कटहल के बीज के फायदे एवं नुकसान – Benefits of Jackfruit Seeds in Hindi

कटहल के फायदे तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीच भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं, अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कटहल के बीज के फायदे हमारे सेहत के लिए। आप यकीन नहीं करेंगे जितने फायदेमंद कटहल हमारे स्वास्थ्य के लिए है उतना ही इसके बीज भी हैं। इसके बीज में बहुत सारे पौष्टिक पोषक तत्व होते हैं जिनमे विटामिन A, सी, बी के अलावा कैल्शियम, ज़िंक, फास्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट प्रमुख हैं। कटहल के बीज का सेवन करने से हम कैंसर जैसी भयानक कई बीमारियों से बच सकते हैं। कटहल के फायदे जितने हमारे शरीर के लिए हैं उससे ज्यादा इसके बीज हैं इसलिए कभी भी इन्हें फेंके नहीं इनका सही इस्तेमाल करें और निरोगी रहें। कच्‍चे कटहल के बीज को आप रोस्‍ट कर के भी खा सकते हैं। मगर अच्‍छा होगा कि आप कटहल के बीज का पाउडर बना कर सेवन करें। इससे बाल भी अच्‍छे रहते हैं और त्‍वचा का तो कहना ही क्‍या। आइये जानते हैं कि कटहल के बीज के फायदे एवं नुकसान – Benefits of Jackfruit Seeds in Hindi.

कटहल के बीज के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ

कटहल के बीज के फायदे – Kathal Ke Beej Ke Fayde in Hindi

एनीमिया से बचाव करे

कटहल के बीज में आयरन की मात्रा उच्च होती है जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसके नियमित सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है और एनीमिया जैसे रोग से बचाव होता है।

कटहल के बीज का पाउडर हड्डियों को करे मजबूत

कटहल के बीज में मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं जो मिलकर शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है और मैगनीज संयोजी ऊतकों के निर्माण और ब्लड क्लॉटिंग के कार्य को नियमित करने में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूती देने के लिए कटहल के बीज काफी फायदेमंद होते हैं।

मोटापे कम करने में मददगार

मोटापे से परेशान लोगों के लिए कटहल के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा उच्च और कैलोरी बहुत कम होती है जो हमर शरीर से अतिरिक्त वसा को दूर करने में मदद करती है। इसके नियमित सेवन करने से मोटापा कम किया जा सकता है।

बालों के टूटने झड़ने पर रोकथाम

बालों के झड़ने या टूटने से परेशान हैं तो कटहल के बीज आपके लिए काफी फाय्दमन्द सिद्ध होंगे। इसके लिए आप कटहल के बीजों को पीसकर एक चूर्ण तैयार करें और इस चूर्ण को पानी में घोलकर अपने बालों पर लगाएं। इसके प्रयोग से आपके बाल झड़ते, टूटने से बचेंगे। कटहल के बीज को खाने से सिर में ब्लड का संचरण अच्छी तरह से होता है जिससे ज्यादा बाल भी उगते हैं।

चेहरे से झाइयां हटाने में गुणकारी

चेहरे की रौनक पाने के लिए आप कटहल के बीज को दूध और शहद में कुछ घंटों के लिए भिगों लें फिर इसे बारीक पीस लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं सुख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने पर कुछ ही दिनों में आपको आपका चेहरा सुन्दर और चमकदार दिखेगा।

झुर्रियों को दूर करने में उपयोगी

बढ़ते उम्र के साथ ही हमारी त्वचा झुर्रियों से ग्रसित हो जाती है जिससे जल्द ही बुढ़ापा का असर दिखने लगता है ऐसे में आप कटहल के बीज को रातभर भीको कर रख दें और सुबह पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से झुर्रियों का प्रभाव कम होने लगेगा और त्वचा खूबसूरत होने लगेगी।

कटहल के बीज के सेवन नयी ऊर्जा दे

कटहल के बीज शरीर को नयी एनर्जी देने में सहायक होते हैं। क्यूंकि कटहल के बीज में काफी अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जो एनर्जी का अच्छा स्रोत है। नियमित रूप से कटहल के बीज खाने से आपको काफी अच्छा आनंद आएगा।

दिल को स्वस्थ रखे

दिल की बीमारियों को दूर करने में कटहल के बीज कच्ची उत्तम माने जाते हैं। जिन लोगों को दिल की बीमारी हैं उन्हें कटहल के बीज रोजाना खाने चाहिए। यह हमारे खून को साफ़ करने में भी मदद करता है साथ ही खून का संचरण शरीर में सही रूप से करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here