चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय – Face Wrinkles Treatment in Hindi

हर किसी की चाहत होती है की उनकी त्वचा सुन्दर, कोमल, और युवा दिखे। बहुत से लोग अपने उम्र छुपाने का इलाज के लिए बहुत सारे क्रीम, दवाइयां इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनसे त्वचा जवान नहीं हो पाती बल्कि स्किन और बूढी दिखने लगती है और बुढ़ापे की प्रक्रिया को गति देते हैं।

अस्वास्थ्यकर जीवन शैली, तनाव, संसाधित और खाने, कैफीन, शराब और धूम्रपान, अभाव की कमी और प्रदूषण जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों पर निर्भरता पर त्वचा की उम्र बढ़ने और स्किन पर झुर्रियां और काले दाग-धब्बे होने लगते हैं। बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा करने के लिए बहुत से उपाय एवं घरेलू उपाय हैं। अगर आप इन घरेलू देसी नुस्खे सही तरीके से आजमाएंगे तो आप दोबारा जवान कैसे दिखें नहीं पूछेंगे। तो चलिए जानते हैं चेहरे की झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय.

Skin Wrinkles Treatment in Hindi

झुर्रिया होने का कारण 

तनाव : stress लेना हमारे तन और मन दोनो के लिए नुक़सानदायक होता है. इसकी वजह से हमारा शरीर जल्दी ही बूढ़ा दिखने लगता है और चेहरे की त्वचा जटिल हो जाती है जिससे झुर्रिया दिखने लगती है।

नशा करना : ज़्यादातर झुर्रिया दिखने का लक्षण है ग़लत आदतो मे पढ़ना. बीड़ी, सिगरेट, शराब हमारे शरीर की त्वचा पर असर डालती है फलस्वरूप हमारा शरीर ढीलापन मे आ जाता है।

गर्मी : ज़्यादा से ज़्यादा धूप मे रहने से हमारी skin सुख जाती है और झुर्रिया सुखी त्वचा पर ज़्यादा attack करती है जिसके चलते हमे जवानी मे ही बूढ़ा जैसा महसूस होता है।

ख़ान-पान की कमी : नियमित और संतुलित भोजन ना करने से झुर्रियो का होना एक महत्वपूर्ण कारण होता है. आज की पीढ़ी मे जंक फुड के बढ़ते और तले हुए भोजन करने से हमारे शरीर मे वसा जल्दी जमा होने लगती है शरीर को आवश्यक विमामिन नही मिल पाते है और हमारी त्वचा बुडी होने लगती है।

पानी की कमी : शरीर मे पानी की कमी से हमारे शरीर के सभी भागो को नुकसान पहुँचता है. इससे हमारी त्वचा को नमी नही मिल पति है जिसकी वजह से त्वचा मे झुर्रिया दिखने लगती है।

चेहरे की झुरिया पढ़ने से कैसे बचे 

1. शुबह जल्दी उठकर पानी पिए फिर तोड़ा आराम करके टहलने के लिए जाए. इससे आपके शरीर को नामी मिलेगी जिससे चलते झुरिया कम होने लगेंगे.

2. बीड़ी, सिगरेट, शराब आदि नशीली चीज़ो का सेवन करना छोड़ दे, इनके इस्तेमाल से हमारे शरीर की पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है जिसके चलते हमारे शरीर मे खून सुचारू रूप से नही बन पता है.

3. सोजाना व्यायाम, योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है. हमारे शरीर की कोई भी गंदगी हो जल्दी ही बाहर निकल जाती है. शरीर के इधर उधर खिचाव से झुर्रिया नही होती है.

4. ज़्यादा गर्मी मे जाने से बचे, क्यूंकी ज़्यादा गर्मी हमारी त्वचा की नामी को सोख लेती है जिसाए त्वचा मे झुर्रिया पढ़ने लगती ही. अगर आप तेज धूप मे जाते है तो सुन स्क्रीन लोशन ज़रूर लगा के जाए. अपने साथ छाता ज़रूर लेकर जाए.

5. विटामिन ए और विटामिन सी वेल फलो को ज़्यादा सेवन मे ले. विटामिन ए मे आप चने, मुंग की डाल ले सकते है और विितमिन सी मे आप संतरा, नींबू, और अंगूर ले सकते है. इन पदार्थो से हमारे शरीर को नमी मिलती है.

6. त्वचा के ढीलेपन को रोकेने के लिए ज़रूरी है की आप रोजाना ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए. इससे हमारे शरीर का पाचन तंतरा सही रहता है और त्वचा मे नामी बनी रहती है. जिससे हमारे शरीर मे झुर्रिया न्ही दिखाई देती है.

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय

वृद्धावस्था एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसका सबसे स्पष्ट बाह्य प्रक्षेपण झुर्रियाँ और सीधी लाइनों की उपस्थिति है। हमारी त्वचा देर से 20 के दशक से उम्र बढ़ने लगती है, लेकिन इसका प्रभाव हम उम्र के रूप में अधिक स्पष्ट हो जाते हैं। कोलेजन और इल्स्टिन दो प्रमुख प्रोटीन हैं जो आधार या सेल संरचना होते हैं जो त्वचा लोचदार, कोमल और जवान होते हैं। समय के साथ, ये प्रोटीन झुर्रियाँ, लाइनों और चेहरे, माथे, गर्दन और हाथों की पीठ पर गहरे बालों की उपस्थिति को कम करने लगते हैं।

हालांकि काउंटर क्रीम और सुन्दर त्वचा के लिए बाजार में कई क्रीम मिल जायेंगे जो त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए मदद करते हैं, हम सभी जानते हैं की इलाज के लिए घरेलू उपचार कितना अच्छा होता है। जो हमारे स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नहीं देते।

जैतून का तेल झुर्रियों और लाइनों को हटाए

जैतून का तेल सबसे प्रभावी प्राकृतिक तेलों में से एक है जो झुर्रियाँ और लाइनों और सख्त त्वचा को कसने में मदद करता है। यह विटामिन, खनिज और प्राकृतिक फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा को पोषण करती है क्योंकि यह आसानी से त्वचा के द्वारा अवशोषित हो जाती है। विटामिन ए और ई के साथ लोड होने पर, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और अपनी जबरदस्त अलंकृतता और लोच को बनाए रखने में मदद करता है ताकि यह लंबे समय तक छोटी हो।


जैतून का तेल सबसे प्रभावी प्राकृतिक तेलों में से एक है जो झुर्रियाँ और लाइनों और सख्त त्वचा को कसने में मदद करता है। यह विटामिन, खनिज और प्राकृतिक फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा को पोषण करती है क्योंकि यह आसानी से त्वचा के द्वारा अवशोषित हो जाती है। विटामिन ए और ई के साथ लोड होने पर, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और अपनी जबरदस्त अलंकृतता और लोच को बनाए रखने में मदद करता है ताकि यह लंबे समय तक छोटी हो।

अपनी हथेली में जैतून का तेल की कुछ बूँदें डालें और नरम परिपत्र गति से साफ चेहरा और गर्दन पर लागू करें। बिस्तर पर जाने से पहले 5 से 10 मिनट के लिए मालिश; सुबह पानी से धोएं। कुछ समय के बाद आपको अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

एलोवेरा मुहासे और झुर्रिया दूर करे

त्वचा के लिए एलोवेरा के लाभ कई हैं यह मुँहासे के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय के रूप में कार्य करता है और त्वचा के अत्यधिक तेल में कमी को कम करता है। मुसब्बर वेरा जेल में मौजूद मलिक एसिड त्वचा की लोच को बेहतर बनाता है और झुर्रियाँ और ठीक लाइनों को कम कर देता है। एलोवेरा जेल में मौजूद जस्ता त्वचा के सफ़ेदपन को बढ़ाता है, जबकि म्यूकोपोलिसेकेराइड – जेल में मौजूद लंबी श्रृंखला वाली चीनी अणु नमी बनाए रखने में मदद करता है और कोलेजन के गठन में सुधार करता है – प्रोटीन जो सेल संरचना का आधार बनाता है और त्वचा लोच बनाए रखता है।

एलोवेरा पौधे से पत्ते काट लें और जेल बाहर निकालें फिर साफ़ चेहरे पर लागू करें, नरम परिपत्र गति में 5 से 10 मिनट के लिए मालिश करें। इसे 20 मिनट तक रहने दें और गुनगुने पानी के साथ धोएं।

मेंथी बुढ़ापे को दूर भगाये

मेथी एक बहुत ही आम रसोई मसाला है जिसमें अत्यधिक औषधीय मूल्य है और विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए घर के उपाय के रूप में उम्र के लिए इसका इस्तेमाल किया गया है। मेथी के बीज विटामिन बी 3 और नियासिन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है और नए कोशिकाओं और ऊतकों के पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है जो उम्र के धब्बे, हाइपर पगमेन्टेशन झुर्रियों, लाइनों के इलाज के लिए अच्छा घरेलू उपचार है।

मेथी के दाल को पीसकर थोड़ा मोटी पेस्ट बनाकर उसमे शहद का एक चम्मच जोड़ें, अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लागू करें। इसे 1 घंटे तक रहने दें और पानी से धोएं। अच्छे परिणाम के लिए कुछ दिन यह प्रक्रिया आजमाते रहें।

सफेद अंडे बूढी त्वचा से छुटकारा दिलाये

अंडे का सफेद मुखौटा लगाने से झुर्रियाँ और ठीक लाइनों का इलाज का आसान और प्रभावी तरीका है। झुर्रीदार क्षेत्रों पर अंडा का सफेद मुखौटा फैलाने से त्वचा केर खुले छिद्र को सिकुड़ते हुए इसे चिकना, युवा और युवा दिखने में मदद मिलती है। प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और राइबोफ्लाविन का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण यह ऊतक की मरम्मत, हाइड्रेट्स और त्वचा को moisturizes और मुक्त कण और ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण क्षति को कम कर देता है- समयपूर्व त्वचा उम्र बढ़ने के दो मुख्य कारण हैं।

अंडे तोड़ो और जर्दी को सावधानी से अलग करें चेहरे पर समान रूप से अंडा का सफेद मुखौटा को लागू करें, इसे 15 मिनट के लिए सूखा दें और पानी से धोएं।

केले से बनाये चेहरे को जवां

उम्र बढ़ने के उपाय में केले आसानी से उपलब्ध और सस्ते प्राकृतिक विरोधी हैं यह फल पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों को प्रभावित करने वाली त्वचा से भरी हुई है जो कि सभी त्वचा की समस्याओं के लिए एक पूर्ण उपाय है। यह hydrating और सूखी त्वचा मॉइस्चराइजिंग में मदद करता है, कोलाजेन उत्पादन में सुधार, त्वचा लोच और लचीलापन और एक कपट और छोटी दिखने वाली त्वचा प्रदान करने के लिए मुक्त कण और ऑक्सीडेटिव तनाव को नुकसान पहुंचाता है और इसके लिए स्वस्थ चमक जोड़ता है।

2 पके केले मैश कर एक चिकनी पेस्ट बनाये, इसे साफ चेहरे पर समान रूप से लागू करें और इसे 30 मिनट तक रहने दें, पानी से अच्छी तरह से धो लें और न्यूरोराइजर लागू करें।

शहद त्वचा में दे निखार

शहद प्रकृति के सभी त्वचा की समस्याओं के इलाज का सबसे अच्छा उपचार है। यह शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा पोषण है जो त्वचा को नमी हानि को रोकने के द्वारा हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए त्वचा को छूट देता है और नए कोशिकाओं के पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है जो बदले में उम्र के स्पॉट, हाइपर रंजकता और निशान को हल्का करता है। शहद में मौजूद विटामिन बी और पोटेशियम त्वचा लोच और फाड़ने में सुधार करने में भी मदद करता है।

अपनी हथेली पर शुद्ध शहद के एक चम्मच को ले लो और इसे अपने साफ चेहरे पर नरम परिपत्र गति से लागू करें, इसे 20 मिनट तक रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू का रस चेहरे से मुंहासे और झुर्रियां दूर करे

नींबू का रस की प्राकृतिक विरंजन संपत्ति यह तन और सनबर्न को हटाने के लिए एकदम सही प्राकृतिक उपाय बनाती है। साइट्रिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह त्वचा को छूटने में मदद करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटाने और त्वचा को चिकनी और छोटी उपस्थिति प्रदान करने के लिए खुले छिद्र को कम करने में मदद करता है। यह ऊतकों को मजबूत करता है और झुर्रियां और ठीक लाइनों की उपस्थिति को कम करने के लिए त्वचा लोच बढ़ाता है। यह रंग को सुधारने और त्वचा को स्वस्थ चमक जोड़ने में भी मदद करता है।

कपास की बॉल की मदद से एक नींबू और साफ चेहरे पर डब से रस को दबाएं, इसे 30 मिनट तक रहने दें और पानी से धोएं।

अनानास बूढी त्वचा को जवां बनाये

अन्नानास पाचन में सुधार लाने और पाचन विकारों का इलाज करने के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय के रूप में कार्य करता है। अनानास का रस भी समय से पहले बुढ़ापे को रोकने के लिए प्रभावी है। पोटेशियम और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरे होने के नाते, अनानास का रस मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को निष्क्रिय करने और कोशिकाओं के ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है, इस प्रकार त्वचा की समयपूर्व उम्र बढ़ने को रोकता है। यह त्वचा की टोन को बेहतर बनाने और असमान त्वचा टोन, अंधेरे पैच, उम्र के धब्बे और हाइपर पगमेन्टेशन को सुधारने में भी मदद करता हैz।

चिकना पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंडर में 1/2 कप अनानास पल्प क्रश करें, इसे चेहरे और गर्दन पर लागू करें और इसे 20 मिनट तक रहने दें, गुनगुने पानी से धो लें।

Avocados Treat Wrinkles and Skin Aging in Hindi

वजन घटाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए एवाकाडो के फायदे अच्छी तरह से ज्ञात हैं। इस फलों का अमीर मलाईदार मांस लोच बढ़ाकर त्वचा की लालची और जवानी बढ़ाने में भी मदद करता है। यह विटामिन बी, सी, ई, के, सेलेनियम, पोटेशियम, जस्ता, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरी हुई है जो त्वचा के लिए अद्भुत लाभ हैं। यह अत्यधिक सूखी त्वचा के लिए एक पौष्टिक न्यूरोराइज़र के रूप में कार्य करता है जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है और नए कोशिकाओं के पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है। इस विदेशी फल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है।

एक फलों से गूदे को छीलकर एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए मैश करें, इसे साफ चेहरे पर लागू करें और इसे 30 मिनट तक रहने दें, पानी से धोएं।

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए बादाम

बादाम और बादाम के तेल के स्वास्थ्य लाभों पर कोई जोर देने की आवश्यकता नहीं है। यह एक बहुउद्देशीय त्वचा उपचार के रूप में कार्य करता है जो इसे सौंदर्य, त्वचा देखभाल और शिशु देखभाल उत्पादों में एक सक्रिय घटक बनाती है। बादाम विटामिन ई, लोहा, जस्ता, फोलिक एसिड और ओलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो त्वचा के कोलेजन फाइबर के पतन को रोकने और झुर्रियाँ और ठीक लाइनों के इलाज के द्वारा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करते हैं।

रात में 8 से 10 बादाम दूध में भिगोएँ, शुबह पीस लें और इसे मोटी पेस्ट बना दें। 5 मिनट के लिए नरम परिपत्र गति का उपयोग करके साफ चेहरे और मालिश पर लागू करें, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें।

झुर्रियाँ और ललित लाइनों को रोकने के लिए टिप्स

इन प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करना और इन सरल युक्तियों का पालन करना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा करने और त्वचा की जबरदस्तता को बनाए रखने में काफी लंबा सफर तय कर सकता है।

  • एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें और एक संतुलित भोजन करें जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हैं।
  • रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पी लें ताकि आपकी त्वचा अच्छी हाइड्रेटेड हो।
  • धूम्रपान और पीने जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों को छोड़ दें।
  • रोज़ाना कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध पदार्थ खाएं।
  • तनाव और चिंता को कम करें और अपने दिमाग को आराम करने का प्रयास करें।
  • अब जब आप झुर्रियों के लिए आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक उपचार जानते हैं, तो उन्हें अपने दैनिक त्वचा देखभाल शासन में शामिल करें और अपने त्वचा को युवा बनायें साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

झाइयां से बचने के उपाय एवं टिप्स

कुछ सरल टिप्स और अपनी जीवन शैली में कुछ मामूली बदलाव से आप त्वचा पर झाइयां होने से बच सकते हैं।

सनस्क्रीन पहनें (Wear sunscreen)- झाइयां को नियंत्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय और आसान उपचारों में से एक सूर्य के बाहर निकलने पर हर बार एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन क्रीम या लोशन पहनना है। सूरज की रोशनी के लिए ओवरेक्स्पोज़र मेलामाजी को ट्रिगर करता है। एक सनस्क्रीन का चयन करें जिसमें जस्ता ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड होता है और इसे हर दो घंटों में दोबारा दोहराएं। महिलाओं को सूरज के खिलाफ कुछ अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एसपीएफ़ के साथ मेक-अप और सौंदर्य प्रसाधनों का चयन करना चाहिए।

हाइड्रेट रहें ( Stay hydrated) – प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीना चाइये। यह न केवल शरीर को ताज़ा करता है और सूजन को कम कर देता है। शरीर में विषाक्त पदार्थों को फैलने से बचाने में यह काफी मदद करता है। आप अपने पानी में कुछ नींबू का रस निचोड़ कर सकते हैं ताकि अपने मेलजैम लुप्त होती समारोह को बढ़ा सके।

आउटडोर टोपी पहनें (Wear outdoor hat)- सनस्क्रीन के साथ नाजुक चेहरे की त्वचा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए समुद्र तट, पूल या पार्क के दौरान अपने चौराहे के दौरान सुरक्षात्मक टोपी पहनें। चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है जैसी कठोर धूप और गर्मी और ज्यादा कमजोर बना देती है।

त्वचा की देखभाल (Care of skin) – त्वचा देखभाल उत्पादों में कठोर रसायन शामिल हैं जो मेलामा को ट्रिगर कर सकते हैं या इससे पहले से ही मौजूद है, तो इससे खराब कर सकते हैं। इसलिए, कोमल और हल्के त्वचा देखभाल उत्पादों को चुनना सबसे अच्छा है जो त्वचा को परेशान नहीं करते हैं। इसलिए अगर आपके चेहरे या त्वचा पर कोई परेशानी हो तो घरेलू उपचार ही इस्तेमाल करें।

वैक्सिंग से बचें (Avoid waxing)- वैक्सिंग त्वचा की सूजन का कारण बन सकती है जो झाइयां को बढ़ा सकती है। इसलिए, झाइयां से प्रभावित शरीर के उन क्षेत्रों को एपिलेशन से बचाना सबसे अच्छा है।

स्वस्थ आहार (Healthy Diet) – सभी प्रकार के फलों और सब्जियों से युक्त एक संतुलित और पौष्टिक आहार रखना, न केवल समग्र स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखून बनाए रखने के लिए भी यह अच्छा तरीका है। आपको अपने दैनिक आहार में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शामिल करना चाहिए।

तनाव से दूर रहो (Stay away from stress) – चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में तनाव होना अनिवार्य है, लेकिन आपको संभवतः तनाव को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि यह मेलामा के मुख्य कारणों में से एक है। आप तनाव से राहत के तरीके जैसे कि ध्यान और योग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here