मूंगफली के फायदे एवं नुकसान – Peanuts Benefits and Side-Effects in Hindi

मूंगफली (Moongfali) बादाम का छोटा रूप है जो काफी सस्ता और स्वाद में मनोरंजक होता है। मूंगफली सर्दियों में ज्यादातर मिलता है। ठण्ड के मौसम में दोस्तों या परिवार के साथ मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है। यह जितना मजेदार खाने में है उतने ही फायदेमंद हमारे शरीर में पौष्टिक पोषक तत्व प्रदान करने में है। इसे जितना खाओ फिर भी जी नहीं भरता है। बहुत कम लोगों को पता होगा की मूंगफली खाने से काफी लाभ होता है। इसका इस्तेमाल भारतीय स्वीट dishes में भी किया जाता है। इससे बहुत सारे फायदे (Fayde) हैं जिन्हे हम आपको बताने जा रहे हैं। इस बात को सुनकर आपको थोड़ी हैरानी होगी कि 100 ग्राम मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। यह हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में काफी मदद करता है। साथ ही हमारे शरीर में कई खनिज और विटामिन्स की कमी को दूर करता है। इसके उपयोग से दूध, बादाम और घी की पूर्ति हो जाती है। आइये जानते हैं मूंगफली के फायदे एवं नुकसान – Peanuts Benefits and Side-Effects in Hindi।

मूंगफली के औषधीय गुण एवं स्वास्थ्य लाभ

मूंगफली खाने के फायदे – Mungfali Ke Fayde in Hindi

दिमागी शक्ति बढ़ाए

विटामिन B3 से भरपूर मूंगफली हमारे दिमाग को नयी ऊर्जा और शक्ति देता है। एक तरह से इसे ब्रेन ड्राई फ़ूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वा दिमाग के काम करने की शक्ति को बढ़ाते हैं। जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आती समस्याएं दूर होती हैं।

स्तनों के दूध की कमी दूर करे

जिन महिलाओं में बच्चे को जन्म देने के साथ ही दूध की कमी हो जाती हैं उनके लिए कच्ची मूंगफली खाना काफी अच्छा होता है। कच्ची मूंगफली में स्तनों के दूध को बढ़ाने की छमता काफी अधिक होती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कुछ ही समय में आपकी समस्या को समाधान हो जायेगा।

कब्ज की समस्या करे दूर

जिन व्यक्तियों में पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज हो उनके लिए मूंगफली रामबाण इलाज का काम करता है। मूंगफली में ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ावा देकर आपके द्वारा कच्चे खान पान को पचा डालते हैं जिससे कोई भी ऐसी समयसा नहीं होती है।

खून की कमी दूर करे

जिन व्यक्तियों में खून की कमी हो रही हो उन्हें रोजाना 100 ग्राम मूंगफली कहानी चाहिए। इससे आपका भोजन पचता है और शरीर में खून की कमी दूर होती है। साथ ही साथ इससे खून साफ़ होता है और हमारी नालियों में सही तरीके से संचरण करता है।

दिल को स्वस्थ रखे

मूंगफली में मौजूद Monounsaturated और Polyunsaturated फैट पाए जाते हैं जो हमारे ह्रदय को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं। ये दोनों तत्वों की वजह से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता है। ये शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम और जरूरी कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। जिससे हम कई बिमारियों से बच सकते हैं।

कैंसर रोग में मददगार

कैंसर बीमारी कई तरह की होती है। महिलाओ में ज्यादातर फोलेन कैंसर की शिकायत होती है जिसे मूंगफली खा कर दूर किया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से 110 ग्राम मूंगफली कहते हैं तो 60% महिलाओं में और 30% पुरुषों में कोलेन कैंसर को दूर किया जा सकता है।

मूंगफली के तेल के फायदे त्वचा को निखारे

मूंगफली में मौजूद फीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकलने में मदद करता है। इसमें मौजूद फटी एसिड सूजन और तैलीय त्वचा को कण्ट्रोल करने में सक्षम होता है। मूंगफली के तेल, गुलाब जल और कच्चा दूध मिलकर शरीर पर मालिश करने से शुष्कः त्वचा कोमल और मुलायम होती है।

मूंगफली के तेल में गुलाब जल और अंडे की जर्दी मिलकर रात को सोते समय चेहरे और हाथ पांव में लगाने से त्वचा में ग्लो आता है।

बालों के लिए उपयोगी

मूंगफली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें ओमेगा3 फटी एसिड का स्टार काफी उच्च होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से इसका उपयोग करें तो गंजेपन का इलाज आसानी से हो सकता है।

प्रजनन शक्ति को बढ़ाये

मूंगफली में महिलाओं में प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए काफी उपयोगी होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड जल्दी गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में 70% तक गंभीर नूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम कर देती है।

प्लेग रोग में सहायक

मूंगफली में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, नुट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जिनके सेवन करने से चूहे द्वारा उत्पन्न प्लग रोग को दूर करने में सहायता मिलती है।

मूंगफली शरीर को नयी ऊर्जा और प्रोटीन विटामिन्स की उचित मात्रा प्रदान करता है। इसलिए जब भी मौका मिले इसे खाने से रुके नहीं है।

मूंगफली खाने से नुकसान – Mungfali ke Nuksan in Hindi

  • मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से गैस की प्रॉबलम हो सकती है।
  • मूँगफली के दानो को खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी ना पिए। ऐसा करने से खाँसी की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा मूंगफली खाने से Heartburn की समस्या भी हो सकती है।
  • नमक या तली मूंगफली दिल व बीपी के मरीजों को नहीं खानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here