पति को खुश रखने के टिप्स – Tips to Happy Your Husband in Hindi

विवाह के बाद हर किसी लड़की की तमन्ना होती है की वह अपने पति को खुश रखे। उसकी हर कोई खाविश पूरी कर सके। एक अच्छी पत्नी बनाने के लिए जरूरी है की आप अपने पति को खुश रखने के साथ-साथ अपने ससुराल वालों को भी ख़ुशी से रख सके। तो आज हम आपको ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पति को खुश रख सकते हो। और फिर आप ये दोबारा नहीं पूछोगे की पति को कैसे खुश रखें। tips to make your husband happy in Hindi.

पति को खुश रखने के तरीके

Pati Ko Kaise Khush Rakhe Tips

1. उनकी हर बात को सुनें

हर किसी आदमी की ख्वाइश होती है कि उसकी जीवनसाथी उसकी हर बात को सुने। बहुत से आदमियों की यह शिकायत होती है की उनकी पत्नी उनकी बातों को नहीं सुनती है। जिससे उनका प्यार कम होने लगता है। इसलिए जितना भी हो अपने पति को खुश रखने के लिए आप उसकी बातों को सुनें और सुन्दर सा जबाब दें। जिससे आपके रिश्ते में खटाश ना आये।

2. जिम्मेदारियों में साथ दें

बहुत बार देखा गया है कि बहुत से पुरुष शिकायत ये करते रहते हैं कि उनकी पत्नी कोई भी जिम्मेदारी नहीं रखती है और ना ही जिम्मेदीयों में साथ देती है। अगर आप दोनों ही जॉब करते हैं तो यह केवल उनकी ही जिम्मेदारी नहीं है कि वो ही घर का पूरा खर्चा चलाये। आपको भी थोड़ा बहुत मैनेज करके उसका साथ देना चाहिए और अपने वित्तीय या कोई भी जरूरत में साथ देना चाहिए।

3. पति पर भरोसा रखें

आज की बिजी जिंदगी और बेरोजगारी साथ-साथ भीड़-भाड़ के कारण आना जाना थोड़ा टाइम से ज्यादा लग जाता है। तो अगर आप उन्हें हर रोज किसी न किसी बात पर टोकते हो तो वह दिल से निराश रहेगा। बहुत सी महिलाएं अपने पति को कहते हैं इतनी देर कहाँ हो गयी, इतनी देर फ़ोन पर किसके साथ बात कर रहे हो? ये बात कहके आप अपने पति का भरोसा नहीं जीत सकते। आपको अपने पति पर भरोसा करना पड़ेगा।

4. फालतू खर्च करना बंद करें

हर कोई आदमी चाहता है कि उसकी पत्नी ज्यादा खर्च करने वाली नहीं होनी चाहिए। वो लिमिट खर्च करने वाली हो परिवार को चलाने वाली होनी चाहिए। ज्यादा खर्च करने से आप अपने आपको पति से दूर करते रहोगी। अगर आप शॉपिंग खुद के पैसों से करती हो तो कोई परेशानी नहीं। अगर आप अपने पैसों से घर का खर्च चला दो तो आपका पति खुश जरूर होगा।

5. बिस्तर पर भी खुश रखें

हर आदमी चाहता है कि उसकी पत्नी उसे बिस्तर पर खुस रखे। अगर आप जानते हैं कि पति को बिस्तर पर कैसे खुश रखा जाता है तो आप बहुत ही खुशनसीब हो सकती हैं। क्यूंकि बहुत सारी महिलाएं नहीं जानती बिस्तर पर पति को खुश कैसे रखा जाय। बिस्तर पर आलस्य नहीं दिखाएँ।

Apne Husband Pati Ko Kaise Khush Kare Tips & Tarike

6. बहस नहीं करें

बहुत सी महिलाओं की बड़ी आदति होती है कि वे बेकार में अपने पति से बहस करते रहते हैं और आगे-आगे उनके रिश्ते में दरार पड़ने लग जाती है। इसलिए किसी बात पर अपने पति से ज्यादा बहस नहीं करें जिससे की आपको बाद में पछताना पड़े। अगर आप चुप रहेंगे तो आपका पति भी आगे किसी बहस को नहीं करेगा।

7. अपने काम को उन्हें जरूर बताएं

आप क्या कर रही हो, क्या करना चाहती हो, कही जाना है या कुछ करना है ये बात आपके पति को जरूर पता होना चाहिए। आप किसी भी काम को खुद करना चाहते हो तो भी अपने पति को एक बार जरूर बताएं जिससे उन्हें बुरा नहीं लगे।

8. उन्हें भी बोलने का मौका दें

बहुत से आदमी इस बात से परेशान हैं कि उनकी अपनी पत्नी उनकी बातों को नजरअंदाज करती है। जिससे उनका दिल और दिमाग सही से काम नहीं करता है और गन्दी आदतों की ओर बढ़ने लगते हैं। इसलिए अपने पति को खुश रखने के टिप्स में यह अच्छा टिप्स है की अपने पति को भी बोलने दो और उनकी बातों को समझें।

9. Future Plan एक साथ बनाए

अब जब आप दो दिल हो तो अब जरूर है कि आपकी हर बात एक दूसरे के समझ के साथ होना चाहिए। अगर आप कोई भी काम करना चाहते हो तो आपको जरूरी है साथ-साथ काम करना। अब जब आप भविष्य में कोई भी प्लान एक दूसरे के साथ मिलजुल कर करेंगे तो बहुत ख़ुशी की बात रहेगी।

10. उसके माता-पिता का सम्मान करें

हर किसी पति की चाहत होती है कि उसकी पत्नी उसके माता-पिता की इज्जत करे। जिस प्रकार वह अपने माता-पिता को सम्मान देती है उसी तरह उसके माँ-बाप की हर बात को माने और उनको खुश रखे।

11. उनके करियर बनाने में साथ दें

अगर आपका पति ऑफिस में किसी काम से फँस जाता है तो उन्हे बार-बार कॉल करके परेशान नहीं करें। उन्हे यह कह कर भी ना ताने मारें की उनके लिए केवल ऑफीस का काम ही ज़रूरी है। आपको ये जानना होगा की वो जो भी कर रहा है बस आप और अपने भविष्य के लिए ही कर रहा है।

12. उनकी दोस्त बनके रहें

पति-पत्नी का रिश्ता सही तरीके से चलना है तो आपको उसके दोस्त की तरह रहना पड़ेगा। आप अपने पति को प्यार दें ना की आप उसकी माँ या बॉस बन रहे हो। हर कोई आदमी चाहता है की उसे घर पर अच्छा प्यार मिले क्यूंकि परेशान तो वह हर समय रहता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *