खरबूजे के बीज के फायदे – Health Benefits of Muskmelon Seeds in Hindi

खरबूज का फल खाने में स्वादिष्ट होता है ये हम जानते हैं और खरबूज खाने से स्वास्थ्य फायदे के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं खरबूज के बीज के फायदे जो की खरबूज की तरह बहुत लाभकारी होते हैं। इन बीजों का सही उपयोग कर आप कई सारी बिमारियों से बच सकते हैं। खरबूजे के सूखे बीज से केवल मेवा नहीं बनता बल्कि यह शरीर के लिए बहुत ही फायदे देता है।

गर्मी के मौसम में खूरबूज की मांग बढ़ जाती है। लोग इनकी मीठी रसदार फांकों को तो स्वाद लेकर खाते ही हैं, इनके बीज भी साफ करके सुखा लेते हैं। खरबूजे के सूखे हुए बीज केवल एक किस्म का मेवा ही नहीं है बल्कि सेहत का साथी भी है। आइये जानते हैं ऐसे गुणकारी फल के स्वास्थ्य लाभ के बारे में  Health Benefits of Muskmelon Seeds in Hindi.

के बीज के फायदे Health Benefits of Muskmelon Seeds in Hindi

खरबूजे के बीज के फायदे

गर्मियों के मौसम में बाजार में फलों की कई वैराइटी आ जाती हैं। आम, तरबूज, खीरा, ककड़ी, लीची और खरबूजा इस मौसम के सबसे खास फलों में से एक हैं। यह सभी फल जूसी होते हैं और इनमें स्वाद, मिठास के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खरबूज फल बीजदार होता हैं और इसके बीजों के भी कई फायदे होते हैं। 

खरबूजे के बीज में खरबूज की तरह प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं। इसके बीज के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत, डाइबिटीज़, दिल की बीमारियां और वजन कम होती हैं। इस फल के बीज का रस पीने से पेट से बेकार पदार्थ बाहर निकल आते हैं और पेट से समन्धित बीमारियां दूर हो जाती हैं।

डायबिटीज की समस्या दूर करे

जो व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है उसके लिए खरबूजे के सूखे बीज बहुत ही लाभकारी होते हैं। अगर आप इनके बीज को सुखारकर नियमित रूप से डाइबिटीज़ के मरीज को खिलाएंगे तो तुरंत ही उस व्यक्ति को इस बीमारी से राहत मिलेगी। आप चाहें तो सूखे बीज को बारीक पीसकर पानी के साथ घोल करके पिल सकते हैं।

हृदय को स्वस्थ बनाये

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए शेर में ओमेगा-३ फटी एसिड की जरूरत होती है, और ओमेगा-३ शाकाहारी लोगों को बड़ी मुश्किल से मिलता है। मछली के अलावा यह बहुत कम चीजों में पाया जाता है। लेकिन आप मांसाहारी नहीं हैं और आपको दिल की बीमारी को सही करना है तो आप खरबूज के बीज का सेवन करें। खरबूज के बीज में ओमेगा-३ फटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है जो दिल स्वस्थ रखता है।

पाचन तंत्र मजबूत करे

पाचन क्रिया अगर सही है तो शरीर में आधे से ज्यादा बीमारी वैसे ही दूर हो जाती हैं, क्यूंकि भोजन अगर सही तरह से पच जाता है तो पेट से समन्धित परेशानियां दूर हो जाती है। अगर आपको शौच, पेट दर्द, गैस, एसिडिटी की समस्याएं हैं तो आप खरबूज के बीज खाएं। ये इन सब बिमारियों का जड़ से खत्म कर देते हैं।

त्वचा में निखार लाये

खरबूजे के बीज में विटामिन भी उच्च मात्रा में होता है, जो हमारी त्वचा से डेड स्किन को दूर करती है। आप खरबूजे के बीज, दही और ओटमील को बराबर मात्रा में मिलकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ समय बाद पानी से साफ़ धो लें इससे आपकी त्वचा पर गजब का निखार आने लगेगा।

विटामिन से भरपूर खरबूज के बीज

शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए खरबूज के बीज बहुत ही अच्छे होते हैं। इनमे विटामिन सी और इ भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन से भरपूर यह हमारी आँखों और हड्डियों के स्वस्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत जरूरी होते हैं।

वजन को कम करे

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यकीन मानिये खरबूज के बीज आपके काफी काम आने वाले हैं। क्यूंकि खरबूज के बीज में सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है। इसके बीज में कई कम कैलोरी पाई जाती है जो शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ावा नहीं देती है।

चेहरे से झुर्रियां दूर करे

खरबूजे का सेवन करने से चेहरे पर एक नई Glow आने लगती है। इसमें मौजूद विटामिन E और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा से झुर्रियों को दूर करते हैं। जिससे चेहरा चमकने लगता है। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत दिखाई देगी।

किडनी की पथरी के लिए असरदार

तरबूज के बीज से बानी चाय किडनी के पथरी वाले मरीजों के लिए रामबाण इलाज है। इस फल के बीजों से बनी चाय पथरी को दूर करने में काफी असरदार होता है। इसके लिए आप 4 चम्मच तरबूज के बीजों को अच्छी तरह से मसल कर 20 मिनट के लिए 2 लीटर पानी में अच्छी तरह से उबालें। लगातार इस चाय के सेवन से कुछ ही समय में आपकी किडनी से पथरी की समस्या दूर होने लगेगी।

इसलिए, अगली बार जब आप इस रसीले और स्वादिष्ट फल का सेवन करें, तो बीज को बचाना न भूलें। इन बीजों के फायदे यह सुनिश्चित करेंगे कि आप गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहें। आप खरबूजे के बीज खाने के लाभों के बारे में जान गए हैं, तो उन्हें अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here