पीले दांतों को सफेद बनाने के उपाय – Home Remedies for Yellow Teeth in Hindi

अगर आपके दांत पीले हैं या पीलापन हो रहा है तो ये आपकी पर्सनालिटी में दाग लग रहा है। जहाँ तक ख़ूबसूरती की बात करें तो दांत भी काफी सहयोग करते हैं। दानों की चमक इंसान के चेहरे पर रौनक पहुंचा देती है। दांत के बीच में काला या पीले होने के कई कारण हो सकते हैं। दांत अधिकतर बुढ़ापे, वशांनुगत करक, चाय, कॉफ़ी, तम्बाकू, सिगरेट के कारन पीले हो सकते हैं। इसके अलावा दांत एंटीबायोटिक दवाओं, वातावरण के बदलाव, अनुचित चयापचय के उच्च होने पर भी पिले हो सकते हैं। चमकदार सफ़ेद दांत हर किसी को आकर्षक, स्वस्थ और सुन्दर दिखाने में मदद करते हैं।अगर आप चाहते हैं की घरेलू नुस्खों को उपयोग में लाने से दांतों के पीलेपन को दूर कर सफ़ेद किया जाय तो आप सही जा रहे हैं। क्यूंकि घरेलु उपाय के जरिये आप दांत क्या दांतों के मसूड़ों को भी मजबूत बना सकते हैं। इससे न सिर्फ आपके मसूड़ों से खून बहेगा न ही आपको छय रोग आपके दांतो को होयेगा। आइये जानते हैं पीले दांतों को सफेद बनाने के उपाय – Home Remedies for Yellow Teeth in Hindi.  

पीले दांतों को सफ़ेद करने के घरेलू उपाय और तरीके

दादी माँ के घरेलू नुस्खे से आप सब जायज हैं की पुराने ज़माने में दांतो को साफ़ करने में किसी टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता था। उस समय आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के जरिये ही दांतो का साफ़ किया जाता था जिसकी वजह से दांत सफ़ेद, बेदाग़, मजबूत और चमकीले होते थे। लेकिन आज लोग जल्दबाजी के चक्कर में टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से दांत कमजोर और पीलेपन के ग्रसित हो रहे हैं।

बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स आप देखते होंगे की कैसे दांतो को सफ़ेद करें या कैसे दांतो को चमकाएं, लेकिन ये सब आपके दांत को न तो कोई फायदा देंगे बजाय दांतो को नुक्सान पहुंचायेगे। इसके अलावा ये आपके मुँह में भी परेशानी ला सकते हैं। ये आपके दांतो को अधिक छति पहुंचते हैं। तो क्यों न आप ऐसे घरेलू उपचार के माध्यम से दांतो को मजबूत और सफ़ेद करें जिससे न सिर्फ दांतो को कोई साइड इफ़ेक्ट हो बल्कि मुँह में कोई समस्या हो।

दांत पीले होने के कारण

  • ज्यादा मीठा खाने से
  • चाय या कॉफ़ी का सेवन करने से
  • शराब बियर पीने से
  • धूम्रपान या तम्बाकू का इस्तेमाल
  • वातावरण परिवर्तन होने से
  • बिना ब्रश किये खाना खाने
  • दूध या चाय के बाद पानी पीने से
  • रोजाना दांतो को साफ़ न करने से

पीले दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय एवं देशी नुस्खे

नींबू और नमक का मिश्रण

नींबू न सिर्फ दांतो के लिए अच्छा होता है यह आपके मसूड़े और मुँह को साफ़ रखने में मदद करता है। यह मुँह की बदबू को दूर करने में भी मददगार होता है। एक कटोरे में थोड़ा सा नुम्बु का रस और उसमे आधा चमच नमक और आधा चमच सरसो का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। रोजन सुबह शाम इससे अपने दांतो को अच्छी तरह साफ़ करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से अपने दांतो पर रगड़ें जिससे आपके मसूड़ों को ज्यादा नुक्सान नहीं हो। कुछ ही समय के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

सरसों का तेल और नमक

सरसों के तेल में मौजूद गुण आपके दांतो के पीलेपन को दूर करने और सफ़ेद दांत पाने का अच्छा घरेलू नुस्खा है। अगर आप सरसो के तेल में सैंधा नमक मिला लें तो दांत चमकाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसके लिए आप सरसो के तेल में थोड़ा नमक मिलकर अच्छी तरह घोल बना लें। फिर इससे अपने दांत और मसूड़ों को अच्छी तरह से साफ़ करें। थोड़ी देर दांतो में लगे रहने के बाद कुल्ला कर लें। ये आपके दांतो की जड़ो को मजबूत और मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने में मदद करेगा। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से थोड़ी ही समय में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी पीले दांतो से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका है। यह पीली पट्टी को हटाने और दांतो को मोती जैसा चमकाने में मदद करता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है आप सवेरे उठकर अपने पीले दांतो पर बैंकिंग सोडा को रगड़ें। आराम आराम से रगड़े और पीलेपन को हटाने की कोशिश करें। इसे नियमित करने से थोड़े ही समय में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

संतरे का छिलका और तुलसी

संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह सुखाकर बारीक़ पीस लें। ब्रश करने के बाद अपने दांतो पर इस पाउडर से रगड़े। कुछ समय दांतो पर लगे रहने के बाद कुल्ला कर लें। इससे आपके दांतो को काफी फर्क पड़ेगा क्यूंकि संतरे में मौजूद विटामिन C और कैल्शियम आपकी दांतो को मजबूत और सफेदी लेन में मदद करेंगे।

हल्दी, नमक और सरसों का तेल

जिस प्रकार नमक और सरसो के तेल से हम आपने दांतो को पीलेपन से दूर कर सकते हैं उसी तरह हल्दी भी हमारे दांतो मजबूत और साफ़ करने में मदद करती है। agar आप इन तीनो पदार्थो को आपस में मिलकर लगाएं तो जल्दी ही आपको फर्क दिखने लगेगा। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को बारीक़ पीसकर इसमें थोड़ा नमक और सरसो का तेल मिलाकर गाढ़ा घोल बनायें। फिर इसे आप किसी ब्रश या हाथ से अपने दांतो पर लगाएं। इसे आप एक महीने तक करते रहें, जल्द ही आपको परिवर्तन नजर आएगा।

नीम के उपयोग से करें दांत साफ

नीम दातुन करने का सबसे पुराना और असरदार तरीका है। यह दांतों को और मसूड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी सेफ्टिक और एंटी वैक्टीरिअल गुण दांतो की हर समस्या के लिए उत्तम माना जाता है। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को सुखाकर इनका बारीक पाउडर बनाये और अपने दांतो को साफ़ करें। इसके अल्वा आप नीम के छाडे से भी दांत के पीलेपन को दूर कर सकते हैं।

तुलसी और सरसों का तेल

पवित्र तुलसी भी दांतों को चमकाने का एक प्राकृतिक उपाय है यह आपके दांतो को सफ़ेद ही नहीं बल्कि आपके मसदू से रक्तस्राव को भी रोकता है। तुलसी के पत्तों को सुखाकर इनका पाउडर से अपने दांतो को साफ़ करें। इसके अलावा आप इस पाउडर में थोड़ा सा सरसो का तेल मिक्स करके भी दांतो को साफ़ करने में मदद ले सकते हो। इस उपाय को आप रोजाना करें और कुछ ही समय में पीलेपन को दूर करें।

लकड़ी का कोयला

चारकोल पीले दांतों के लिए सबसे प्रसिद्ध घर उपचार में से एक है चारकोल के पास एक शक्तिशाली क्रिस्टल-आधारित रासायनिक है जो दांतों को सफेद करता है। अपने नियमित टूथपेस्ट के साथ कुछ लकड़ी का कोयला पाउडर मिलाएं और अपने दांतों को धीरे से ब्रश करें। अपने दांतों को सफेद रंग में चमकाने के लिए दो बार रोजाना करो। यदि आपके पास लकड़ी का कोयला नहीं है, तो आप अपने दांतों को दबाने के लिए जाली हुई रोटी की राख का उपयोग कर सकते हैं।

सेब का प्रयोग करें

दांतो को साफ़ करने के लिए सेब बहुत उपयोगी फल है। अपने दांतो के पीले दाग को दूर करने के लिए रोजाना एक या दो सेब खाने की कोशिश करें। इसे अच्छी तरह से चबाएं जिससे कि सेब के अम्लीय प्रकृति और उसके फाइबर से भरपूर किसी न किसी मांस को अपने दांतों पर काम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। आप कच्चे गाजर, खीरे और ब्रोकोली जैसे अन्य कुरकुरे खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।

दांतों को चमकाने के टिप्स

  • रोजाना गाजर खाने से भी दांत साफ होते है। दरअसल खाना खाने के बाद गाजर खाने से इसमें मौजूद रेसे आपकी दांतो की अच्छी सफाई करने में मदद करते हैं।
  • निम्बू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाये और खाना खाने के बाद अपने दांतो को साफ़ करें। यह उपाय रोजाना करने से आपके दांतो में कीड़े नहीं पड़ेंगे और दांत चमकदार बनेंगे।
  • स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपके दांतों को सफेद बनाने में मदद मिलती है। कुछ स्ट्रॉबेरी को पीसकर पेस्ट बनायें। अपने दाँत पर पेस्ट को धीरे से दबाएं अगर कुछ हफ़्ते के लिए दो बार रोजाना किया जाता है, तो आपके दांतों पर पीले रंग का रंग गायब हो जाएगा।
  • दांतों में कोई भी खाने का टुकड़ा नहीं रहने दें। दांतो को शुबह शाम अच्छी तरह साफ़ करें।
  • ज्यादा मीठा खाने से बचें, जैसे मिठाई या चॉकलेट से दूरी रखें।
  • शराब सिगरेट, तंबाकू का सेवन करते हो तो तुरंत छोड़ दें।
  • ये हैं दांतों के पीलेपन को दूर कर सफ़ेद और चमकदार बनाने के घरेलु उपाय और तरीके। इनकी मदद से आप अपने दांतो को मोती जैसे चमका सकते हैं, और कई तरह की बीमारियों जैसे पायरिया या दांतो में दर्द, मसूड़ों में कमजोरी से भी निदान पा सकते हैं।

People Also Search: peele danto ko kaise chamkaye, danto ke peele ko door karne ke gharelu upay, दांतों के पीलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय, dant safed karne ke tarike, danto ko kaise chamkaye, दांतो को कैसे चमकाएं, सफेद दांत कैसे पाएं, danto ko safed kaise kare

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here