा सकते हैं।
  • आप गाजर की सलाद बना सकते हैं।
  • गाजर की स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं।
  • आप गाजर को फ्रेंच फ्राई के रूप में खा सकते हैं।
  • आप गाजर का सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।
  • गाजर के साथ आलू मिलाकर सब्जी बना सकते हैं, जैसे आप अन्य सब्जियां बनाकर खाते हैं।
  • गाजर का हलवा लोकप्रिय भारतीय पकवान है।

गाजर के नुकसान – Carrots Side-Effects in Hindi

  • गाजर का ज्यादा सेवन करने से एलर्जी हो सकती है।
  • गाजर का ज्यादा सेवन से आपको नींद ने आने के समस्या हो सकती है।
  • मधुमेह से ग्रस्त है तो गाजर का सेवन कच्चे रूप में ना करके उबाल कर करें। इस पारकर आप गाजर खाने से होने वाले नुकसान से बच सकते है।
  • गाजर का पीला पार्ट बहुत गरम होता है इसे ज्यादा मात्रा मे खाने से छाती मे जलन हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको गैस, दस्त, पेट-दर्द आदि पाचन विकारों से जूझना पड़ सकता है।
  • इसका सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में करेंगे तो इससे आपके शरीर का रंग फीका पड़ सकता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here