Youtube se Paise Kaise Kamaye – Earn Money from YouTube

अगर आप singer है या singing, dancing, Funnies के video बनाते हो तो आप अपने इस talent को दूसरो को भी दिखाकर पैसे कमा सकते हैं कैसे? यहाँ हम आपको पूरी details मे बताने जा रहे है.. Now a days online पैसा कामना बहुत ही आसान और सुकून का काम है. आप घर बैठे अलग अलग fields से पैसे कमा सकते है, चाहे आप developer, designer, singer या फिर आपको computer का अच्छा knowledge हो. अगर आप सोच र्हे है की YouTube केवल हमारे मस्ती के लिए बनाया गया है तो ये आप ग़लत सोच र्हे है actually YouTube पर video के साथ साथ Google की Ads होती है, अगर कोई products की ad हमे अच्छी लगे और हम उसे क्लिक करते है तो उस video upload करने वेल को google द्वारा रुपये मिलते है, तो जानिए कैसे आप भी YouTube पर अपना video बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है.

Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi - क्या Youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए वीडियो बनाकर

YouTube पर रोजाना हजारों videos upload होती हैं और जिससे video uploader हजारों लाखों रुपये कमाते हैं। आप भी अपनी video या funny video jokes ideas YouTube पर डालकर पैसे कमा सकते हो। लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत ज़रूरी है। चलो जानते है कैसे?

YouTube:

YouTube इस समय में सबसे बड़ा loyal community है जिस पर हम video देखते है और video बनाकर डाले भी जाते हैं। ये video जो डालते है फ्री मस्ती के लिए नहीं डालते लेकिन पैसे कमाने के लिए डालते हैं और लाखों रुपये कमाते हैं।

Youtube par paise kamaye kaise Jate Hai?

आपके द्वारा कोई अच्छी video जिसे कोई viewer देखता है तो आपके video पर Ad लगी होती है अगर viewer को Ad में कुछ अच्छा लगे उसने उस ad पर click किए तो Google आपको dollers में पैसे देती है।

अगर आपकी video पर कोई visitor 35 second से ज़्यादा देर रहता है तो आप $ 1 से $4 तक मिल सकते है। आपका सोचना भी जायज़ है की $1 और $4 ही क्यूँ fix income क्यूँ नहीं, इसका reason ये है कि अलग-अलग country से पैसे मिलते है यह CPC।

Video Banane ke Liye aapko kya Chahiye

ये तो 100 लाख की बात है की इस समय ये पहलू बहुत पॉपुलर है “पहले लगाओ फिर कमाओ” इस बात का मतलब ये नहीं कि आपके पास पैसे है आप सब कुच्छ कर सकते है लेकिन वास्तव में अगर आप मेहनती है तो आप बहुत कुच्छ कर सकते है।

वीडियो बनाने के लिए आपको बहुत ज़रूरी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे:

Option 1:

  • Camera: Video बनाने के लिए सबसे पहले और important आपको Camera की ज़रूरत होती है। आप आजकल बहुत से नए software से अपने घर में कंप्यूटर पर भी अपने वीडियो बना सकते हैं।
  • Computer: Video बनाने के लिए आपको computer या laptop की बहुत ज़रूरत होती है, इसके बिना video बनाना बहुत मुश्किल है इसमे आपका बहुत सारा समय बर्बाद हो सकता है।
  • Video Editing: Video बनाने के बाद आपको चाहिए editor, कैसे आप अपने video को popular बना सकते हैं।

Option 2:

  • Voice: पैसे कमाने के लिए भगवान ने हर किसी को कुच्छ न कुच्छ talent दिया है अगर आपकी voice अच्छी है तो आप अपने voice से visitor को लुभा सकते है।
  • Telent: इस generation में talent की कमी तो नहीं है लेकिन आपको कुच्छ इस तरह से talent दिखना है कि visitor हर वक़्त आपके नये videos को देखने के लिए आपको follow करे।
  • Video Quality: Video  की quality आप बेहतरीन रखें क्यूंकि आज इस वक़्त हर किसी के पास चौड़े-चौड़े mobiles है जिनमे MP4 और HD format ही अच्छे लगते है.

यहाँ पढ़िए : Internet Se Paise Kaha – Kaha Se Paise Kama Sakte Hai

Youtube पर करना क्या है? Full Guide in Hindi

सबसे पहले आपको YouTube पर अपना channel (account) बनाना होगा। उस channel पर आप अच्छी video upload करें video में आप funny, short jokes types कुच्छ अच्छी religious भी upload कर सकते है video ऐसी होनी चाहिए की लोगों को पसंद आए और आपके video को share करेंगे तो ज़्यादा से ज़्यादा visitors आपके video को देखने आएँगे जिससे आपकी income काफ़ी हो सकती है।

Step 1. Create Youtube Account

First में आप Youtube.com open करके उसपर अपना channel बनाए। Account बनाने के लिए आप अपने पर्सनल gmail से ही login हो सकते है। अगर आपके पास अपना gmail account नहीं है तो आप यहाँ पढ़ें : Gmail Account Kaise Banaye.

step 2. Upload Videos

YouTube channel बनाने के बाद आप आपके द्वारा बनाए गये videos को uploads करें। आप इस channel पर कम से कम 4 या 5 video upload करें।

Step 3. Monetize Kare

Video upload करने के बाद आप YouTube channel को monetize करें। Monetize करने का मतलब है कि आपको अपने बनाए गये video पर ads manage करने होते है जिससे आपकी income होती है।

Step 4. Adsense Apply kare

जैसे ही आप ये work कर लेते है उसके बाद आप देख सकते है की आपके द्वारा uploads videos पर कितने views हुए है अगर आपके videos पर कम से कम 10000 व्यूस हो गये है तो Google आपके Videos पर ads दिखाने लग जाती है और फिर आपके पैसे लगने शुरू हो जाते हैं।

Video बनाने के बाद आपको ये भी जानना है कि कैसे आपके वीडियो को ज़्यादा से ज़्यादा viewer देखें, आप अपने video को किसी Facebook page, Google Plus, Twitter पर share करके ज़्यादा से ज़्यादा traffic ला सकते है।

अगर आपको आपको कुछ questions करने है जो आपको समझ में नहीं आया हो तो आप comment box के ज़रिए हमें contact कर सकते है। आपकी हर मदद के लिए हम तैयार है। इस post को आप अपने उन friends को शेयर करें जो singer हो video upload करना चाहते हो तो बेझिझक share करें।

54 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *