पालक के फायदे और नुकसान – Spinach (Palak) Benefits and Side-Effects in Hindi

हरी सब्जियों में पालक सबसे बेहतरीन सब्जी मानी जाती है। इसमें सबसे ज्यादा पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। जहाँ तक हम सेहत की बात करें तो पालक हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत फायदे देता है। यह कैंसर और डॉयबिटीज़ रोगियों के लिए अमृत समान हैं। पालक में शरीर के लिए आवश्यक अनेक अमीनो अम्ल, विटामिन ए, फोलिक अम्ल, प्रोटीन और लौह तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक में बिता कैरोटीन नामक विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आँखों के स्वस्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। बहुत सारे अद्भुत गुणों से भरपूर यह हमारे लिए काफी फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं पालक के फायदे और नुकसान – Spinach (Palak) Benefits and Side-Effects in Hindi.

पालक खाने से फायदे – Spinach Benefits in Hindi

पालक में उच्च पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जिनमे विटामिन A, B 2, C, E, K, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर, मगनीज, फास्फोरस प्रसिद्द हैं। पालक की आप सब्जी या जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके जूस पीने से खून साफ़ होता है और हड्डियों में मजबूती भी आती है।

मांसपेशियों को मजबूती दे

शोधकर्ताओं के अनुसार, पालक में मौजूद अजैविक नाइट्रेट ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे मांसपेशियां मजबूत और कुशल होते हैं। ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आपको डिब्बे में बंद पालक खाने की बजाय इसकी सब्जी या जूस पियें।

खून की कमी दूर करें

पालक में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ता है। इससे जिन व्यक्तियों में खून की कमी होती है उनके लिए पालक खाना सबसे अच्छा पौष्टिक आहार है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो शरीर में थकावट और प्रतिरक्षा प्रणाली अवरुद्ध होनी शुरू हो जाती है। आयरन की कमी होने पर शरीर में एनीमिया जैसी कई बीमैरियन होनी शुरू हो जाती हैं।

हृदय को स्वस्थ बनाये

हृदय से समन्धित परेशानी होने पर आप पालक का सेवन करें। ताजे हरे पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन भरपूर होता है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। yah कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकता है और दिल की बिमारियों को दूर करता है। इसके लिए आधा चम्‍मच चौलाई का रस, एक चम्‍मच पालक का रस और एक चम्‍मच नींबू का रस तीनों को मिलाकर सुबह नियमित रूप से सेवन करने से हृदय रोगी को लाभ होने लगेगा।

गर्भावस्था में फायदेमंद

अक्सर गर्भवती महिलाओं में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है जिससे कई परेशानियां हो झेलनी पड़ती हैं। अगर आप इस कमी को दूर करना चाहती हैं तो पालक का सेवन करें। पालक में पाए जाने वाला कैल्शियम बच्चो और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से स्तनों का दूध में बढ़ावा होता है।

आंखों को स्वस्थ बनाये

पालक आँखों के स्वास्थय के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें बीटा कैरोटीन, लूटीं जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो आँखों में होने वाली बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, अंध पतन से आँखों की रक्षा करते हैं। ऐसे लोग जो रतौंधी से परेशान है और उन्‍हें हल्के प्रकाश में स्पष्ट दिखाई नहीं देता उनके लिए पालक किसी चमत्‍कार से कम नहीं होता है।

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे

जो लोग अपने उच्च रक्तचाप के कारण परेशान हैं उनके लिए पालक औषधि की तरह काम करता है। पालक में पोटेशियम और सोडियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। पालक में मौजूद नाइट्रेट्स भी रक्तचाप को कम करने का काम करता है। ज्यादा फायदा लेने के लिए आप पालक का जूस पी सकते हैं।

पालक जूस के लाभ त्वचा के लिए

चेहरे पर अगर झुर्रियां या झाइयां हो गई हैं तो आप पालक और नीबूं के रूस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर सोते समय त्‍वचा पर लगाएं इससे आपके चेहरे की झाईयां और झुर्रियां समाप्त हो जाएँगी।
त्वचा पर फोड़े व फुन्सी हो जाने पर पालक के पत्तों को पानी में उबालकर धोने से शीघ्र ठीक हो जाते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाये

अगर आपका पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर रहा है तो आप आधा गिलास कच्‍चे पालक का रस सुबह उठकर नियमित रूप से पीने से कुछ ही दिनों में कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है। आंतों के रोगों में पालक की सब्‍जी खाने से लाभ मिलता है। साथ ही पालक के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से पथरी पिघल जाती है और यूरीन के रास्‍ते इसके कण बाहर निकल जाते हैं।

अर्थराइटिस में फायदेमंद

शरीर के जोड़ों में होने वाली बीमारी जैसे आर्थराइटिस, ओस्टियोपोरोसिस की भी संभावना को भी घटाता है। साथ ही जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी सहायक होता है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए पालक, टमाटर और खीरा आदि सब्जियों को सेवन करना चाहिए या इनका सलाद बनाकर खाना चाहिए।

बालों के लिए गुणकारी

बालों को अंदुरुनी शक्ति देने के लिए पालक बहुत अच्छा आयर्वेदिक उपाय है। यह बालों के गिरने, झड़ने की समस्या को दूर कर देता है। इसमें मौजूद आयरन हमारे बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

पालक खाने के नुकसान Side Effects Of Spinach in Hindi

  • पालक में फाइबर पाया जाता है। ज्यादा मात्रा में पालक का सेवन करने से पेट संबंधी कई बीमारियां पैदा कर देता है। ऐंठन, मरोड़ सूजन और कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए इसे नियमित लेकिन कम मात्रा में खाएं।
  • अधिक पालक खाने से गैस्ट्रोइन्टेसटाइनल संबंधी समस्या हो सकती है। जिससे आपको डायरिया हो सकती है।
  • पालक खाने का एक नुकसान यह भी होता है कि इससे आपको खून की कमी हो सकती है। पालक में अधिक मात्रा में आयरन होता है लेकिन हमारा शरीर सिर्फ अपनी आवश्यकतानुसार ही आयरन एब्जॉर्ब कर पाता है।
  • पालक में पर्याप्त प्यूरीन मौजूद होती। जब शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है ते यह यूरिक एसिड में बदल जाती है। यह हमारी बॉडी में किडनी को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाती है।
  • पालक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर, कीटनाशक और सिंचाई के जल से ई-कोलाई बैक्टीरिया से दूषित हो जाता है। इसके बाद यही दूषित पालक खाने से फूड प्वॉयजनिंग हो जाता है और इसकी वजह से कभी-कभी मौत भी हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here