Adsense के लिए कब और कैसे अप्लाई करे (2022 Method)

Adsense के लिए कब और कैसे अप्लाई करे: Blogging कैसे करे, ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ये बात जरूरी जाननी चाहिए। आपने ब्लॉग बनाया उसके बाद आपने गूगल एनालिटिक्स पर देखा की आपके ब्लॉग में विजिटर आने लग गए और उसके बाद आप सोचते हो ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे और कब आप Google Adsense के लिए अप्लाई करेंगे. आपके ब्लॉग में कितने पोस्ट्स हो गई है कितने विजिटर आ रहे है। आपको Google Adsense अप्लाई करने के लिए क्या क्या चाहिए, जानकारी अच्छी सोच आपको देने जा रही है।

Google Adsense के लिए कब अप्लाई करे

गूगल द्वारा ब्लॉग इनकम के लिए हमें एक Advertisement अकाउंट मिलती है जिसे हम Google Adsense कहते है. हमें गूगल अद्सेंसे के जरिये एड्स प्रोवाइड करती है जिन पर क्लिक करने से हमें पैसे मिलते है. Google Adsense अप्लाई करने से पहले आपको गूगल पालिसी को ध्यान में रखने की जरूरत है जो हम आपको यहाँ बताने जा रहे है. Google Adsense के अलावा हम Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते है बूत उनके द्वारा हमें ज्यादा इनकम नहीं मिलती सो गूगल एक ऐसा ट्रैक है जहा से हम अच्छी इनकम कर सकते है. पढ़े कब करे अद्सेंसे के अप्लाई।

ब्लॉग बनाने के बाद जब आप Google Adsense के लिए अप्लाई करते है तो उसके बाद गूगल आपके वेबसाइट की रिव्यु करता है आपके वेबसाइट के कंटेंट, पालिसी देखता है. क्या चेक करता है सब जानकारी।

1. Content

आपके द्वारा जो भी जानकारी पोस्ट्स पब्लिश की गई है उन्हें कहते है कंटेंट इसे सबसे ज्यादा गूगल देखता है। गूगल आपके कंटेंट की गुणवत्ता देखता है अगर आपके ब्लॉग के हर एक आर्टिकल में 600 से 1000 वर्ड्स है और पुरे ब्लॉग में 20 से 30 पोस्ट्स पब्लिश है तो फर्स्ट रिव्यु कंटेंट में आप सक्सेस है।

2. Traffic

Content के बाद Google आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को देखता है अगर आपके ब्लॉग (वेबसाइट) में per डे 500 से 1000 pageviews है तो आपको google adsense प्रोवाइड करेगा।

3. Copyright Content

ये तो बहुत अच्छी बात है की अगर आप ऑनलाइन किसी को जानकारी दे रहे है तो अपना खुद का टैलेंट दे ये नहीं की आप किसी दूसरे की वेबसाइट से कॉपी करके Adsense के लिए अप्लाई कर रहे है। अगर आपने कॉपीराइट कंटेंट के जरिये Google Adsense अप्लाई किया Adsense account तो disapproved होगी ही, दूसरा आपका ब्लॉग गूगल की नजरो में फीका पड़ जायेगा और ब्लॉग रैंक करनी बहुत काम हो जाएगी।

4. Policy and Contact Page

ये सब सही होने बाद आप अपने ब्लॉग पर एक privacy policy और contact us पेज बनाइये. इसके बिना google आपको adsense approved नहीं करेगा.

5. Blog Design

वैसे अगर आपने ऊपर के 4 बातो को एकदम सही किया है  तो 99% आपकी adsense एप्रूव्ड हो जायेगा ब्लॉग डिज़ाइन अगर अच्छा है तो न सिर्फ गूगल को अच्छा लगेगा बल्कि जो विजिटर आपकी वेबसाइट में आएंगे उन्हें भी दोबारा आना अच्छा लगेगा. इससे गूगल आपकी वेबसाइट के रिविएव में ज्यादा टाइम नहीं लगता उसे आपके वेबसाइट को रिव्यु करने में आसानी रहती है।

6. Bounce Rate

बाउंस रेट का मतलब होता है की visitors आपके ब्लॉग में कितने टाइम तक रहता है उसे आपके द्वारा दी गयी जानकारी कितनी अच्छी लगी अगर अच्छी लगी तो वह आपके दूर पोस्ट को भी जरूर ओपन करेगा. बाउंस रेट के लिए आप अपने ब्लॉग कंटेंट अच्छा रखे और इंटरलिंकिंग करे. ब्लॉग डिज़ाइन से बाउंस रेट में अच्छा असर रहता है.

ये टॉपिक्स को अगर आपने फॉलो किया तो 99% आपको Google Adsense फर्स्ट टाइम ही मिल जायेगा.Achisoch पर भी जल्दी से इन्ही टॉपिक्स को फॉलो करने से मिला. अब चलते है कैसे करे Adsense के लिए अप्लाई।

Google Adsense के लिए अप्लाई कैसे करे

सबसे पहले आप google पर Adsense टाइप करे. या फिर google.com/adsense टाइप करे. गूगल अद्सेंसे को ओपन करने के बाद आप अगली स्लाइड पर पहुंचे.

Google Adsense Apply Kaise Kare

यह आपको sigh Up Now पर क्लिक करना है. इसके बाद आप अगली स्लाइड पर पहुँचते हो।

Google Adsense Apply Kaise Kare

Sign Up Now पर क्लिक करते ही आप नीचे स्लाइड पर पहुंचे. यह आप sign in पर क्लिक करना है अगर आपके पास gmail id है. अगर नहीं है तो आप पहले email id बनाये. Gmail Account par Email Id kaise Banaye

Google Adsense Apply Kab Kare

अब आपको यह अपनी Gmail id डालनी है और पासवर्ड डालकर sign in करना है.

Google Adsense Approved Ke Liye Kya Kare

Sign In करने के बाद आप नीचे स्लाइड पर पहुँचते है. यह आपको माय वेबसाइट में अपनी वेबसाइट का नाम डालना है और कंटेंट लैंग्वेज में अपनी वेबसाइट की ओवरव्यू डालनी है आपकी वेबसाइट किस लैंग्वेज से रिलेटेड है. और उसके बाद कंटिन्यू करना है.

Google Adsense Apply Ke Liye Kya Karna Padta hai

कंटिन्यू करने के बाद आप अगली स्लाइड पर पहुँचते है झा आपको अपना पूरा इंफोमशन डालना है. उसके बाद सबमिट माय एप्लीकेशन पर क्लिक करना है.

Note 1: Payee name वही डेल जो आपके बैंक अकाउंट में है, Payee name सिंगल नहीं होना चाहिए.. जैसे “विवेक” First and Last Name होना चाहिए जैसे “विवेक खुराना”.

Note 2: Address वही पर्सनल डाले क्यूंकि जब आपके अकाउंट में 100$ हो जाते है तो गूगल आपको 6 डिजिट पिन उस एड्रेस पर भेजती है जिससे आपका अकाउंट फुल्ली एप्रूव्ड होता है. अगर आप उस पिन को अद्सेंसे में नहीं डालते तो गूगल आपको पेमेंट प्रोवाइड नहीं करती.

Google Se Adsense Apply Ke Liye Kya Kare

इनफार्मेशन सबमिट करने के बाद अगली स्लाइड पॉपअप खुलती है “Yes, I have read and accept the agreement” चेक्ड करके एक्सेप्ट पर क्लिक करना है.

Google Adsense Approved Kaise Kiya Jay

जैसे ही आप एक्सेप्ट पर क्लिक करते है तो आपके पास गूगल अकाउंट का डैशबोर्ड ओपन हो जाता है.

Google Adsense kaise apply kare

इसके मतलब आपका अकाउंट तो बन चूका है बूत अब गूगल आपके अकाउंट को चेक करेगी और 7 या 14 दिन में आपको आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर मेल करेगी की आपका अकाउंट फुल्ली एप्रूव्ड हो गया है। ये मैसेज आपको गूगल अद्सेंसे ओपन करने में भी दिखेगा. अगर एप्रूव्ड नहीं होगा तो आपको गूगल से एप्रूव्ड नहीं होने का भी मेल आएगा। फर्स्ट स्टेप कम्पलीट है।

यहाँ पढ़े:

Google Adsense Code ko apne blog me kaise lagaye.

अगर आपको Google Adsense अप्लाई करने में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप बेझिझक कमेंट कर सकते है या फिर डायरेक्ट कांटेक्ट पेज से हमें मेल करे।

20 COMMENTS

  1. Sir pse aapse request hai ,ek bar mere site ko dekh ker bataye ki kya mai adsense ke liye apply ker du ya koi kami hai , pse pse
    Mere site ka nam hai
    alljankari.com
    Waiting for your reply pse pse sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here