शिमला मिर्च के फायदे एवं नुकसान – Shimla Mirch Benefits & Side-Effects in Hindi

अपने पौष्टिक गुणों से भरपूर शिमला मिर्च हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह लगभग भारतवर्ष में हर रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी है। विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर शिमला मिर्च हमारे स्वास्थय लाभ में काफी फायदा करता है। शिमला मिर्च पुराने समय से ही कैंसर और अस्थमा जैरी बिमारियों को ठीक करने के लिए प्रयोग में लिया जाता रहा है। इसमें कैलोरी न के बराबर होती है जो हमारे शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है साथ ही वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आइये जानते हैं शिमला मिर्च के फायदे एवं नुकसान Capsicum (Shimla Mirch) Benefits (Fayde) in Hindi। शिमला मिर्च का प्रयोग मुख्य रूप से सब्जी बनाने, जंक फ़ूड का स्वाद को बेहतर बनाने के साथ-साथ कई लोग इसका सलाद खाना भी पसंद करते हैं। इसके सेवन से पाचन समन्धी समस्याएं दूर होती हैं। पेट दर, कब्ज, गैस की समस्यायों से निजात पाने के लिए शिमला मिर्च काफी अच्छा आहार है।

शिमला मिर्च के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ

शिमला मिर्च के फायदे – Shimla Mirch Ke Fayde in Hindi

कैंसर रोग में सहायक

आज के समय में सबसे ज्यादा व्यक्ति कैंसर रोग से ग्रसित हैं इसका प्रमुख कारण खान-पान की समस्या है। लेकिन अगर आप इस भयानक बीमारी से बचाव चाहते हैं तो शिमला मिर्च को अपने आहार में ले सकते हैं या कैंसर सेल्स को विकसित होने नहीं देता है। जिससे इस बीमारी का ज्यादा प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है।

मधुमेह रोग से राहत दे

मधुमेह यानि डायबिटीज जैसी बीमारी से राहत पाने के लिए शिमला मिर्च का सेवन अच्छा होता है। यह शरीर में रक्त संचार को संतुलित करता है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है जो शरीर में ज्यादा कैलोरी के संचय को पनपने नहीं देता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा नहीं होता है।

मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढाए

जो लोग अपने वजन से परेशान हैं उनके लिए शिमला मिर्च का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्यूंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन को नियंत्रित करने में मददगार होती है। इससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ती है। कैलोरीज बर्न करने के साथ ही ये कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने नहीं देता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शिमला मिर्च हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है जिससे रोग-प्रतिरक्षा मजबूत होती है। लंग इंफेक्शन, अस्थमा जैसी परेशियों में भी ये फायदेमंद है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे

ज्यादातर बिमारियों का आगमन हमारे पाचन के सही तरह काम न करने से होता है। और जहाँ तक शिमला मिर्च की बात करें यह हमारे पाचन को दुरस्त करने में मददगार होता है। इसके सेवन करने से पेट दर्द, गैस, कब्ज जैसी समस्यायों से निजात मिलता है। इसके सेवन से पेट में होने वाले छालों की समस्‍या भी दूर हो सकती है।

हृदय को स्वस्थ बनाये

दिल को स्वस्थ और दुरुस्त बनाने के गुण शिमला मिर्च में होते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है जिससे हृदय की धमनियां काम करना बंद नहीं होती हैं और हमारा हृदय स्वस्थ रहता है। साथ ही यह हमारे बूद को साफ़ रखने में भी मदद करता है।

गठिया रोग से राहत

शिमला मिर्च का प्रमुख तत्‍व केयेन्‍ने होता है जो शरीर में दर्द के प्रभाव को घटाने का काम करता है। इसके सेवन से गठिया की समस्‍या से भी राहत मिलती है। पेनकिलर ट्यूब या जेल में भी यही तत्‍व पड़ा होता है, जिसे लगाते ही दर्द छूमंतर हो जाता है।

दर्द से निजात दिलाये

शरीर में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए शिमला मिर्च एक अच्छी औषधि है। इसमें पाए जाने वाला तत्‍व कैपसाईसिन, स्‍पाइनल कॉर्ड के लिए त्‍वचा से भेजे जाने वाले दर्द के सकेतों को समाप्‍त कर देता है, जिससे दर्द से निजात मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अपने विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर शिमला मिर्च हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से हमारी त्वचा में कसाव बना रहता है। लाल शिमला मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में प्रवेश कर विटामिन A में परिवर्तित हो जाता है। चेहरे में झुर्रियों को रोकने और रंग को गोरा करने के लिए शिमला मिर्च का सेवन लाभकारी होता है।

बालों के लिए लाभदायक

लाल शिमला मिर्च में विटामिन भी ६ होता है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है। यह हमारे बालों के छिद्रों में ऑक्सीजन को भरपूर मात्रा में पहुचंता है साथ ही बालों की जड़ में रक्त के संचार को सुधरता है इससे बालों का विकास सही होता है साथ ही बालों का झड़ना बंद होने लता है। इसके सेवा से बाल सफ़ेद होने से बचते हैं।

शिमला मिर्च के नुकसान – Shimla Mirch Ke Nuksan

  • शिमला मिर्च का ज्यादा सेवन करने से पेट की समस्या हो सकती है।
  • यदि आप गर्भवती है या फिर बच्चे को स्तनपान करती है तो शिमला मिर्च आपके लिए हानिकारक हो सकती है।
  • शिमला मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर जैसे रोग की शिकायत तो सकती है।
  • शिमला मिर्च (Capsicum) का Use ज्यादा मात्रा में करने से मुंह की जलन भी हो सकती है।
  • यदि आपको शिमला मिर्च खाने से एलर्जी होती है तो इसका प्रयोग भोजन में न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here