लहसुन के फायदे एवं नुकसान – Garlic (Lahsun) Benefits – Side-Effects in Hindi

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ और गुण एवं नुकसान – Garlic Health Benefits and Side Effects in Hindi: लहसुन (Garlic) का उपयोग लगभग हर किसी की रसोई में प्रतिदिन होता है। लेकिन बहुत कम लोग इसके बड़े बड़े फायदे नहीं जानते हैं। आयुर्वेद में लहसुन एक चमत्कारी दवा माना जाता है। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ यह हमारे स्वास्थय लाभ में बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन में बहुत सरे पौष्टिक पोषक तत्व होते हैं जिनमे फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी, बी१, बी ६ पाए जाते हैं। इसकी तेज महक और औषधीय गुण के कारन यह विशेष रूप से विख्यात है। तो चलिए जानते हैं लहसुन के स्वास्थ्य लाभ Garlic Health Benefits in Hindi…

लहसुन का ज्यादा फायदा लेने के लिए आप इसे कच्चा खा सकते हैं या फिर आप रोजाना खली पेट लहसुन खाएंगे तो इससे आपके शारीरिक कमजोरी दूर होगी साथ ही जूआम, रक्तचाप, कैंसर, फ्लू जैसी खतरनाक बिमारियों से बचाव कर सकते हैं। इस गुणकारी फल से पेट ख़राब, डाइबिटीज़ यहाँ तक की मच्छरों को भी भगाया जा सकता है।

लहसुन के फायदे – Lahsun ke Fayde in Hindi

लहसुन के औषधीय गुण कैंसर से बचाव करे

लहसुन में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है यह शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ावा देता है। जानकारी से प्रात सुचना के अनुसार यह कैंसर जैसे खतरनाक बिमारी से लड़ने के लिए असरदार होता है। डॉक्‍टर पैनिक्रयाज पैनिक्रयाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन के कच्चे जवे खाने की सलाह देते हैं।

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ हृदय को स्वस्थ रखे

हृदय को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए लहसुन बहुत प्रभावी होता है। यह शरीर में खून के प्रभाव को सही करता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है जिससे दिल की खतरनाक बिमारियों से बचा जा सकता है। यह अथेरोस्क्लेरोसिस नामक बीमारी से शरीर को बचता है जिससे धमनियां कठोर हो जाती हैं और खून का प्रभाव सही से न होने पर दिल के दौरे पड़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसलिए रोजाना दो लहसुन की कलियों को पीसकर खाएं।

लहसुन खाने के फायदे पाचन तंत्र मजबूत करे

लहसुन खाना पचाने के लिए बहुत अच्छा असरदार होता है। यह पेट में बनी गैस, कब्ज की समस्या से निजात दिलाने वाला जरूरी पदार्थ है। यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है। ध्यान रखें लहसुन का ज्यादा सेवन नहीं करें यह बहुत गरम होता है जो पाचन तंत्र को नुक्सान भी पंहुचा सकता हैं।

लहसुन के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

लहसुन शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, बी६, कपवर, मैग्नीशियम सभी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो शरीर के मैकेनिज्म को मजबूत करते हैं साथ ही इन्फेक्शन से लड़ते हैं।

लहसुन के लाभ उच्च रक्तचाप से बचाये

कई लोगों का मानना है कि लहसुन खाने से हाइपरटेंशन के लक्षणों से आराम मिलता है। यह न केवल ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करता है, बल्कि दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। साथ ही, लीवर और मूत्राशय को भी सुचारू रूप से काम करने में सहायक होता है।

खाली पेट लहसुन खाने से एलर्जी से बचाव

लहसुन में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण शरीर में हो रहे किसी भी प्रकार की एलेर्जी से लड़ता है। इसलिए अगर आपको एलेर्जी की समस्या है तो रोजन लहसुन का सेवन करें। इसे आप पीसकर भी अपने प्रभावी त्वचा पर लगा सकते हैं।

लहसुन के फायदे गर्भावस्था में फायदेमंद

लहसुन की तेज गंध बहुत सारे लोगों को पसंद नहीं है लेकिन अगर इसकी स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात करें तो आप इसे खाने से नहीं इतरायेंगे। गर्भावस्था में महिलाएं इसका सेवन करेंगी तो बच्चा स्वस्थ और तन्दुरुश्त पैदा होगा।

लहसुन खाने से लाभ कामशक्ति में बढ़ावा दे

लहसुन के प्रयोग से शरीर में कामेच्छा तथा कामशक्ति दोनों बढ़ जाती है। कामेच्छा का बढ़ना सन्यास और ब्रह्मचर्य के हिसाब से गलत है अतः इसे सन्यासियों तथा पूजा-पाठ करने वालों के लिए निषेध कर दिया गया है परन्तु आयुर्वेद में गृहस्थ लोगों के लिए इसे संजीवनी मान कर खाने की अनुमति दी गई है।

लहसुन के गुण श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से लहसुन खाने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है। इसके प्रयोग से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से निजात और बचाव होता है।

लहसुन का सेवन गठिया दर्द में लाभदायक

गठिया से पीड़ित लोगों के लिए यह रामबाण इलाज है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेन्ट्री गुण जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगारी होते हैं। हड्डियों के जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए अगर आप इसे खली पेट खाएं तो और ज्यादा फायदेमंद होगा।

लहसुन के नुकसान – Lahsun ke Nuksan in Hindi

  • गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आपको लहसुन से किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • जिन लोगों को पेट के अल्‍सर और इस प्रकार की पेट से संबंधित समस्‍याएं हैं उन्‍हें भी लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *