मच्छर से कैसे छुटकारा पाये – How to Get Rid of Mosquitoes in Hindi

तो कैसे हैं आप लोग, आशा है कि आप भी अपने जीवन का आनंद ले रहे होंगे, पर कभी इस बीच आपको मच्छरों ने भी प्रेसन कर रखा होगा। इसलिए दोस्तों आज हम मच्छरों से छुटकारा कैसे पाएं के बारे में जानेगे।

गर्मियों के दिनों में ये तो बहुत आम बात है की आपको घर के हर कोने में मच्छरो मिल जायगे। वेसे तो हमे मच्छरो से कोई लेना देना नहीं परन्तु जब ये हमे काटते है और हमारे कान के आस पास बार बार आके दुखी करते है, तब हमेें इन से चीड़ सी होने लगती है। में तो आज तक ये नहीं समझ नहीं आया की ये मच्छर हमारा खून चूसने के बाद इसको कहा डोनेट करते है। ये तो चलो मजाक की बात रही, चलो फिर जानते है कुछ और इस विषय के बारे।

How to Get Rid of Mosquitoes in Hindi
How to Get Rid of Mosquitoes in Hindi

दोस्तों मच्छरों के लगातार काटने से हमें गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे:मलेरिया, डेंगू और चिकुनगुनिया. तो ऐसे में आपको और आपके परिवार को इससे बचने की जरूरत है। तो दोस्तों इस लेख में में आपको मच्छरों के बारे पूरी जानकारी देने की कोईश करुगा और यह भी बताउगा कि मच्छरों से बचने के लिए क्या करें?

पहले जाने की मच्छर क्यों होते है

दोस्तों, आप मच्छरों के हमले से बच नहीं सकते, लेकिन अगर आप मच्छरों के पनपने का कारण ढूंढ लें, तो आप कुछ हद तक इनके काटने से बच सकते हैं। नीचे हम 2 बहुत ही सामान्य कारण बताये हैं।

1. गंदगी के कारण

सीधी सी बात है, जहां गंदगी होगी, वहां बीमारी होगी ही। तो अगर आपको लगता है कि आपके घर में अक्सर मच्छर आते हैं या मच्छर आपके परिवार के सदस्यों को काट रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके घर में कुछ गड़बड़ है। घर के हर कोने को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए, गंदे कपड़े ज्यादा देर तक घर में नहीं रहने चाहिए, खाने को ढक कर रखना चाहिए और घर के बड़े सामान के नीचे की सफाई करनी चाहिए। अगर आपके घर के आस-पास कोई ऐसी जगह है जहां आप कूड़ा फेंक सकते हैं या गंदगी बढ़ती है, तो उस जगह को साफ कर लें।

2. गन्दा पानी होने के कारण

मेरे दोस्तों, गंदा पानी डेंगू बुखार और मलेरिया का कारण बन सकता है। इसलिए अपने घर में कहीं भी ज्यादा देर तक पानी जमा ना रहने दें यानी उसे गंदा ना होने दें।

ऐसा हम आपको इसलिए बताते हैं क्योंकि मच्छर पानी में अपने अंडे देते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि घर की छत या आसपास कहीं भी गंदा पानी ना हो। अपने गटर को नियमित रूप से साफ करें और अपनी छत की टंकियों को रोजाना साफ करें। अगर आपके घर में गमलो में पेड़-पौधे हैं तो उन्हें रोजाना साफ करें।

मच्छर से बचने का तरीका

दोस्तों इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, मच्छर से किस तरह से बचा जाये ताकि मच्छरो से होने वाली बीमारी आपको लग ना सके।

1. Vitamin B1 ले

ये बात कम ही लोगों को पता होगा कि इंसानों में कुछ गंध होती है और इसलिए मच्छर आपकी ओर आकर्षित होते हैं। तो यह अच्छा होगा यदि आप ऐसा करने का कोई तरीका ढूंढ सकें, क्योंकि मच्छर आपकी ओर आकर्षित नहीं होते हैं, है ना?

दोस्तों में आपको एक ऐसा विटामिन बताने जा रहा हु, जिसे खाने से मच्छर आपकी तरफ आकर्षित नहीं होंगे इस विटामिन का नाम विटामिन बी1 है। जी हां दोस्तों ये विटामिन मच्छरों को भ्रमित करते हैं। अगर आप इस विटामिन के बारे में और जानना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए: – इसे कब लें? आप इसे कितनी बार लेते हैं?

2. मच्छर को भगाने के लिये उत्पाद ले

आप सब जानते हैं कि मच्छर के काटने से बीमारी हो सकती है, आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के उत्पाद मिलते हैं, जैसे: – कॉइल, पेपर कार्ड (जिसको जलाया जाता है), मच्छर भगाने वाले स्प्रे, शरीर पर लगाने वाली क्रीम और मच्छरदानी। आप किसी भी बाजार से ऐसे उत्पाद प्राप्त करेंगे।

अगर आप बाजार के इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक ऐसा प्रोडक्ट है जो ना तो जलाया जा सकता है और ना ही ये इलेक्ट्रॉनिक है। प्राचीन काल में, जब कोई वस्तु नहीं थी, मच्छरदानी का उपयोग किया जाता था। इस जाली में सोने के बाद एक भी मच्छर आपको नहीं काटेगा। तो, मेरे अनुसार, मच्छरदानी आपके लिए सबसे अच्छा है।

3. पुरे कपडे पहने

गर्मी के मौसम में हम सब छोटे और हल्के कपड़े पहनना पसंद करते है। लेकिन कई बार हम इन कपड़ों की वजह से भी मच्छरों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए आपको छोटे कपड़ों के अलावा पूरे कपड़े पहनने चाहिए। हम आपको यह इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आपके शरीर के अंग जितने अधिक ढके रहेंगे, आपको मच्छर के काटने की समस्या उतनी ही अधिक होगी। यदि आप बाहर जा रहे हैं, तो लंबी बाजू की टी-शर्ट या शर्ट और लंबी जींस पहनें। अगर आप घर पर हैं, तो लंबी बाजू वाला लंबा पजामा पहनें।

4. घरेलु तरीके अपनाये

अगर आप घरेलू तरीकों में विश्वास रखते हैं, तो आप यहाँ पर दिए हुए चीजों का उपयोग कर सकते हैं। बाजार में कुछ तेल ऐसे भी हैं जिन्हें लगाने पर मच्छर आपके आस-पास नहीं फटकेंगे, जेसे कि :- नीम तेल, लेवेंडर तेल, निम्बू नीलगिरी का तेल, दालचीनी का तेल, अरंडी का तेल, मेहंदी का तेल, देवदार का तेल, सोयाबीन का तेल, लॉन्ग और पुदीने का तेल, तुलसी का तेल, मिट का तेल आदि।

5. Mobile में Apps डाले

हम सभी जानते हैं कि आज का जमाना स्मार्टफोन और ऐप्स का जमाना है। इसलिए कुछ डेवलपर्स ने कुछ ऐसे ऐप बनाए जिससे मच्छर भाग जाएं। जब आप उन ऐप्स को अपने मोबाइल में खोलते हैं, तो यह कुछ ऐसा शोर करता है जिसे हम नहीं सुन सकते लेकिन मच्छर ठीक सुन सकते हैं। मच्छरों को आवाज या ध्वनि पसंद नहीं होती, इसलिए वे आपके आसपास नहीं घूमेंगे।

तो दोस्तों में आशा करता हु कि आपको हमारा यह लेख बहुत ही अच्छा लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है या कुछ पूछना चाहते हैं तो मुझे बताये और निचे सीधे कमेंट करें। दोस्तों आने वाले आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए जुड़ें।

मेरा नाम कुलदीप पंवार है में चंडीगढ़ का रहने वाला हूँ। achisoch पर आपको Self improvement, motivational, Study tips के अलावा Health, Beauty, relationship की भी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।। किसी भी टिप्स या नुस्खे को आजमाने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर जानकारी लें। मेरा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here