हरी बीन्स खाने के जबरदस्त फायदे – Benefits of Eating Green beans in Hindi

Hari Beans Ke Fayde: फवा बीन्स की तरह ब्रॉड बीन्स की कलियाँ हरे रंग की होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। हरी बीन्स में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसे आप ताजा या सूखा खरीद सकते हैं। इसकी कलियों और इसके बीज दोनों की सब्जी बड़े चावं से खायी जाती है। इसमें वसा बहुत कम होती है। यह हमारे सेहत के लिए कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। हृदय स्वास्थ्य से लेकर वजन को कण्ट्रोल करने में यह काफी सहायक होता है। आइये जानते हैं बीन्स खाने के फायदे – Health Benefits of Green Beans In Hindi.

बीन्स खाने से लाभ

बीन्स के फायदे – Health Benefits of Green Beans in Hindi

हरी बीन्स आसानी से बाजार में कम पैसे में मिल जाती है। इसे खाने से आपको जितने भी होंगे लाभ ही होंगे। इसे आप कच्चा या पकाकर खा सकते हैं। यह मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों, जैसे विटामिन और खनिज का स्रोत है।

वजन को नियंत्रित करे

“यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्युट्रिशन” में साल 2010 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों जो कि कैलोरी नियंत्रित, उच्च प्रोटीन, उच्च फाइबर आहार ले रहे होते हैं, का वजन मानक कैलोरी नियंत्रित, उच्च कार्बोहाइड्रेट व कम वसा वाले आहार लेने वाले लोगं से ज्यादा तेजी से कम होता है। इस लिहाज़ से फाबा बीन्स करा सेवन वजन प्रबंधन में बहुत सहायक होता है।

दिल से जुड़ी बीमारी में

हरी सब्जियां आपको दिल की बीमारियों से दूर रखती हैं। इसके लिए आप हरी बिन्स का भी सेवन कर सकते हैं। फ्लेवेनॉएड्स की मौजूदगी की वजह से बीन्स न केवल दिल के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं बल्कि यह खून का थक्का नहीं जमने देता। इसके अलावा पोटेशियम से भरपूर हरी बीन्स रक्तचाप को नियंत्रित करने का भी काम करता है।

आयरन की कमी दूर करे

आयरन की कमी की पूर्ति करने के लिए बीन्स का सेवन करना अनिवार्य है। एक कप पकी हुई फवा बीन्स में पुरुषों की दैनिक आयरन तत्व की आवश्यकता का 32 प्रतिशत तथा महिलाओं की दैनिक आवश्यकता का 14 प्रतिशत पाया जाता है। शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं तथा इसके प्रमुख कोशिका उर्जा स्त्रोत एडोसिन ट्राईफॉस्फेट या एटीपी आयरन के निर्माण के लिए शरीर को आयरन की उचित मात्रा की अत्याधिक आवश्यकता होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे

बीन्स में विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों को तथा सुरक्षा प्रणाली की कमियों को कम करता है।

हड्डियां मजबूत करे

बहुत से लोग जल्द ही कमजोरी के शिकार हो जाते हैं। उनके हाथ पैर हड्डियां कमजोर होने के कारण शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती हैं। हरी बीन्स हड्डियों को मजबूत करने में मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के क्षरण को रोकता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन के और सिलिकॉन भी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं।

खुश रखने में सहायक

जी हाँ, ये विशिष्ट बीन्स आपको प्रसन्न रखती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अमीनो एसिड जिसे एल डोपा (डोपामिन) कहा जाता है, प्रचुर मात्रा में होता है। यह एक रासायनिक पदार्थ होता है जो आपके मूड को अच्छा रखता है तथा अवसादग्रस्तता के विकार को कम करता है।

कैल्शियम की कमी दूर करे

हड्डियों और दांतों को स्वस्थ और मजबूत करने के लिए शरीर में कैल्शियम की भरपूरता होनी बहुत जरूरी है जिसके लिए बीन्स बहुत फायदेमंद होता है। बीन्स में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है जो हमारे श्री को मजबूती देता है। जब हृदय के कार्य की बात आती है तो उसके लिए यह एक आवश्यक पोषक तत्व है।

डायबिटीज में फायदेमंद

वैसे डाइबटीज को योग और हरी सब्जियां खाकर नियंत्रण में लाया जा सकता है। हरी बीन्स का भी सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे आदर्श सब्जी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स तत्व डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं।

पानी की मात्रा को संतुलित रखे –Benefits of beans keep the amount of water balanced in Hindi

पौटेशियम में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो आपके शरीर में पानी तथा अम्लता के स्तर को संतुलित रखते हैं। सामान्यत: पसीने से इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं जिन्हें लगातार पुनर्जीवित करना आवश्यक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here