चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलु उपाय

सुन्दर दिखना किसी भी महिला हो या पुरुष की चाहत होती है। सुन्दर दिखने में न सिर्फ आपका चेहरे सुन्दर होना चाहिए बल्कि आपकी बॉडी का भी काफी हद तक आपकी सुंदरता पर योगदान रहता है। सुन्दर चेहरे के लिए आपके चेहरे पर दाग धब्बे नहीं होने चाहिए। आजकल के खान पान, पानी के बदलाव या फिर देश-विदेश की अनावश्यक क्रीम को लगाने से चेहरे पर दाग, धब्बे हो जाते है। जो कि आपके चेहरे की सुंदरता पर दाग डाल देते है। लेकिन आज हम आपको ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप अपने चेहरे की रौनक फिर से पा सकते है और इन दागो से बच सकते है।

चेहरे पर दाग या पिम्पल्स ज्यादातर चकने लोगो पर होता है। जिनका फेस ज्यादा गोरा या ऑयली होता है। हलाकि चेहरे पर पिम्पल्स कभी कभी बढ़ती उम्र के कारन भी होते है। चेहरे पर ज्यादा पिम्पल्स होने की वजह से काफी महिलाये या लड़किया इधर उधर पार्टियों या कॉलेज में जाने से भी इतराते है। लेकिन इन दाग ढाबो का घरेलु उपचार है अगर आप चाहती है तो आइये जानते है।

Chehre ke Daag Dhabe Hatane ke Gharelu Upay Tips - चेहरे के दाग कैसे हटाए

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के उपाय

चेहरे पर कील मुहासे होने के कारन ज्यादातर धुप में रहना, ज्यादा धुल में चेहरे का रोजाना रहना, आपके शरीर में होने वाले हार्मोन के बदवाल से पिम्पल्स का आना स्वाभाविक है। जिसके कारण आपकी ख़ूबसूरती पर दाग लग जाता है। वैसे इन दैगो से छुटकारा पाने के बहुत से तरीके है लेकिन हम आपको केवल घरेलु उपायों के बारे में बताएँगे क्यूंकि घरेलु इलाज एक ही बार करना पढता है।

1. निम्बू का लेप 

चेहरे से कील मुहासे हो या दाग पिम्पल्स नीम्बू इन सबको जड़ से ख़त्म कर देता है। निम्बू में विटामिन सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जो की एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और त्वचा से दाग धब्बो को दूर करने में मदद करता है। दाग को मिटने के लिए आप निम्बू के रास को दागो पर लगाए और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दे। ध्यान रहे की निम्बू के रस को लगाने के बाद आप धुप में नहीं जाये।

Chehre ka Daag Door Karne ke Gharelu Upay

2.चन्दन और गुलाब जल

चेहरे को दाग धब्बो से निजात करने के लिए चन्दन और गुलाब जल का मिश्रण करे उसके बाद इस पेस्ट को आप पुरे चेहरे पर लगाए और सूखने दे। जब सुख जाये उसके बाद पेस्ट को ठन्डे पानी से धो दे और दोबारा चेहरे पर गुलाब से धो ले। इससे आपके चेहरे से दाग जल्दी ही समाप्त हो जायेंगे।

Face ke Daag Door Kaise Kare - Gharelu Upay

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा के पत्ते को बारीक़ पीस ले और उसके रस को चेहरे पर लगाए उसके बाद आप उसके मॉस को अपने चेहरे पर लगाए और कड़ी कपडे से बाँध ले। इससे आपके चेहरे के दाग जल्दी ही समाप्त हो जायेंगे और आपका चेहरा खूबसूरत हो जायेगा।

Face Ke Dhabbe Hatane ke Tarike

4. शहद का लेप 

शहद जितना मीठा होता है उसी तरह यह हमारे चेहरे को भी मीठा बनता है। शहद दाग धब्बो को दूर करने का एक बहुमूल्य दवा है इसे रोजाना चेहरे पर लगाए और अगर इसे लगाने से आपके चेहरे पर खुजली हो तो आप इसमें थोड़ा दूध या पानी दे।  कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे पर रौनक दिखने लगेगी।

Shahad Face Beauti Tips - Daag Hatane Ke Gharelu Nukse

5. Green Tea पीये

Green Tea हमारे शरीर की सारी विमारियो के लिए सबसे असरदार प्राकृतिक औषधि होता है। यह न सिर्फ आपके चेहरे के दाग धब्बो को दूर कर सकता है बल्कि आपके पेट में हो रहे कीटाणुओ को भी मार देता है जिससे आपको कोई भी वीमारी नहीं होती है। ज्यादातर विमारियां हमारे पेट से ही होती है। कील मुहासे होने का श्रेय भी हमारे पेट में गन्दगी का होता है।

Face ke Dhabbe Door Karne Ke Gharelu Upay

6. दूध का लेप 

दूध से जहा हमें पौष्टिक आहार मिलते है और हमारा शरीर हृष्ट -पुष्ट होता है वही यह हमारे कई बीमारियों को भी दूर करता है। चेहरे पे हो रहे दाग धब्बो का निपटारा करने के लिए भी इसे आप इस्तेमाल कर सकते है। रात को सोते समय रुई के गोले को दूध में भिगोकर अपने दाग वाले जगह पर लगा ले और रात भर लगाए छोड़ दे। दूसरे दिन उठकर गरम पानी से धो ले बदलाव नजर आएगा।

Doodh se Door Kare Face ke Daag Dhabbe

7. चेहरे को साफ़ रखे

चेहरे पर पसीना या कोई रंग गिरने पर ज्यादा देर तक वैसे ही नहीं रहे। चेहरे को हर समय साफ़ रखे। इसके लिए आप कोई अच्छी ब्रांड वाले साबुन का इस्तेमाल कर सकते है। दिन में कम से कम ५-६ बार मुँह पर पानी जरूर फेरे इससे आपके चेहरे की त्वचा को नमी मिलते रहेगी और चेहरे पर निखार आएगा।

Wash-Karke-Daag-Dhabe-Se-chutkara-Paye

8. दही का लेप 

दही हो या दूध दोनों में लक्टस नमक अम्ल होता है जो की दाग को ख़त्म करने का सबसे अच्छा घरेलु उपचार होता है। चेहरे पर लगाने के लिए आप एक कटोरे में जरूरत के अनुसार दही डाले और उसमे थोड़ा सा निम्बू को मिला ले और फिर पेस्ट कर दे। अब आप इस पेस्ट को अपने दाग वाली जगहों पर लगा ले। सूखने के बाद वही गुनगुने पानी से धो ले। चेहरे पर निखार आनी शुरू हो जाएगी।

Dahi se Pimples Door Kare

9. नियमित पानी पिए

शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने के लिए जरूरी है शरीर को नियमित रूप से पानी की पूर्ति। आपको अपने चेहरे से दाग हटाने के लिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए इससे न सिर्फ दाग मिटेंगे बल्कि चेहरे पर एक नयी ऊर्जा आएगी।

Face ke Dhabbe hatene ke gharelu nukhse

10. Vegetables Juice पीये

वेजिटेबल जूस भी शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है। चेहरे के कील मुहासे को दूर करने के लिए आप रोजाना अपने दिनचर्या में सब्जियों का जूस मिला ले तो ये दाग धब्बे न कभी होंगे और जो हुए है कुछ दिनों में समाप्त हो जायेंगे। इसके अलावा आपकी त्वचा ज्यादा खूबसूरत और चमकदार बनेगी।

How to Remove Pamples from Face in Hindi

11. Pimples पर बार बार हाथ नहीं लगाए

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आप लगातार पिम्पल्स पर हाथ नहीं लगाए। बहुत बार देखा गया है की पिम्पल्स चेहरे पर हो जाने पर आपका हाथ बार बार जाता है। बार-बार पिम्पल्स पर हाथ पढ़ने से और ज्यादा पिम्पल्स होने की आशंका होती है। इसलिए बचके रहे और इन उपायों को आजमाए।

How to Remove Pamples Face Hindi
Pimples हो दाग-धब्बे को चुटकी में कर देंगे दूर। बस स्टार्ट करे और बनाये चेहरे को खूबसूरत और चमकदार। आपको कुछ पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमें प्रश्न कर सकते है।

40 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *