Online पैसे कैसे कमाए? घर बैठे कमाएं लाखों रूपये …

Internet आजकल की दैनिक दिनचर्या का main हिस्सा बन गया है, इंटरनेट के ज़रिए आप online Newspaper पढ़ सकते है, Gmail open कर सकते है, कोई festival हो तो gift खरीद सकते है, facebook, whatsapp update कर सकते है और यहाँ तक की skye google plus ya map के ज़रिए अपने बिछड़े दोस्तो को भी search कर सकते है. आप internet के ज़रिए लगभग सब कुच्छ कर सकते है, लेकिन क्या आप जानते है की आप भी online internet के ज़रिए पैसे कमा सकते है? जी हाँ अगर आप नहीं जानते तो बधाई हो आप यहाँ बड़े अच्छे जगह पधारे है, आज हम आपको कुच्छ बेस्ट टिप्स बताने जा रहे है जिनसे आप अपने घर बैठे काफ़ी पैसा कमा सकते है.

Online Paise Kaise Kamaye - Internet Se Paisa Kaise Kamaye

Internet से पैसे कमाने के तरीके

बहुत से लोगों का मानना है कि online पैसा कामना बहुत कठिन कार्य है और वो सोचते है इसके लिए काफ़ी professional skills की ज़रूरत है, लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप इस generation में जी रहे हैं तो जायज़ है कि आप काफ़ी update में रहते हो तो आपको पैसे कमाने मे कोई दिक्कत नहीं होगी। आप पैसा अलग अलग तरीके से कमा सकते है चले क्या है वो तरीके-

1. Blogging From Home (Website)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कामना कोई बड़ी बात नहीं है, ब्लॉग्गिंग से ब्लॉगगेर महीने के लाखों रूपये कमाते है, अगर आप भी कमाना चाहते है तो आप भी ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए आपको फ्री ब्लॉग से स्टार्ट करना बहुत ज़रूरी है इससे आपको काफ़ी कुछ सीखने को मिलेगा. यहाँ पढ़िए – free website or blog kaise banaye

जब आपको blog के बारे में पता लग जाए तो आप website create कर सकते है इसके लिए आपको एक unique domain जो कि आप godaddy.com या bigrock.in से ले सकते है और उसे एक अच्छे से server पर डाले जैसे bluehost.com, hostgator.in और भी अच्छे है आप internet पर compare करके एक web-host देख सकते है.

कमाई होगी कैसे ये बात भी आपके दिमाग में सही है की कमाई होगी तो होगी कैसे, blog तैयार होते ही आपके site google पर rank करेगी और आपके website पर visitor आएगे। इसके बाद आप google adsense के लिए apply करें जिससे google आपको adsense provide करेगी। उससे आप google ads को अपने site पर लगाए, अगर किसी visitor को आपके website पर लगी ads से कुच्छ मिल रहा है तो वो उसे click करेगा और आपके adsense में पैसा।

adsense se paisa kaise aayega अब आप सोच रहे कि पैसा आपके पास कैसे आएगा? जब आपके account में 10 dollar हो जाते है तो आपके address जो आपने Ads के लिए आपलय किया है, उसपर भेज देते है उसे आपने अपने adsense account में fill करना होता है। उसके बाद जब आपके account मे 100$ हो जाते है तो google आपने account में पैसे भेज देता है।

2. Earn Money From Youtube

YouTube भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है इससे भी आप काफ़ी रूपये कमा सकते है अगर आप मेहनती है तो! Youtube.com इस समय video share करने की सबसे बड़ी site है। इससे आप लोग तो video के मज़े लेते हो लेकिन जो इन videos को डालते है वो बहुत रुपये कमाते है। अगर आप चाहते है कि आपके पास भी टॅलेंट है और आप भी वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है। yha padhiye – Youtube se paise kaise kamaye.

3. Data Entry

इस समय India में online काम के लिए data entry की सबसे ज़्यादा काम है लेकिन बहुत से companies data entry के job में लोगों को धोखा भी देते है जिससे लोगों का online काम करने का रुतुबा नहीं होता। वो companies आपको आपसे काम निकालकर आपको पैसे नहीं देते so. अगर आप data Entry करना चाहते है तो आप इन बातों का ध्यान रखे –

Data तब तक उन्हे send नहीं करें जब तक वो आपकी payment ना कर दें।

जिस company का आप काम कर रहे है उस company को google पर search करें उस company की reputation देखें, company name review कैसा है सब कुच्छ जान ले पहले.

4. Online Coding Job

अगर आप developer, Designer है तो आप भी online घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा सकते है without किसी boss की बात सुने। Online coding के लिए आप freelancing कर सकते है इसके लिए आप freelance.in, odesk और बहुत सी companies है जो आपको हज़ारो projects देती है। इसके लिए आपको एक test पास करना होता है उसके बाद आपका account बनता है और आप easily अपने घर बैठे काम ले सकते है।

5. Web Designing Or Making Theme 

अगर आप अच्छे designer है तो आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है। इस समय दुनिया में करोड़ों website online चल रही है, और हर कोई अपनी website को अच्छी designing और theme की ज़रूरत होती है, अगर आप अच्छी themes बनाकर उन companies को बेचते हो तो आपको काफ़ी पैसा मिलेगा।

आप इस काम को धीरे-धीरे अच्छे से करके अच्छे से सीख भी जाओगे और महीने मे काफ़िर रुपये कमा सकते है। आप इन themes template को किसी भी themes store पर बेच सकते है।

6. Create Article and Sale To Bloggers

आप अगर किसी topic पर अच्छे से लिख सकते है जैसे football, cricket, health, news या कोई भी टॉपिक तो आप किसी भी blogger से अच्छे दाम मे उसके लिए काम करे सकते है। हर किसी ब्लॉगगेर को अच्छे content पर काम वालों की तलाश रहती है। आप किसी भी website पर देख सकते है उनका लिखा रहता है work for us या आप contact page के ज़रिए भी पुच्छ सकते है।

7. Books Author

अगर आपके पास कोई real self motivation Stories, Quotes, Poems है या आप लिख सकते है तो आप इन्हे books में लिखकर बेच सकते है, एक बार book लिखने के बाद आप उसकी copy करके उसको बेच और promote भी कर सकते है। प्रमोट करने के लिए आपको कहीं जाने के ज़रूरत नहीं है। आप online shop भी खोल सकते हैं।

E-books website आपकी book की promote कर सकती है।

Lulu website पर आप books online apply करवा सकते है।

Pothi website पर आप बुक्स प्रिंटिंग कर सकते हैं।

1. Lulu website पर आप अपनी book को online copy करवा सकते है।
2.Pothi आपकी books के printer बना सकती है।
3. E-books website आपकी book को promote कर सकती है।

8. Translating

पैसे कमाने का एक और आसान तरीका है translating. ऐसे बहुत सी websites है जो online translate करने पर money provide करती है। Site में आप जैसे freelancer.com, translatordirectory.comTranslatorstown.com और भी बहुत सी वेबसाइट है जिनसे आप ट्रॅनस्लेट करने के पैसे ले सकते है।

9.  Affiliate Marketing

अगर आप बहुत hard working हो और आपकी कोई blog  या websites चल रही है तो आप affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते है। यह भी google adsense की तरह ही एक business है, बहुत सी बड़ी companies जैसे Flipkart, Amazon, Ebey आपके website से प्रभावित होंगी तो आप उन website के links अपने website पर डालने होंगे अगर किसी visitor को उस links से फायदा होता है और वो उस product को खरीदता है तो वा company आपको 10% commission देती है।

10. By Mobile Apps

Mobile apps बनाकर भी आप पैसे कमा सकते है, ये वर्क ज़्यादातर .net या java developer कर सकते है क्यूंकि उन्हे इसका काफ़ी knowledge होता है, hello friends ये ideas सबसे अच्छा है आप ना सिर्फ़ simple apps आप windows phones, iphones, smartphones के लिए भी apps बनाकर पैसे कमा सकते है।

11. SEO

अगर आपको SEO का अच्छा क्नॉवलेगे है तो आप घर बैठे बिना किसी के नोक झोंक से अच्छे पैसे कमा सकते हो। जी हाँ इस टाइम पर हर कोई अपने website को google पर first page में दिखाना चाहता है लेकिन उसके लिए चाहिए सेओ अगर आपको SEO का बाड़िया knowledge है तो आप किसी भी कंपनी की वेबसाइट्स का SEO करके घर बैठे कमा सकते है। आप practical SEO training के लिए SEOTraningCouse.co.in पर काफ़ी कुच्छ सिख सकते हैं।

12. Photography

सबका अपना-अपना interest होता है अगर आपको photo खींचने का बड़ा शौक है तो आप photography से पैसे कमा सकते है।

बहुत सी साइट्स है जैसे Shutterstock, Fotolia, Istockphoto, Photobucket जहाँ आप अपने photo को submit कर सकते है। अगर कोई costumer आपकी photo को purchase करना चाहता है तो आप उसके साथ price fix कर पैसे कमा सकते है, उस photos की आप multiple photos बनाकर ज़्यादा पैसा कमा सकते है।

13 Online Magazine

Blogging जैसा ही work Magazine का है, इसमे यह है कि आप ज़रूरी नहीं blogging में रोजाना काम करो फिर पैसे कमाओ आप इसमे weekly, monthly अपने magazine को release करके भी पैसे कमा सकते हो।

14. Resell Working

अगर आपको management का अच्छा knowledge है तो आप एक बेस्ट तरीका है reselling का इसमें आपको product को लेकर बेचना होता है, आपको पता ही है की builder आज कितने पैसे कमाते है वो भी यही काम करते है सस्ते में product लेकर ऊंचे कीमत में बेच देते है। आप कोई भी domain जो बेचना चाहता है उससे ख़रीदकर जिसे लेना है उसे बेचने का काम करना है।

Online working में domain, webhost, Google Adsense काफ़ी मात्रा में बिकते हैं। आप Godaddy से सस्ते में domain लेकर बेच सकते हैं। Webhost aap hostgator, Bluehost, Bigrock और भी companies है जिनसे आप ख़रीदकर बेच सकते है।

15. Sell Old Product

अब आपका पुराना समान भी ऐसे ही खराब नहीं होगा, आज इंटरनेट के ज़रिए सब कुच्छ आसान है। अगर आपका कोई product पुराना हो और आप नया लेना चाह रहे है तो वो पुराना product कोई और खरीद सकता है। इसके लिए आप उस product को OLX, Quikr etc for sale के लिए लगा सकते है। न सिर्फ़ अपना product आप अपने friends & relatives के समान को बेचकर उनसे भी पैसे कमा सकते है।

16. Earn Via Smart Phones

इस time पर smarts phone के ज़रिए भी आप थोड़ा-थोड़ा करके काफ़ी पैसा कमा सकते हैं। बहुत से apps हैं जिन्हे आप अपने friends को share करके install करने पर आपको पैसा देती है। आपको कुच्छ नहीं बस अपने friends को उस apps का link भेजकर उसके phone में install करना है और आपके mobile में तुरंत पैसे आ जाते है।

17. Online Teaching

मैंने आपसे बात करते आ रहा हूँ कि internet केवल Facebook,Whatsapp के लिए नहीं बना है बल्कि आप कितना कमा सकते है, जी हाँ आप online teaching करके भी घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

हमने देखा है की बहुत से अच्छे educated लड़के किसी कंपनी में कम रुपये में काम कर रहे होते हैं और बहुत से तो दूसरे cities में जाकर ये काम करते है तो उनके लिए एक best option है कि वो online घर बैठे ही अपनी विद्या दूसरों तक पहुँचाए चाहे उन्हें उस अरे मे कोई नहीं जानता हो।

आप जिस subject को अच्छे से जानते है आप उसे अच्छे से सीखा सकते है तो आप उसे online भी पढ़ाकर पैसे कमा सकते है।

Online पढ़ाने के लिए आप Skillshare  ya Udeme वेबसाइट पर register करें, उसके बाद आपने जिस topic पर teaching करनी है उसे select करें, select करने के बाद आपसे उससे related questions किए जाएँगे अगर आपके reply perfect रहे तो आपका selection हो जाएगा और आप online पढ़ा सकते हैं।

18. Sell Ringtones and Voice

अगर आपकी आवाज़ बहुत अच्छी है और आप लोगों के दिल में अपनी आवाज़ का जख्म दे सकते हैं तो आप भी online पैसे कमा सकते हैं। आप अपने voice में dialogue, music funny audio और भी ideas जो इस generation के लोगों को अच्छा लगता है, बनाकर किसी भी बड़े website जैसे voicebunny, Umano जैसे website पर sale कर सकते है और अपना talent दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

आप music ringtones record कर भी पैसे कमा सकते हो अगर आपकी बनाई गई music, ringtone, funny audio अच्छी रही तो आप ज़्यादा से ज़्यादा पैसा कमा सकते हैं। आप music ringtones बनाकर अच्छी website जैसे  Xingtone, LoudrDistrokid पर sale कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

ये 18 तरीके है online पैसे कमाने के हैं जिनसे आप घर बैठे ही काफी पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको कही पर कोई problem आ रही हो तो आप comment box के ज़रिए पूछ सकते है। एक note  हमारे तरफ से काम करने के लिए जुनून और मेहनत चाहिए कोई भी काम बड़ा और कठिन नहीं होता. ..

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *