Blogging Kaise Kare (ब्लॉग कैसे शुरू करे) – 5 Simple Step By Step Process In Hindi 2022

Blogging Kaise Kare: Blogging आज के समय में हर कोई चाहता है कि घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं जाएँ। Online पैसा कमाना बहुत आसान है अगर आप मेहनत और लगन से काम करेंगे। अगर आप भी घर बैठे लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो उसका ही एक best way है blogging।

ब्लॉग्गिंग आज के समय में काफी उच्च स्तर पर पहुंच चूका है जिससे लोग बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। इसमें आपको एक वेबसाइट की जरूरत होती है जो गूगल के जरिये ads मिलने पर पैसे मिलते हैं। तो चलिए कैसे आप blogging करें किस प्रकार से website बनती हैं इन सब. बातों के बारे में नीचे हम आपको विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं।

Blogging Kaise Kare Step By Step Tips In Hindi - Google Se Paise Kamaye

Blogging Kaise Kare

आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि blogging करके आज blogger लाखों-करोङों रुपये कमा रहे हैं, ये कोई मज़ाक की बात नहीं है। अगर आप fully confidence है कि आप पूरी मेहनत से अपना काम रोजाना कर सकते है तो आप blog बना सकते हैं।

Yha Padhiye: Gmail Par Email Account Kaise Banaye 

अगर आपको ब्लॉग्गिंग का कुच्छ भी knowledge नहीं है तो सबसे पहले आप फ्री blogspot.com पर blog बनाना सीखें जिससे आपके कोई भी concept clear हो जायेगा और आप फिर अच्छा और professional blog आसानी से बना सकते हैं।

अब जब आप blogspot पर blog बनाना सीख चुके हैं तो उसके बाद आपको क्या करना है इसके बारे में नीचे अच्छी तरह से पढ़ें।

1. Purchase A Domain

Blogging के लिए सबसे पहले आपको एक unique और अच्छे domain name की ज़रूरत है जैसे हमारा domain है achisoch.com इसी तरह आप कुच्छ भी ले सकते है। आपको किस topic पर लिखना अच्छा लगता है आप उससे related ही domain name लें। इससे न सिर्फ आपको अच्छा लगेगा बल्कि आप किसी झिझक के अपने वेबसाइट को बहुत बड़ा बना सकते हैं। डोमेन के लिए आपको Godaddy.com या Bigrock.in से domain purchase कर सकते हैं।

2. Purchase a Web-host (Server)

Domain के बाद आपको अपने all data और database के लिए आपको एक अच्छे Web-Host (server) की ज़रूरत होती है इसके लिए आप hostgator, Bluehost, cloudflare का webhost खरीद सकते हैं जो कि बहुत अच्छे webhost companies मानी जाती हैं। अगर आप Godaddy से ही webhost लेना चाहते है तो वह भी अच्छा webhost company है इसमें एक फायदा ये है कि आपको name-server को change करने की ज़रूरत नहीं होती है अगर आप दूसरे website से webhost लेते  है तो आपको name-server change करने की ज़रूरत है।

3. Create Content

अब जब आप domain name और web-host purchase कर लेते हैं तो आपको web-host के अंदर WordPress install करने की जरूरत होती है जिसे install करने के बाद आपका blog काम करने के लिए तैयार हो जाता है अब जब आपकी website तैयार हो जाती है तो उसके बाद आप किसी भी topic पर content लिखकर उसे publish कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपने website पर visitors की ज़रूरत होती है जो आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग को पढ़ सकते हैं।

Blog तो आपने बनाया content भी लिख लिया इसके बाद आपको क्या करना है, ये blog आपने google को दिखाने के नहीं बनाया बल्कि ये blog आपने उन लोगों के लिए बनाया है जो लोग google पर कुछ search करते हैं जैसे आपने search किया blogging कैसे करें।

4. Google Analytics

जब आपके blog में कम से कम 10 से 15 पोस्ट हो जाती है तो आप अपने blog पर visitors यानी कितने members internet पर search करके आपके website पर आ रहे है उसे चेक करने के लिए आपको Google Analytics की जरूरत पड़ती है। नीचे हमारे द्वारा आपको Google Analytics में कैसे account बनायें और उसे अपने blog पर कैसे add करें सब कुछ बताया गया है।

5. Google Adsense 

Website बनाने के बाद आपकी Website पर visitor भी आ रहे हैं तो उसके बाद समझ लो कि पैसा कमाना हो गया शुरू। Google पैसे कमाने के लिए एक google.com/adsense से account देती है जिससे हमे अलग अलग ad codes मिलते हैं जिन्हें हमें अपने blog पर लगाना पड़ता है। अगर किसी visitors को ads में कुछ अच्छा दिख रहा है और वह ad पर click करता है तो उसका पैसा हमारे google account में ad होता है। Google हमें ये पैसा 100$ के बाद हमारे bank account में transfer कर देता है।

ब्लॉग्गिंग में आपको कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है।

5 COMMENTS

  1. Achi post hai aap ne blogging ka basic sikha diya jo bahot se new blogger nahi jante hai

    Maine jub blogging start ke to ye kus nahi janta tha lekin aaj 5 month baad bahot kus sikha hai blogging mai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here