केले के फूल के गुण, फायदे एवं लाभ – Banana Flower Benefits in Hindi

केले का पेड़, तना, पत्ता, फल, बीज सब हमारे स्वास्थय और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। जहाँ हमने आपको केले के फायदे बताये थे आज हम आपको बताने जा रहे हैं केले के फूल के फायदे। केले के छिलकों की तरह इसके फूल भी स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर और विटामिन इ उच्च मात्रा में होता है। जो हमारे सेहत के लिए अमृत के सामान है। केले के फूल कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए आप इनका सही उपयोग कई फायदे उठा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इस गुणकारी फल के स्वस्थ्य लाभ के बारे में. Health Benefits of Banana Flower in Hindi…

दक्षिण भारत में केले के फूल की सब्जी बनाई जाती है। केला का पेड़ हिन्दू समाज में पूजा पाठ के समय काम भी आता है। केले के पत्ते भी बहुत शुद्धः माने जाते हैं। अगर आप केले के पत्तों में भोजन रखकर खाते हैं तो इससे भी कई सारे लाभ होते हैं। केले के पेड़ पर लकङी नहीं होने के बापजूद भी इसके तने से गत्तों का निर्माण किया जाता है।

केले के फूल से बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

केले के फूल के फायदे – Health Benefits of Banana Flower in Hindi

केले के फूल के फायदे खून की कमी पूरी करे

केले के फूल में आयरन की मात्रा बहुत होती है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। और जब हमारे हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होगी तो खून की कमी भी नहीं होगी। आयुर्वेद के अनुसार, एक कप केले के फूल को दही में पकाकर खाने से शरीर में प्रोजेस्ट्रोन लेवल बढ़ता है। यह खून को शुद्ध करने में भी मदद करता है।

केले के फूल के लाभ दिल को रखे स्वस्थ

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए केले के फूल काफी मददगार होते हैं। दिल के दौरे वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्यूंकि इसके फूलों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रेडिकल्स का मुकाबला कर उन्हें शरीर को नुक्सान पहुँचाने से बचता है।

केले के फूल खाने के फायदे पाचन तंत्र को मजबूत करे

अगर आप पेट दर, कब्ज, एसिडिटी से परेशां हैं तो केले के फूल का सेवन करें। इससे जल्दी ही आपको काफी आराम मिलेगा। इसके फूल खाने में बहुत हलके होते हैं जो पाचन तंत्र को आराम देते हैं। ये फूल पैथोजेनिक बैक्टीरिया के उपज को रोकते हैं जिससे इन्फेक्शन नहीं होते।

केले के फूल के गुण तनाव कम करे

आज के समय में हर कोई अपनी परेशानियों से हर समय में तनाव में रहता है। अगर आप केले के फूल का सेवन करें तो आपका मूड सही हो सकता है। इसके फूल में मैग्नीशियम पाया जाता है जो नेचुरल एंटी-डिप्रेसेंट है जो आपके तनाव को कम करने में मदद करता है।

केले के फूल का सेवन अनियमित पीरियड्स में सहायक

अगर आपके पीरियड्स सही समय पर नहीं होते हैं तो उसके लिए केले के फूल काफी मददगार होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके अत्यधिक ब्लीडिंग की समस्या भी दूर होती है।

केले के फूल का उपयोग माँ के दूध को बढ़ाये

जिन महिलाओं में दूध की कमी होती है उनके लिए केले के फूल बहुत ही अच्छा होता है। इनके खाने से स्तनों में दूध का बढ़ावा होता है।

बनाना पील्स डायबिटीज रोग में सहायक

डायबिटीज के रोगियों के लिए केले का फूल बहुत ही लाभकारी होता है। एक शोध से पता चला है की इसके सेवन से शरीर में रक्चाप लेवल कम होता है। लेकिन इसे अभी तक क्लिनिकल टेस्ट नहीं किया गया है।

फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट

फ्री रैडिक्‍ल्‍स हमारे हेल्‍दी सेल्‍स पर अटैक कर के उसे डैमेज करते हैं, जिससे हार्ट की बीमारी, कैंसर और उम्र का जल्‍दी ढलना शामिल है। इन फूलों में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो, फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायक होते हैं।

केले के फूल के फायदे स्वास्थ्य के लिए सेहत, गर्भावस्था में सहायक लाभ एवं औषधीय गुण Health Benefits of Banana Flower in Hindi Pregnancy me Kele Ke Phool Fool Fayde

केले के फूल के फायदे, केले के फूल से स्वास्थ्य लाभ, Benefits of Banana Flower in Hindi,

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *