खजूर (छुहारा) खाने के फायदे और नुकसान – Dates (Khajoor) Benefits and Side-Effects in Hindi

खजूर खाने के फायदे और स्वास्थ्यप्रद लाभ: खजूर (छुहारे) न सिर्फ हमारे दिमागी शक्ति और ताकत को बढ़ाने में सहायक है बल्कि इसमें कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुण छिपे हुए हैं। जिसे खाकर शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खजूर दिल को मजबूत बनाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह शरीर में पाचन शक्ति को अच्छा करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है और वजन नियंत्रण में होता है। खजूर खाने से बहुत सारे फायदे हैं शरीर को। अगर आप खजूर के स्वास्थ्यप्रद लाभों से अनजान हैं तो आइये आज हम आपको खजूर यानि छुवारे खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ dates benefits in Hindi में बताएँगे।

खजूर कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, फीवर, विटामिन बी का प्रमुख घटक है। खजूर खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है जिस कारण हर कोई इसे अलग अंदाज में खाना पसंद करता है। कुछ लोग इसे दूध या दही के साथ खाना पसंद करते हैं तो कई इसका टेस्ट स्वादिष्ट बनाने के लिए ब्रेड या बटर के साथ खाना पसंद करते हैं।

खजूर खाने के फायदे – Khajoor/Chhuhare Ke Fayde in Hindi

खजूर खाने के फायदे पाचन क्रिया मजबूत करे

खजूर में मौजूद निकोटिन शरीर की पाचन क्रिया और आंतों की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होता है। खजूर शरीर में अच्छे बैक्टीरया को बढ़ाने में मदद और ख़राब बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है। पाचन शक्ति को बढ़ावा और वजन को कम करने में काफी उपयोगी होता है।

खजूर के फायदे नयी ऊर्जा देता है

खजूर में प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाली शर्करा जैसे फ्रुक्टोज और ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा देने में सहायक होते हैं। खजूर में कैलोरीज की मात्रा कम और ऊर्जा का स्तर काफी अधिक मात्रा में होता है। खजूर में मौजूद पोटेशियम शरीर की जरूरत के अनुसार शुगर को ऊर्जा में बदल देता है।दूसरे कैलोरी वाले आहार की तुलना में इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है।

खजूर के लाभ कब्ज दूर करे

जिन लोगों में गैस कब्ज की समाया हो उनके लिए खजूर बहुत ही फायदेमंद होता है। खजूर में मौजूद प्रोटीन और फीवर अधिक मात्रा में होते हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं। इसका सही तरीके से सेवन करने के लिए आपको खजूर को रात में भिगो देने चाहिए उसके बाद शुबह खली पेट खा लें। खजूर आँतों से हानिकारक जीवाणुओं को दूर नष्ट कर देते हैं।

यदि आपको आंत विकार है तो आपको खजूर खाना चाहिए क्‍योंकि इसमें कैल्‍शियम, विटामिन बी5, फाइबर, विटामिन बी3, पोटैशियम और कॉपर होता है जो कि इस समस्‍या को दूर करता है।

खजूर के गुण मोटापा कम करे

मोटापे से परेशान लोगों के लिए खजूर काफी लाभदायक होता है। खजूर में मौजूद सल्फर और पोटेशियम जैसे पदार्थ न सिर्फ दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं बल्कि शरीर से अनावश्यक चर्बी को हटाने में भी काफी सहायक होते हैं। शुबह और शाम के समय खजूर का सेवन करने से मेटाबॉयलिज्म में इजाफा होता है और वजन कम होने लगता है।

खजूर का फायदा सर्दी-जुकाम की समस्या दूर करे

सर्दियों में ज्यादातर सेहत में काफी दिक्कत आती है बहुत से लोगों को सर्दी जुकाम होने लगता है क्यूंकि हमारा शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता घट जाती है इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए खजूर खाना काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको लगातार जुकाम की समस्या हो रही है तो आप एक गिलास दूध में ६-७ खजूर, चार डेन काली मिर्च, एक या दो इलाइची और एक चममचा देशी घी मिलकर उबाल लें। रात को सोने से पहले इसे पी लें। इससे आपका जुकाम जल्द ही ठीक होने लगेगा।

छुहारे के फायदे दिमाग और दिल की कमजोरी दूर करे

जिन व्यक्तियों में खून की कमी होती है उनके ह्रदय की धड़कन में कमी होने लगती है। उन लोगों को खून में बढ़ावा और दिमाग तथा दिल के मांशपेशियों को ताकत देने के लिए खजूर खाना चाहिए। खून की कमी की भरपाई करने के लिए रात को खजूर भिगोकर सुबह दूध या घी के साथ खाएं। लौ ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों को खुजूर के सेवन से काफी मदद मिलती है।

Low Blood Pressure वाली समस्या से निजात पाने के लिए 4-5 खजूर गर्म पानी में धोकर गुठली निकलकर गे के दूध के साथ उबाल लें। इस उबले दूध को सुबह और शाम पियें काफी फायदा मिलेगा।

छुहारे खाने से लाभ गर्भावस्था में सहायक

गर्भावस्था में खजूर खाना काफी लाभदायक होता है। अगर आप एनीमिया की बीमारी से परेशान है तो आपको इसका सेवन करना बहुत जरूरी है। आपको और आपके शिशु को आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोषक तत्वों से भरपूर खजूर काफी पौष्टिक तत्व देता है। इसको खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में भी बढ़ोतरी आने लगती है।

खजूर के औषधीय गुण दांतों को सड़ने से रोके

अगर आपके दांत पीले या काले होने लगे हैं तो दांत का दर्द और सदन आनी शुरू हो जाती है। खजूर में मौजूद फ्लोरीन नमक मिनरल दांतों की समस्या के लिए काफी लाभकारी होता है। साथ ही यह दांतों को सफेद चमकदार और मजबूत भी बनता है।

खजूर का सेवन रतौंधी रोग में सहायक

जिन लोगों को रात में कम दीखता है उन लोगों के लिए खजूर काफी लाभकारी होता है। ऐसे लोगों को खजूर की पत्तियों को पीसकर आँख के आस-पास लगाना चाहिए इसके अलावा खजूर खाना चाहिए। एक शोध के अनुसार रोजाना खजूर खाने से आँखें स्वस्थ और रौशनी से भरपूर रहती हैं।

खजूर का उपयोग त्वचा के लिए लाभदायक

खजूर त्वचा को सुन्दर और लचीला बनाने में काफी मददगार होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन A, B1, B2, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। खजूर में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं। जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं दिखती हैं। इसमें मौजूद नुतेरेंट्स आपकी त्वचा को नरम और मुलायम बनाने में सहायक है।

खजूर (छुहारा) के नुकसान – Khajoor ke Nuksan in Hindi

  • खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं जो वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • ज्यादा छुहारे खाने से पेट दर्द होता है।
  • ज्यादा खजूर खाने अस्थमा होने का खतरा हो सकता है।
  • इसमें फाइबर की भी उच्च मात्रा होती हैं, जिसके अधिक सेवन की वजह से यह हमारी आंतों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे हमें पेट दर्द की परेशानी हो सकती हैं।
  • ज्यादा मात्रा में खजूर सेवन किया जाए तो हमें डायरिया की समस्या हो सकती है।
  • खजूर में हिस्टामिन तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसका अधिक सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *